DA Hike का आदेश मिलते ही कर्मचारी खुशी से नाच उठे, अब इतना बढ़ेगा DA , यहाँ देखे

Dearness Allowance Big Update : सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी के साथ-साथ डीए एरियर में अटका हुआ धन खाते में डालने जा रही है ! करीब 1 करोड़ कर्मचारियों को इससे महंगाई भत्ते ( DA Hike ) बड़ा लाभ मिलने की संभावना है ! सरकार ने आधिकारिक तौर पर यह घोषणा नहीं की है, लेकिन मीडिया में 30 सितंबर तक का अनुमान लगाया जा रहा है !

Dearness Allowance Big Update

Dearness Allowance Big Update

Dearness Allowance Big Update

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस साल की सबसे बड़ी खुशखबरी अब कुछ दिन दूर है ! क्योंकिउनके महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में होने वाले इजाफा की तस्वीर साफ हो जाएगी ! कर्मचारियों का हर साल दो बार महंगाई भत्ते ( DA ) का तोहफा मिलता है ! इस साल में ये दूसरी बार महंगाई भत्ते ( DA Hike ) का ऐलान होना है ! उम्मीद की जा रही है कि उनके DA में 4% का इजाफा होगा ! ऐसी स्थिति में उनका कुल डीए 46% पहुंच जाएगा ! अभी 42% DA का भुगतान हो रहा है.

Dearness Allowance में होगी इतनी बढ़ोतरी

मोदी सरकार ने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी के अलावा बड़े गिफ्ट देने की योजना बनाई है ! सरकारी अनुदान में लगभग 4% का इजाफा होना संभव है, जो बाद में 46 प्रतिशत हो जाएगा ! इससे बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ महंगाई भत्ते ( DA Hike ) बढ़ोतरी देखने को मिलेगी !

DA के नए आदेश से कर्मचारियों के खिले चेहरे

वैसे वर्तमान में कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) का लाभ मिल रहा है ! सातवें वेतन आयोग के नियमानुसार, डीए ( DA Hike ) में सालाना दो बार इजाफा किया जाता है, जिसकी दरें जनवरी और जुलाई से लागू की जाती हैं ! मार्च में जो डीए बढ़ाया गया था,उसकी दरें 1 जनवरी से प्रभावी की गईं ! अगर अब डीए में इजाफा किया जाता है तो बखूबी दरें जुलाई 2023 से लागू की जानी संभव मानी जा रही हैं !

Dearness Allowance एरियर पर मिलेगी गुड न्यूज

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही 18 महीने का महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) एरियर मिलने जा रहा है, जो महंगाई में एक बूस्टर डोज की तरह काम करेगा ! डीए एरियर ( DA Arrears ) के लगभग 2 लाख 18 हजार रुपये उच्च श्रेणी के कर्मचारियों के खाते में जाएंगे ! दरअसल, सरकार ने 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तकडीए ( DA Hike ) नहीं दिया, जिसकी वजह महामारी के संक्रमण काल था !

DA Hike Update बढ़ाया गया

कर्मचारियों को हर साल दो बार महंगाई भत्ते का तोहफा मिलता है ! इस साल यह दूसरी बार है जब महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की घोषणा की जानी है ! उम्मीद है कि उनका DA 4 फीसदी बढ़ जाएगा ! ऐसे में उनका कुल डीए 46 फीसदी तक पहुंच जाएगा ! फिलहाल 42 फीसदी डीए ( DA Hike )  का भुगतान किया जा रहा है ! महंगाई भत्ते का ऐलान होते ही केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा उछाल आएगा ! आपको विशेष रूप से बड़े वेतन वर्ग में भारी लाभ मिलेगा !

46% बढ़ जाएगा Dearness Allowance Hike

जुलाई 2023 के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की घोषणा सितंबर के अंत तक हो सकती है ! हालाँकि, अभी तक कोई अंतिम तारीख की घोषणा नहीं की गई है ! लेकिन, कैबिनेट से मंजूरी मिलने की उम्मीद है ! अब तक आए औद्योगिक श्रमिकों के आंकड़ों से साफ है कि 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी ! इससे पहले मार्च 2023 में महंगाई भत्ते की घोषणा की गई थी, जिसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी ! उनका डीए ( DA Hike ) 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया था.

कुल Dearness Allowance कितना होगा

केंद्रीय कर्मचारियों के लेवल-1 पे बैंड में अपर ब्रैकेट के कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है ! इस ब्रैकेट में देखें तो अगर कुल डीए ( DA Hike ) 46 फीसदी है तो उसकी सैलरी में हर महीने महंगाई भत्ता 26,174 रुपये होगा ! सालाना आधार पर देखें तो कुल महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) 3 लाख 14 हजार 088 रुपये होगा.

LIC New Endowment Plan : महज 2000 रुपये के इंवेस्टमेंट से बनेगा 43 लाख का फंड, जानें पूरा हिसाब

Ladli Behna Yojana 4 Kist : मिल गई बड़ी खुशखबरी महिलाओं के खाते में आ गए 1200 रूपए, यहाँ से चेक करें

FD Higher Interest Rates : 7 बैंकों में 5 साल की FD पर मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज, तुरंत चेक करें