आखिरकार 4% बढ़ गया कर्मचारियों का Dearness Allowance गणेश चतुर्थी पर होगा बड़ा ऐलान

DA Hike Update Check : केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बढ़ने का इंतजार है ! लेकिन, इस बीच बैंक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( DA Hike ) का ऐलान हो गया है ! बैंक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में मामूली 2 फीसदी की तेजी आई है  बता दें,!

DA Hike Update Check

DA Hike Update Check

DA Hike Update Check

कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) और बैंक पेंशनभोगियों को महंगाई राहत का भुगतान बैंक यूनियन और इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) के बीच 11 नवंबर 2020 को हुए 11वें द्विपक्षीय समझौते (bipartite settlement) के तहत होता है ! भारत के श्रम ब्यूरो की तरफ से जारी होने वाले उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) नंबर के आधार पर महंगाई भत्ते ( DA Hike ) तय किया जाता है !

4 फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में इजाफा कर दिया है ! अनुसूचित जनजाति वर्ग से आने वाले सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( DA Hike ) को 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया है ! यानी कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा हो गया है !

अगस्त 2022 में बढ़ा था डीए

आपको बता दें सरकार की तरफ से लिए गए इस फैसले के बाद में राज्य पर करीब 9 करोड़ रुपये का बोझ आएगा ! वहीं, इससे पहले अगस्त 2022 में राज्य के सरकारी कर्मचारियों पर 3 फीसदी महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बढ़ाया गया था !

केंद्र सरकार जल्द करेगी इजाफा

इसके अलावा खबर आ रही है कि सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में भी इजाफा कर सकती है ! फिलहाल इसकी अभी तक कोई भी अधिकारिक जानकारी नहीं मिली है ! AICPI Index के आंकड़ों के मुताबिक, माना जा रहा है कि कर्मचारियों के डीए ( DA Hike ) में इस बार भी 4 फीसदी का महंगाई भत्ता हो सकता है !

46 फीसदी हो सकता है डीए

इस समय पर कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता ( DA Hike ) मिल रहा है ! वहीं, अगर सरकार 4 फीसदी का इजाफा करती है तो कर्मचारियों को 46 फीसदी की दर से डीए का फायदा मिलेगा ! सितंबर महीने के आखिरी में संसद का स्पेशल सत्र हो सकता है, जिसमें सरकार महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ाने का ऐलान कर सकती है !

EPS 95 Higher Pension : EPFO का नया सर्कुलर जारी, हायर पेंशन के लिए जानिये क्या करना होगा

FD Interest Rates : बैंक वरिष्ठ नागरिकों को FD पर 8.50 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश कर रहा है

Honda को घाट-घाट का पानी पिलाने को तैयार है Hero Xoom का लल्लनटॉप स्कूटर, जानें डिटेल