DA Hike News : डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की कितनी बढ़ जाएगी सैलरी, यहाँ जाने

DA Hike News : देश में एक तरह सब्जियों के दाम बढ़ने के लोगों का मंथली बजट बिगड़ा हुआ है ! वहीं दूसरी ओर महंगाई के कारण महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बढ़ने का दबाव बनने लगा है ! पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, महंगाई भत्ता में तीन फीसदी का इजाफा ( DA Hike ) हो सकता है !

DA Hike News

DA Hike News

DA Hike News

केंद्रीय कर्मचारियों ओर पेंशनर्स को इस महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी का तोहफा 1 जुलाई 2023 से मिलेगा ! हालांकि अभी तक केंद्र सरकार की ओर से बढ़ोतरी ( DA Hike ) का एलान नहीं किया गया है !

Dearness Allowance

अगर सरकार कर्मचारियों के डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी ( DA Hike ) करती है ! तो यह 45 फीसदी हो जाएगा ! गौरतलब है कि सरकार दो बार जनवरी और जुलाई डीए, डीआर में बढ़ोतरी करता है ! यह बढ़ोतरी श्रम मंत्रालय की ओर से हर महीने जारी होने वाले एआईसीपीआई डाटा पर निर्भर करता है ! छह महीने के डाटा की समीक्षा करने के बाद DA महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) और डीआर में इजाफा किया जाता है !

DA Hike News

सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) मौजूदा समय में 42 फीसदी दिया जा रहा है ! इसी तरह, पेंशनर्स को भी डीआर 42 फीसदी दिया जाता है ! उम्‍मीद की जा रही है कि सरकार डीए और डीआर में बढ़ोतरी ( DA Hike ) का एलान रक्षाबंधन और दिवाली के बीच कभी भी कर सकती है ! इस बढ़ोतरी से एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ मिलेगा !

सैलरी में कितनी होगी बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों को डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी ( DA Hike ) की उम्‍मीद है ! ऐसे में अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है ! तो 45 फीसदी डीए के हिसाब से करीब 10 हजार रुपये महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) में सैलरी बढ़ जाएगी !

Dearness Allowance

इसके अलावा, उम्‍मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार एचआर में बढ़ोतरी ( DA Hike ) को लेकर भी फैसला सुना सकती है ! तो इस हिसाब से देखा जाए ! तो कर्मचारियों की सैलरी में बंपर महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) की बढ़ोतरी होने की उम्‍मीद है !

DA Hike News

डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) के अंतर्गत मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑल इंडिया रेलवेमेन्‍स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, 31 जुलाई को जारी हुए ! एआईसीपीआई आंकड़े के अनुसार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी बढ़ोतरी की मांग की जा रही है ! हालांकि सरकार ये बढ़ोतरी सिर्फ 3 फीसदी महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) करना चाहती है !

यह भी जाने :- 

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना डीए पर मिली चमत्कारिक न्यूज