DA Hike News 1 October : त्योहारी सीजन से पहले 4% बढ़ा DA, इन कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज

DA Hike News 1 October : त्योहारी सीजन में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने वाली है ! यह तोहफा साल की दूसरी छमाही यानी जुलाई से दिसंबर तक केमहंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी का होगा ! इससे पहले हाल के दिनों में कई राज्यों ने महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में 4 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है ! हालांकि, यह बढ़ोतरी साल की पहली छमाही यानी जनवरी से जून तक के लिए की गई है !

DA Hike News 1 October

DA Hike News 1 October

DA Hike News 1 October

केंद्रीय कर्मचारियों को अपना बढ़े हुए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) का इंतजार है ! इंतजार लंबा हो रहा है ! उम्मीद है कि सितंबर के अंत में महंगाई भत्ते का ऐलान हो जाएगा ! लेकिन, अब नया अपडेट सामने आया है ! ऐसा अपडेट जो जानने के लिए शायद केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को अच्छा नहीं लगेगा ! दरअसल, जो कर्मचारी सितंबर के अंत तक महंगाई भत्ते ( DA Hike ) के ऐलान होने का इंतजार कर रहे थे, उन्हें निराशा हाथ लग सकती है !

कई राज्यों में बढ़ोतरी

हाल ही में मध्य प्रदेश, सिक्किम ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड और हिमाचल प्रदेश सहित अलग-अलग राज्य सरकारों ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ाया ! यह बढ़ोतरी 4 प्रतिशत तक की हुई है ! ज्यादातर राज्यों में अब कर्मचारियों को भत्ता 38 प्रतिशत की बजाए 42 प्रतिशत मिल रहा है ! बता दें कि केंद्र सरकार ने मार्च महीने में अपने कर्मचारियों के लिए भत्ते को बढ़ाने का ऐलान किया था !

सरी छमाही का इंतजार

ऐसा माना जा रहा है कि केंद्र सरकार नवरात्रि और दिवाली के बीच महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है ! अनुमान है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी ! इसे 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी किया जाएगा ! बता दें कि मार्च 2023 में आखिरी बढ़ोतरी में डीए ( DA Hike ) 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था !

तो कब होगा Dearness Allowance का ऐलान

ज़ी बिज़नेस को मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार त्योहारी सीजन में महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) को कैबिनेट में मंजूरी देगी और इसके बाद इसका भुगतान शुरू हो जाएगा ! सरकार इसे अक्टूबर में दशहरे से पहले मंजूरी दे सकती है ! मतलब अक्टूबर के अंत में सैलरी के साथ नया महंगाई भत्ता ( DA Hike ) जोड़ा जा सकता है ! हालांकि, अभी तक तारीख को लेकर सरकार की तरफ से कोई औपचारिक जानकारी नहीं दी गई है ! लेकिन, सूत्रों की मानें तो दशहरे से ठीक पहले इसका ऐलान संभव है !

DA Hike News 1 October एरियर का भी होगा भुगतान

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में बढ़ोतरी को अक्टूबर में मंजूरी मिलेगी ! ऐसे में उनके नए महंगाई भत्ते को अक्टूबर में ही जोड़ा जाएगा ! इस तरह उन्हें 3 महीने के एरियर का भी भुगतान अक्टूबर की सैलरी के साथ होगा ! DA को 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा ! इसलिए जुलाई, अगस्त, सितंबर महीने के अंतर को एरियर के तौर पर अक्टूबर की सैलरी में ही जोड़ा जाना है ! पेंशनर्स के मामले में महंगाई राहत को भी महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance )के बराबर बढ़ाया जाता है.

Post Office की मजेदार स्कीम, 5 सालों तक सिर्फ 100 रुपये की सेविंग बनादेगी करोड़पति, जानें डिटेल

PNB FD Scheme : 10 लाख रुपये 5 साल में बन जाएंगे 14.14 लाख रुपये, जानिए कैसे

18 Months DA Arrears : कर्मचारियों के खाते में आए 2 लाख रुपये, सरकार ने दिया 18 महीने का बकाया DA