DA Increase Update : सरकार बुधवार को कर सकती है DA में बढ़ोतरी का ऐलान, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

DA Increase Update : 27 सितंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी को मंजूरी मिल सकती है ! ऐसे में त्योहार केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी लेकर आएंगे ! केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता ( DA Hike ) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है !

DA Increase Update

DA Increase Update

DA Increase Update

महंगाई से लड़ने के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी करती है ! सरकार जब भी डीए में बढ़ोतरी की घोषणा करती है तो इसे साल में दो बार जनवरी और जुलाई में संशोधित किया जाता है ! जब भी पुनरीक्षण की घोषणा होती है तो पिछले माह का बकाया दे दिया जाता है ! उदाहरण के तौर पर अगर सरकार सितंबर के अंत में डीए ( DA Hike ) में बढ़ोतरी की घोषणा करती है तो यह जुलाई से प्रभावी माना जाएगा ! फिर सितंबर की सैलरी में जुलाई और अगस्त का एरियर भी जुड़ जाएगा.

Dearness Allowance में कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) और राहत का भुगतान किया जा रहा है ! अगर सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो महंगाई भत्ता ( DA Hike ) बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा ! महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू होगी.

कितनी बढ़ेगी सैलरी

महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की गणना केंद्र सरकार के कर्मचारियों के मूल वेतन पर की जाती है ! इससे केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को महंगाई से राहत मिलेगी ! जैसे-जैसे डीए बढ़ता है, केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन बढ़ता है ! मान लीजिए यदि किसी कर्मचारी का मूल वेतन 36,500 रुपये प्रति माह है ! ऐसे में उन्हें 42 फीसदी महंगाई भत्ते ( DA Hike ) के साथ 15,330 रुपये मिलेंगे ! लेकिन 4 फीसदी बढ़ोतरी के बाद डीए हर महीने 16,790 रुपये हो जाएगा ! ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी की कुल आय हर महीने 16,425-15,330 = 1,460 रुपये बढ़ जाएगी.

DA Increase एरियर भी साथ में मिलेगा

केंद्र सरकार की ओर से घोषणा होते ही DA 1 जुलाई 2023 से लागू हो जाएगा ! अगर अक्टूबर में महंगाई भत्ते ( DA Hike ) का ऐलान होता है तो कर्मचारियों को सैलरी के साथ एरियर भी देना होगा ! इसमें जुलाई, अगस्त और सितंबर का DA एरियर मिलेगा ! पेंशनभोगियों के लिए भी महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) के बराबर महंगाई राहत बढ़ाई गई है.

SBI RD Account News : मासिक 5,000 रुपये जमा करें, पूरे 3,57,658 लाख रुपये प्राप्त करें

EPFO Online Claim Update : घर बैठे निकाल सकते हैं PF के पैसे, समझें ऑनलाइन प्रोसेस

DA Arrears News Today : बड़ी खबर, केंद्रीय कर्मचारियों को DA के साथ एरियर कब मिलेगा, यहाँ जानें