DA Hike in 5 % : नवरात्री से पहले कर्मियों को मिलेगा बड़ा तोहफा, DA में होगी 5 % की बढ़ोतरी

DA Hike in 5 % : तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) के प्रबंध निदेशक वीसी सज्जनर ने कहा! कि निगम ने कर्मचारियों को 4.8 प्रतिशत महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) देने का फैसला किया है। इस DA का भुगतान जुलाई महीने से किया जाएगा. वीसी सज्जनार के मुताबिक, सड़क परिवहन कर्मचारियों को अक्टूबर महीने के वेतन के साथ महंगाई भत्ता ( DA Hike ) का भुगतान किया जाएगा. इस वेतन में जुलाई, अगस्त और सितंबर का बकाया भी होगा !

DA Hike in 5 %

DA Hike in 5 %

DA Hike in 5 %

टीएसआरटीसी के अधिकारी वीसी सज्जनर ने कहा कि निगम कर्मचारी कड़ी मेहनत कर रहे हैं। वे यात्रियों को बेहतर और गुणवत्तापूर्ण सेवाएँ प्रदान करते हैं। हमारे कर्मचारियों का कल्याण हमारी प्राथमिकता है। हमने 2019 से किश्तों में 9 डीए मंजूर किए हैं। इस नवीनतम निर्णय के साथ, कर्मचारियों को सभी महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) का भुगतान कर दिया गया है। हालांकि, सड़क परिवहन निगम यूनियन नेताओं का दावा है कि कुल 173 महीने का महंगाई भत्ता ( DA Hike ) बकाया है, जिसका भुगतान किया जाना चाहिए !

केंद्रीय कर्मचारियों को कब मिलेगा Dearness Allowance

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता ( DA Hike ) बढ़ोतरी की घोषणा दशहरा तक होने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि सरकार डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी. अगर 3 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा. आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर सरकार साल में दो बार छमाही आधार पर डीए बढ़ोतरी की घोषणा करती है। आमतौर पर पहली छमाही के लिए DA बढ़ोतरी की घोषणा मार्च महीने में की जाती है. वहीं, दूसरी छमाही की घोषणा अक्टूबर तक की गई है।

5% बढ़ सकता है डीए : DA Hike in 5 %

महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) की गणना औद्योगिक श्रम डेटा के अनुसार उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर की जाती है। फॉर्मूले के मुताबिक केंद्र सरकार कर्मचारियों को 4 फीसदी की बढ़ोतरी दे सकती है. इस बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता ( DA Hike ) 46 फीसदी तक पहुंच सकता है. सरकार द्वारा डीए में बढ़ोतरी के कारण !

सैलरी थोड़ी बढ़ेगी

अगर सरकार महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) 4 फीसदी बढ़ा दे तो कितनी बढ़ जाएगी सैलरी? ज्यादातर कर्मचारी यही गणना करने में व्यस्त हैं. यदि किसी कर्मचारी का वेतन 50,000 रुपये प्रति माह है और उसका मूल वेतन 15,000 रुपये है। उन्हें फिलहाल 6,300 रुपये डीए मिलता है, जो मूल वेतन का 42 फीसदी है. अगर महंगाई भत्ता ( DA Hike ) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है! तो सैलरी में डीए बढ़कर 6,900 रुपये प्रति माह हो जाएगा ! यानी सैलरी 600 रुपये और बढ़ जाएगी ! अगर किसी की सैलरी 50,000 रुपये प्रति माह है! और उसकी बेसिक सैलरी 15,000 रुपये है तो सैलरी में 600 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी !

DA Hike का बकाया मिलेगा

यह बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता ( DA Hike ) 1 जुलाई से मिलेगा ! यानी अगर आपकी सैलरी में 600 रुपये की मासिक बढ़ोतरी होती है! तो 3 महीने का डीए एरियर यानी जुलाई से सितंबर तक का बकाया डीए भी सैलरी में मिलेगा ! यानी अगर अक्टूबर का डीए भी सैलरी में जोड़ दिया जाए तो अक्टूबर की सैलरी 2400 रुपये होगी ! दिवाली से पहले कर्मचारियों को महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) का फायदा मिल सकता है. सरकार दिवाली बोनस भी देगी !

EPFO Pension News : कर्मियों को मिलेगा पेंशन का तगड़ा बेनिफिट, मिलेगी नई सुविधा