DA Hike Latest News : कर्मचारियों की चांदी चांदी Dearness Allowance में होगा 46% का इजाफा

DA Hike Latest News : केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर लेकर आ रही है जिसमें साल 2023 में एक बार फिर कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance  ) बढ़ने वाला है ! पिछले कुछ समय से महंगाई भत्ते (DA) में काफी इजाफा हुआ है ! पिछले एक-दो महीने से कॉस्ट ऑफ लिविंग काफी बढ़ गया है बाजारों में चीजों के दाम दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार महंगाई भत्ता ( DA Hike ) बढ़ाकर दे रही है !

DA Hike Latest News

DA Hike Latest News

DA Hike Latest News

महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance  ) आपको बता दे की हाल ही में जून महीने में AICPI Index 136.4 अंक पर पहुंच गया है ! मई महीने में यह इंडेक्स 134.6 अंक पर था ! जानकारों की माने तो इसमें 0.1 या 0.2 की बढ़ोतरी का अंदाजा लगाया जा रहा था लेकिन मैं और जून महीने में बढ़ी हुई महंगाई ( DA Hike ) को देखते हुए AICPI Index में काफी अच्छा उछाल आया है और यह पूरे 1.7 अंग के बढ़ोतरी से आगे बढ़ गया है !

DA Hike कर्मचारियों को बढ़ेगा 4 फ़ीसदी Dearness Allowance

आपको बता दें कि केंद्रीय सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी देने जा रही है ! बताया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance  ) में तीन फ़ीसदी के करीब इजाफा होगा लेकिन बड़े हुए महंगाई दर को देखने के बाद यह फैसला लिया गया है कि अब कर्मचारियों को महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में 4 फीसदी का इजाफा किया जाएगा ! अब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 46 फ़ीसदी हो जाएगा !

DA Hike साल में दो बार मिलता है Dearness Allowance

जैसा कि आप सभी को बता दें कि केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों को सालाना दो बार महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance  ) में इजाफा करता है और कर्मचारियों की दो बार सैलरी बढ़ाई जाती है ! महंगाई भत्ता केंद्र कर्मचारियों की बेसिक सैलरी पर दिया जाता है ! आमतौर पर महंगाई भत्ता ( DA Hike ) ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के आधार पर बढ़ाया जाता है ! यह आंकड़े देश में बढ़ती हुई महंगाई का स्तर दिखाते हैं ! इसे देखने के बाद भी इनफ्लेशन रेट और कॉस्ट ऑफ लिविंग के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है !

DA Hike अगस्त के महीने में होगा ऐलान

आपको बता दें कि केंद्र सरकार इस बड़े हुए महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance  ) की अधिकारी घोषणा की जाएगी ! सरकार की तरफ से इस नए महंगाई भत्ते का ऐलान अगस्त या सितंबर महीने में किया जा सकता है ! जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से वेतन दिया जा रहा है ऐसे में अगस्त के महीने में 46 फ़ीसदी की दर से महंगाई भत्ता ( DA Hike ) मिलने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में काफी इजाफा होगा जिससे लगभग 1 करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारी पेंशनधारकों को इसका फायदा मिलेगा !

Dearness Allowance अब तक बढ़ा इतना महंगाई भत्ता

साल 2022 जुलाई महीने में महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में 4 सीसी का किया गया था जिसके बाद जनवरी 2023 में महंगाई भत्ते को फिर से चार की दर से बढ़ाया गया है जिसके बाद महंगाई दर 42 फीसदी चल रही थी ! अब एक बार फिर जुलाई महीने में AICPI इंडेक्स को देखते हुए सरकार एक बार फिर इस महंगाई भत्ते को 4 फ़ीसदी की दर से बढ़ा रही है ! अगर ऐसा होता है तो किसी कर्मचारियों को 46 फीसदी महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance  ) का लाभ मिलेगा !

Senior citizens FD Rates : अच्छी खबर वरिष्ठ नागरिकों को यहां 9.10% ब्याज मिलेगा, जानें डिटेल

LIC Jeevan Umang Plan : LIC में 100 साल तक मिलेंगे 36 हजार सालाना, जानें डीटेल्‍स

EPFO Pension Order : 31 अगस्त से पहले कर लें ये काम, नहीं तो PF खाते में नहीं मिलेगा 8.15% ब्याज

PM Kisan FPO Yojana : बड़ी खबर किसानों को 15 लाख रुपये दे रही सरकार, तुरंत करें आवेदन