DA Latest News : कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अक्टूबर से बढ़ जाएगा DA बढ़ेगी सैलरी

DA Latest News : केंद्र सरकार देश के करीब लाखों श्रमिकों के महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance  ) में बढ़ोतरी करने वाली है ! आपको बता दे कि सरकार द्वारा महंगाई भत्ते की दरों को संशोधित किया गया है जिसका आदेश मंत्रालय की ओर से जारी कर दी गई है ! ऐसे में अब कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए ( DA Hike ) के आधार पर अक्टूबर महीने से लाभ दिया जाएगा ! इसका मांग काफी लंबे समय से कर्मचारी संघ की ओर से सरकार से किया जा रहा था !

DA Latest News

DA Latest News

DA Latest News

महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance  ) में की गई वृद्धि 1 अक्टूबर 2023 से लागू की जाएगी ! श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से औसत उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर महंगाई भत्ते के दरों में संशोधन किया गया है ! जारी की गई सूचकांक के आधार पर डीए ( DA Hike ) की दर 378 से बढ़कर के 385 तक पहुंच गई है जिसके साथ ही सूचकांक में भी 7.39 अंकों की वृद्धि पाई गई है ! यह संशोधित मंगाई भत्ते का भुगतान केंद्रीय कर्मचारियों को अक्टूबर महीने से किया जाएगा !

DA Latest News

केंद्र सरकार के द्वारा महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance  ) दर में संशोधन की गई है यह नया संशोधन मूल रूप से सड़कों का निर्माण एवं रखरखाव करने वाले श्रमिक या भूमिगत बिजली वायरलेस कनेक्शन टेलीग्राफ टेलीविजन विदेशी संचार केवल रेडियो इस तरह के भूमिगत कार्य सहित केबलिंग कार्य जल आपूर्ति विद्युत लाइन सीवेज पाइपलाइन में कार्यरत कर्मचारी के लिए की है ! इसके तहत अकुशल ए श्रेणी के श्रमिक के डीए ( DA Hike )  228 रुपए निर्धारित किया गया है ! अर्ध कुशल या अकुशल पर्यवेक्षक का महंगाई भत्ता 253 रुपए एवं कुशल लिपि के लिए महंगाई भत्ता में वृद्धि 278 रुपये जबकि अति कुशल कर्मचारियों के लिए डीए में बढ़ोतरी 299 रुपए किया गया है !

ऐसे में कर्मचारियों की सैलरी को तीन श्रेणियों में बांटा गया है.

अकुशल श्रेणी बी के श्रमिकों के डीए ( DA Hike ) में बढ़ोतरी 228 रुपए ठीक है जबकि अर्धकुशल या अकुशल पर्यवेक्षक का महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance  ) 215 रुपए कुशल लिपिक के लिए 253 रुपए जबकि अति कुशल कर्मचारियों के लिए 278 रुपए तय की गई है ! अकुशल सी श्रेणी के कर्मचारी के महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance  ) में बढ़ोतरी 154 रुपए निर्धारित किया गया है जबकि अर्ध कुशल या अशकुशल पर्यवेक्षक की महंगाई भत्ते में वृद्धि 179 रुपए एवं अकुशल लिपिक के डीए ( DA Hike ) में बढ़ोतरी 215 रुपये जबकि अति कुशल कर्मचारियों के डीए में भर्ती 253 रुपए निर्धारित की गई है !

1 अक्टूबर से Dearness Allowance में बढ़ोतरी की जाएगी

नई बढ़ोतरी के आधार पर A श्रेणी के अकुशल कर्मचारियों को 538 + 228 रुपए के दर से कुल 771 का भुगतान की जाएगी ! अर्ध कुशल श्रमिकों को नई महंगाई भत्ता ( DA Hike  ) बढ़ोतरी के आधार पर 579 + 253 रुपए के आधार पर कुल 832 रुपए भुगतान की जाएगी ! कुशल श्रमिकों को 637 रुपए + 278 रुपए की दर से करीब 915 रुपए का भुगतान की जाएगी एवं अति कुशल श्रमिकों को करीब 693 + 299 रुपए के आधार पर 992 रुपए के आधार पर महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) एवं मुल वेतन का भुगतान की जाएगी !

NPS Latest News : हर महीने जमा करें 6,000 रुपये, मिलेगी 50000 रुपये पेंशन, यहां जानें पूरी डिटेल

EPFO Interest Rate Hike : PF कर्मचारियों की बल्ले बल्ले इस दिन खाते में आएगी ब्याज का पैसा

MP Free Laptop Scheme : सरकार छात्रों को लैपटॉप के लिए दे रही 25,000 रुपये, फटाफट चेक करें पात्रता