सरकार ने बढ़ाया DA 4 फीसद वृद्धि एरियर का 3 किस्तों में भुगतान, सैलरी में बढ़ेगी राशि

DA Hike Official Announcement : लंबे इंतजार के बाद आखिरकार राज्य सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी  कर दी है ! कैबिनेट बैठक में डीए ( DA Hike ) बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है ! इसके लिए जल्द ही आदेश जारी कर दिए जाएंगे।

DA Hike Official Announcement

DA Hike Official Announcement

वित्त विभाग की और से महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) आदेश जारी होने से कर्मचारियों की सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी होगी ! उन्हें मासिक आधार पर 900 रुपये से 6500 रुपये तक का लाभ मिल सकता है ! डीए ( DA Hike ) इसका लाभ कर्मचारियों को 1 जनवरी 2023 से मिलेगा ! जिसके बाद 6 महीने का बकाया (DA Arrear of 6 Month) सरकार को कर्मचारियों को देना होगा।

बढ़ोतरी का भुगतान जुलाई माह के वेतन के साथ

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने चुनावी साल में कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है ! राज्य सरकार ने प्रदेश के 7.5 लाख कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance )  में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है ! इसके साथ ही कर्मचारियों का डीए ( DA Hike ) बढ़कर 42 प्रतिशत हो गया है ! वहीं, इस बढ़ोतरी का भुगतान जुलाई माह के वेतन के साथ किया जाएगा ! यह रकम अगस्त में मिलने वाली सैलरी में जुड़ जाएगी।

एक हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त आर्थिक बोझ

महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी के साथ ही मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार पर एक हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय बोझ आएगा ! जनवरी से जून तक का बकाया सरकार द्वारा भुगतान किया जाना है ! सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि डीए ( DA Hike ) की बकाया राशि का भुगतान 3 समान किस्तों में अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर महीने में किया जाएगा।

बकाया भुगतान से 500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार

छठे और नगर निगम उपक्रमों समेत अनुदान प्राप्त करने वाले संस्थानों के कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance )में बढ़ोतरी का लाभ दिया जाएगा ! माना जा रहा है कि उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है ! वित्त विभाग की ओर से जल्द ही इसके आदेश जारी किये जायेंगे ! इसके अलावा प्रतिनियुक्ति पर रहने वाले और पांचवां वेतनमान पाने वाले कर्मचारियों के लिए डीए ( DA Hike ) में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है ! सभी कर्मचारियों को एरियर का भुगतान तीन समान किस्तों में किया जाएगा ! बकाया भुगतान से सरकार पर 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ सकता है।

इतनी बढ़ेगी सैलरी

  • महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ने से प्रथम कैडर के कर्मचारियों को प्रति माह 4000 रुपये से लेकर 6500 रुपये तक का लाभ मिल सकता है।
  • दूसरे कैडर के कर्मचारियों को ₹2800 से लेकर ₹4500 प्रति माह तक का लाभ मिल सकता है।
  • तीसरे कैडर के कर्मचारियों की सैलरी में 14 सौ से 3000 तक का इजाफा देखने को मिल सकता है।
  • वहीं चतुर्थ संवर्ग के कर्मचारियों के वेतन में 900 से 1600 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी।
  • पेंशनर्स को करना होगा इंतजार हालांकि, पेंशनर्स को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है ! राज्य के कर्मचारियों को
  • जुलाई से 42 फीसदी डीए ( DA Hike ) का लाभ मिलेगा, जबकि पेंशनरों को अभी भी 33 फीसदी की दर से महंगाई राहत दी जा रही है, ऐसे में केंद्र सरकार और राज्य कर्मचारी पेंशनरों से 9 फीसदी पीछे हैं।

CM ने DA बढ़ाने का ऐलान किया था

बता दें कि वर्तमान में राज्य के कर्मचारियों को 38 फीसदी डीए ( DA Hike ) का लाभ मिल रहा है, जबकि केंद्र सरकार जनवरी 2023 से अपने कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता दे रही है ! 23 जून को प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के कर्मचारियों को केंद्र सरकार के बराबर महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) देने की घोषणा की थी।

SBI Superhit FD Scheme : अच्छी खबर, सिर्फ एक बार जमा करें 10 लाख रुपये, 10 साल में पाएं 21 लाख रुपये

LIC’s New Jeevan Shanti Plan : कमाल है LIC की ये पॉलिसी, सिर्फ एक बार निवेश पर मिलती है 1 लाख की पेंशन

Employee Pension Scheme : वित्त मंत्री ने दी खुशखबरी, अब से EPS पेंशन में मिलेगी ज्यादा पेंशन राशि