DA Hike On Diwali : दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मियों को मिलेगा DA Hike का तोहफा, जानिए लेटेस्ट अपडेट

DA Hike On Diwali : केंद्रीय कर्मचारियों दिवाली इस बार और भी रोशन हो सकती है ! दरअसल, उम्मीद जताई जा रही है कि मोदी सरकार कर्मचारियों को त्योहार से पहले ही महंगाई भत्ते में इजाफा ( DA Hike ) करके बड़ा तोहफा दे सकती है ! फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से डीए मिलता है ! और इसमें 3 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है ! अगर ऐसा होता है ! तो DA ( Dearness Allowance ) बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा और कर्मचारियों की सैलरी में जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिलेगी !

DA Hike On Diwali

DA Hike On Diwali

DA Hike On Diwali

केंद्र सरकार कर्मचारियों को दिए जाने महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में साल में दो बार संशोधन करती है ! इस साल का पहला संशोधन यानी DA Hike बीते 24 मार्च, 2023 को किया गया था ! और बढ़े हुए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) का लाभ कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी है ! इसके तहत केंद्रीय कर्मियों को मिलने वाले डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करते हुए ! इस 38 से 42 फीसदी कर दिया गया था !

DA Hike On Diwali

इस बार भी कर्मचारी चार फीसदी की बढ़ोतरी ( DA Hike ) की मांग कर रहे हैं ! लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार की ओर से इसमें 3 फीसदी तक का इजाफा किए जाने की उम्मीद है ! DA ( Dearness Allowance ) में अगर ये तीन फीसदी की बढ़ोतरी की जाती है ! तो फिर कर्मचारियों को इसका लाभ 1 जुलाई 2023 से दिया जाएगा !

इस आधार पर DA Hike होता है तय

महंगाई दर को देखते हुए सरकार कर्मचारियों की डीए में बढ़ोतरी ( DA Hike ) का फैसला करती है ! महंगाई जितनी अधिक होती है, कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी होने की उम्मीद उतनी ही ज्यादा होती है ! आमतौर पर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को संशोधन करती है !

DA Hike On Diwali

अगर डीए हाइक ( DA Hike ) के लिए मानक की बात करें तो सीपीआई-आईडब्ल्यू के आंकड़ों के आधार पर ये तय किया जाता है ! जुलाई 2023 में CPI-IW, 3.3 प्वाइंट ऊपर चढ़कर 139.7 हो गया था ! एक साल पहले की समान अवधि से तुलना करें ! तो ये करीब 0.90 फीसदी ज्यादा है ! इस DA ( Dearness Allowance ) से पहले जून महीने में ये 136.4 और मई महीने में 134.7 रहा था !

एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारी-पेंशनर्स को लाभ

दिवाली से पहले डीए हाइक ( DA Hike ) मिलने की जो उम्मीद जताई जा रही ! उसे लेकर केंद्र सरकार की ओर से किसी तरह की कोई आधिकारिक टिप्पणी या ऐलान नहीं किया गया ! विभिन्न रिपोर्ट्स में कर्मचारियों की मांग को देखते हुए ये नुमान जाहिर किया जा रहा है ! हालांकि, महंगाई दर के आधार पर सरकार कर्मचारियों के हित में फैसला लेती है ! तो फिर देश के लगभग एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स को इस DA ( Dearness Allowance ) का लाभ मिलेगा ! इनमें 47.58 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और लगभग 69.76 लाख पेंशनर्स शामिल हैं !

सैलरी में हो जाएगी इतनी बढ़ोतरी : Dearness Allowance

अब जैसा कि उम्मीद जताई जा रही है ! कि कर्मचारियों को 3 फीसदी डीए हाइक ( DA Hike ) का तोहफा मिल सकता है ! और महंगाई भत्ता बढ़कर 45 फीसदी हो सकता है ! तो इस हिसाब से अगर सैलरी में होने वाले इजाफे का कैलकुलेशन देखें ! तो अगर किसी कर्मचारी का बेसिक-पे 18,000 रुपये है ! और उसे अभी 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) मिलता है ! तो फिर ये 7,560 रुपये बनता है !

Dearness Allowance

अगर महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में ये बढ़कर 45 फीसदी होता है ! तो फिर रकम बढ़कर 8,100 रुपये हो जाएगी ! यानी कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में सीधे 540 रुपये बढ़ जाएंगे ! अब अगर कर्मचारी को अधिकतम बेसिक-पे 56,900 रुपये पर देखें ! तो फिर अभी तक इस पर डीए 23,898 रुपये बैठता है ! वहीं तीन फीसदी इजाफा ( DA Hike ) होने के बाद ये 25,605 रुपये हो जाएगा !

यह भी जाने :- 

SBI Senior Citizens FD Scheme : SBI की खास स्कीम में निवेश करने के लिए बचें हैं सिर्फ 10 दिन, जाने

LIC Policy Premium : LIC Policy में अगर प्रीमियम देने से चुके तो कब तक मिलती जोखिम सुरक्षा, यहाँ जाने

PM Vishwakarma Scheme : फायदा लेने के लिए हो जाइए तैयार, PM मोदी लॉन्च कर रहे हैं नई योजना, ऐसे करे अप्लाई