DA Hike Latest Big News : दिवाली से पहले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हुई 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी

DA Hike Latest Big News : त्योहारी सीजन में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने वाली है ! यह तोहफा साल की दूसरी छमाही यानी जुलाई से दिसंबर तक के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी का होगा ! इससे पहले हाल के दिनों में कई राज्यों ने महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है ! हालांकि, यह डीए ( DA Hike ) बढ़ोतरी साल की पहली छमाही यानी जनवरी से जून तक के लिए की गई है !

DA Hike Latest Big News

DA Hike Latest Big News

DA Hike Latest Big News

केंद्रीय कर्मचारियों को अपना बढ़े हुए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) का इंतजार है ! इंतजार लंबा हो रहा है ! उम्मीद है कि सितंबर के अंत में महंगाई भत्ते का ऐलान हो जाएगा ! लेकिन, अब नया अपडेट सामने आया है ! ऐसा अपडेट जो जानने के लिए शायद केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को अच्छा नहीं लगेगा ! दरअसल, जो कर्मचारी सितंबर के अंत तक डीए ( DA Hike ) के ऐलान होने का इंतजार कर रहे थे, उन्हें निराशा हाथ लग सकती है ! क्योंकि, इस महीने DA Hike का ऐलान नहीं होगा ! सरकार इसे मंजूरी देने में थोड़ी देरी कर सकती है !

दूसरी छमाही का इंतजार

ऐसा माना जा रहा है कि केंद्र सरकार नवरात्रि और दिवाली के बीच महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है ! अनुमान है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी ! इसे 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी किया जाएगा ! बता दें कि मार्च 2023 में आखिरी बढ़ोतरी में डीए ( DA Hike ) 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था !

डीए की गणना के लिए फॉर्मूला

महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) और पेंशनभोगियों के महंगाई राहत यानी डीआर बढ़ोतरी की गणना अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के 12 मासिक औसत में प्रतिशत वृद्धि के आधार पर की जाती है !

DA Hike Latest Big News कई राज्यों में बढ़ोतरी

हाल ही में मध्य प्रदेश, सिक्किम ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड और हिमाचल प्रदेश सहित अलग-अलग राज्य सरकारों ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता ( DA Hike ) बढ़ाया ! यह बढ़ोतरी 4 प्रतिशत तक की हुई है ! ज्यादातर राज्यों में अब कर्मचारियों को भत्ता 38 प्रतिशत की बजाए 42 प्रतिशत मिल रहा है ! बता दें कि केंद्र सरकार ने मार्च महीने में अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) को बढ़ाने का ऐलान किया था !

LIC Jeevan Umang Plan : रोजाना 45 रुपये के निवेश पर दे रहा है 27 लाख रुपये, ये है पूरा प्लान

PM Kisan 15th Installment Date : किसानों के खाते में कब आएगा 15वीं किश्त का पैसा, जानिये तारीख

National Pension Scheme : अब NPS में 10 हजार निवेश करने पर हर महिने मिलेंगे 1 लाख रुपये