DA New Rule 2023 : DA का रूल हुआ चेंज, अब इस फॉर्मूले से बढ़ेगा Dearness Allowance जानें डिटेल

DA New Rule 2023 : केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारी को साल में दो बार महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) का लाभ देती है ! अब सरकार महंगाई भत्ता ( DA Hike ) बढ़ाने के लिए नया तरीका अपनाने जा रही है ! बताया जा रहा है कि सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत अब कर्मचारियों को FA बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी तक बढ़ा दिया है ! जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है !

DA New Rule 2023

DA New Rule 2023

DA New Rule 2023

सरकार अब जनवरी से में तक मई तक AICPI इंडेक्स उत्तर के आधार पर महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) की घोषणा कर सकती है ! इस बार सरकार की तरफ से महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी की जाएगी ! अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों के वेतन में इजाफा और भी बढ़ सकता है !

DA New Rule 2023 महंगाई भत्ते की घटना के तरीके में हुआ बदलाव

आपको बता दे कि इस बार श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) की गणना में बदलाव किया है ! साल 2016 में महंगाई भत्ते ( DA Hike ) के आधार पर मंत्रालय ने संशोधित किया और वेतन दर सूचकांक की एक नई श्रृंखला पेश की गई है जिसमें श्रम मंत्रालय 100 आधार वर्ष के 7 WRI का नवीनतम संग्रह वर्ष 1963-65 का स्थान ले लिया है !

DA New Rule 2023 क्या है

बताया जा रहा है कि सरकारी कर्मचारी और पेंशन भोगियों को वेतन के रूप में मिलने वाले पैसे में महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) शामिल है जिसके चलते कर्मचारियों के वेतन में काफी ज्यादा हो रहा है ! केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल में दो बार जनवरी और जुलाई बढ़ाया जाता है ! सरकार DA Hike या देशभर में सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( DA Hike ) सामान नहीं है ! बताया जा रहा है कि महंगाई भत्ता सभी कर्मचारी का अलग-अलग होता है !

DA New Rule 2023 कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46% तक हो सकता है

जानकारी के अनुसार, AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक जनवरी से जुलाई के बीच 45% और 4% की बढ़ोतरी होगी इसलिए कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 46% होगा ! बताया जा रहा है कि यह महंगाई भत्ता  ( DA Hike ) रक्षाबंधन के आसपास बढ़ सकता है अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है फिलहाल केंद्रीय कर्मचारी 42 फीसदी महंगाई भत्ते (DA) का लाभ ले रहे हैं ! इस महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) का लाभ 48 लाख कर्मचारी और 69 लाख पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिल रहा है !

EPFO Update 2023 : अब कर्मचारियों को मिलेगा 7500 की जगह 25000 रुपए महीना, जानें कैसे

NPS Account Balance : अपने घर बैठे चेक करें एनपीएस बैलेंस, एक SMS पर मिल जाएगी जानकारी, यहाँ जाने

Kisan Vikas Patra Interest Rate Hike News : अब कम समय में डबल होगा आपका पैसा, KVP पर बढ़ी ब्याज दर

LIC’s Jeevan Akshay Scheme : LIC की सुपरहिट पॉलिसी, हर महीने मिलेगी 16,000 रु पेंशन, एक बार करे निवेश