DA Hike Rule : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, किया गया DA का रूल चेंज, जानें नये रूल

DA Hike Rule : केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारी को एक साल में दो बार महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) का लाभ देती है ! सरकार महंगाई भत्ता (DA Hike) बढ़ाने के लिए अब एक नया फॉर्मूला अपना रही है ! बताया जा रहा है कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत अब कर्मचारियों को FA बढ़ोतरी के बाद कर्मियों का DA 42 फीसदी तक बढ़ा दिया है !

DA Hike Rule

DA Hike Rule

DA Hike Rule

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस साल की सबसे बड़ी खुशखबरी अब कुछ दिन दूर है ! क्योंकि, उनके महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) में होने वाले इजाफाकी तस्वीर साफ हो जाएगी ! कर्मचारियों का हर साल दो बार महंगाई भत्ते (DA Hike) का तोहफा मिलता है ! इस साल में ये दूसरी बार महंगाई भत्ते का ऐलान होना है ! उम्मीद की जा रही है कि उनके DA में 4% का इजाफा होगा ! ऐसी स्थिति में उनका कुल डीए 46% पहुंच जाएगा ! अभी 42% DA का भुगतान हो रहा है !

Dearness Allowance मे इस तरह हुआ बदलाव

आपको बता दे कि इस बार श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) की गणना में बदलाव किया है ! साल 2016 में महंगाई भत्ते ( DA Hike ) के आधार पर मंत्रालय ने संशोधित किया और वेतन दर सूचकांक की एक नई श्रृंखला पेश की गई है जिसमें श्रम मंत्रालय 100 आधार वर्ष के 7 WRI का नवीनतम संग्रह वर्ष 1963-65 का स्थान ले लिया है !

DA New Rule 2023 क्या है

बताया जा रहा है कि सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को वेतन के रूप में मिलने वाले पैसे में महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) शामिल है, जिससे कर्मचारियों का वेतन काफी अधिक हो रहा है ! केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) जनवरी और जुलाई में वर्ष में दो बार बढ़ाया जाता है ! सरकारी कर्मचारियों का देशव्यापी महंगाई भत्ता या DA Hike कुछ नहीं है ! बताया जा रहा है कि प्रत्येक कर्मचारी का महंगाई भत्ता अलग होता है !

Dearness Allowance New Rule 2023 कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46% तक हो सकता है

जानकारी के अनुसार, AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक जनवरी से जुलाई के बीच 45% और 4% की बढ़ोतरी होगी इसलिए कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता ( DA Hike ) 46% होगा ! बताया जा रहा है कि यह महंगाई भत्ता रक्षाबंधन के आसपास बढ़ सकता है अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है फिलहाल केंद्रीय कर्मचारी 42 फीसदी महंगाई भत्ते (DA) का लाभ ले रहे हैं ! इस महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) का लाभ 48 लाख कर्मचारी और 69 लाख पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिल रहा है !

LIC’s Jeevan Labh Plan : LIC Jeevan Labh में 243 रु के प्रीमियम पर मिल रहा 54 लाख रुपये का फायदा, जाने

Old Pension Scheme : बड़ी खबर अब इस राज्य में लागू होगी पुरानी पेंशन योजना, सीएम ने किया ऐलान

Aadhaar Card Lost : क्या खो गया है आपका आधार कार्ड, इस तरह आसानी से करें घर बैठे अप्लाई, जाने प्रोसेस