Dearness Allowance Hike : जल्द बढ़ेगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी, DA बढ़ोतरी पर आया बड़ा अपडेट

Dearness Allowance Hike : केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की सैलरी एक बार बढ़ने वाली है ! सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी ( DA Hike ) का ऐलान कर सकती है ! आइए आगे जानते हैं ! इस DA ( Dearness Allowance ) को कितना बढ़ाया जा सकता है !

Dearness Allowance Hike

Dearness Allowance Hike

Dearness Allowance Hike

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार की ओर से जल्द ही बड़ा तोहफा मिलने वाला है ! सरकार इन कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी ( DA Hike ) का ऐलान करने वाली है ! केंद्र सरकार 1 करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) मौजूदा 42% से बढ़ाकर 45% कर सकती है ! इसके लिए एक तय फॉर्मूला है ! जिसके आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है !

Dearness Allowance

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक-औद्योगिक श्रमिकों (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर तय की जाती है ! लेबर ब्यूरो हर महीने यह आंकड़ा जारी करता है ! जिसके आधार पर महंगाई भत्ता बढ़ाने ( DA Hike ) का फैसला लिया जाता है. श्रम ब्यूरो श्रम मंत्रालय का एक विभाग है !

सिर्फ 3% ही क्यों बढ़ सकता है DA?

समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए ! ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा ! “जून 2023 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जुलाई, 2023 को जारी किया गया है ! हम इस आधार पर महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी ( DA Hike ) की मांग कर रहे हैं !” इस का !” लेकिन, महंगाई भत्ते की गणना 3 फीसदी से कुछ ज्यादा की जा रही है ! महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के लिए सरकार दशमलव अंक पर ध्यान नहीं देती है ! ऐसे में संभावित तौर पर महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) 42 फीसदी से बढ़कर 45 फीसदी हो सकता है !

Dearness Allowance Hike

शिव गोपाल मिश्रा ने आगे कहा कि वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग सरकारी खजाने पर बढ़ते बोझ को देखते हुए ! महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी ( DA Hike ) का प्रस्ताव तैयार करेगा ! इसके बाद इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय कैबिनेट के पास भेजा जाएगा ! महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू होगी !

आखिरी बार बढ़ोतरी कब और कितनी हुई थी

फिलहाल 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) मिलता है ! महंगाई भत्ता आखिरी बार 24 मार्च 2023 को संशोधित किया गया था ! और इसे 1 जनवरी 2023 से लागू भी कर दिया गया था ! उस दौरान सरकार ने महंगाई भत्ता 4% बढ़ाने ( DA Hike ) की घोषणा की थी !

Dearness Allowance

महंगाई के कारण कई वस्तुओं और सेवाओं पर बढ़ते खर्च के कारण सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) देती है ! महंगाई भत्ता साल में दो बार संशोधित किया जाता है ! अतः इस तरह आप इस डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) का लाभ उठ सकते है !

यह भी जाने :- 

Post Office MIS Account : पत्नी के साथ खुलवाएं ये अकाउंट, हर साल मिलेगी 1,11,000 रु की गारंटीड इनकम