DA Hike त्योहार में आएगी केंद्रीय कर्मचारियों के जीवन में बहार, हो गया Confirm इतना मिलेगा DA

Dearness Allowance Hike News : सितंबर का महीना आ चुका है  महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) का इंतजार अब बस कुछ दिन दूर है ! अक्टूबर में फेस्टिव सीजन शुरू हो रहा है ! ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों के जीवन में त्योहार बहार लेकर आएंगे ! महंगाई भत्ते ( DA Hike ) का तोहफा मिलेगा और जरूर मिलेगा ! केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए केंद्र सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है ! ये कन्फर्म है कि महंगाई भत्ता कितना बढ़ने वाला है.

Dearness Allowance Hike News

Dearness Allowance Hike News

Dearness Allowance Hike News

महंगाई से लड़ने के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी करती है ! आमतौर पर इसे जनवरी और जुलाई में संशोधित किया जाता है ! हालांकि, DA में बढ़ोतरी और भुगतान का ऐलान थोड़ी देर से होता है ! हम सितंबर के अंतिम चरण में पहुंच चुके हैं ! ऐसे में महंगाई भत्ते ( DA Hike ) की घोषणा में ज्यादा दिन नहीं हैं ! लेकिन, सवाल यही है कि केंद्रीय कर्मचारी इस बार महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद कर सकते हैं? आइये जानते हैं.

Dearness Allowance में कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद है

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की गणना औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर होती है ! केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते ( DA Hike )की गणना के लिए एक तय फॉर्मूला है.

7th CPC DA% = [{Average of AICPI-IW (Base Year 2001=100) for the last 12 months – 261.42}/261.42×100]
=[{382.32-261.42}/261.42×100]= 46.24

जैसा कि आप टेबल से देख सकते हैं, पिछले 12 महीनों का औसत CPI-IW 382.32 होगा ! फॉर्मूले के मुताबिक, महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) 46.24% हो जाएगा ! निर्धारित फॉर्मूले के अनुसार, मौजूदा डीए 42% मिल रहा है (1 जनवरी 2023 से डीए 42% लागू है) ! ऐसे में नई कैलकुलेशन के मुताबिक, 1 जुलाई 2023 से DA में बढ़ोतरी 46.24%-42% = 4.24% होगी ! अब क्योंकि, दशमलव में सरकार भुगतान नहीं करती है, इसलिए उनके महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में 4 फीसदी का ही इजाफा होगा ! सूत्रों की मानें, केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में 4% बढ़ोतरी का ऐलान अक्टूबर में करेगी !

कब से लागू होगा DA

मौजूदा वक्त में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) और राहत का भुगतान हो रहा है ! ऐसे में रिविजन के बादमहंगाई भत्ते ( DA Hike ) 46 फीसदी (4% बढ़ने के बाद) हो जाएगा ! याद रहे महंगाई भत्ते में होने वाली बढ़ोतरी को 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा !

DA Hike कितनी बढ़ेगी सैलरी

महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की कैलकुलेशन केंद्र सरकार के कर्मचारियों के मूल वेतन (basic salary) के एक हिस्से के रूप में की जाती है ! केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए यह महंगाई राहत होगी ! इसलिए, जब डीए बढ़ता है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन बढ़ जाता है ! मान लते हैं कि अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 36,500 रुपए प्रति महीना है ! ऐसे में 42% महंगाई भत्ते ( DA Hike ) होने पर उन्हें 15,330 रुपए मिल रहे होंगे ! लेकिन, 4 फीसदी का इजाफा होने के बाद DA 46 फीसदी होगा और हर महीने 16,790 रुपए मिलेंगे ! ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी के हाथ में कुल 16,425-15,330 = 1,460 रुपए/महीना बढ़ेंगे !

Dearness Allowance Hike News एरियर का भी होगा भुगतान

केंद्र सरकार की तरफ से ऐलान होते ही महंगाई भत्ते ( DA Hike ) को 1 जुलाई 2023 से लागू कर दिया जाएगा ! अगर अक्टूबर में महंगाई भत्ते का ऐलान हो जाता है तो मिलने वाली सैलरी के साथ कर्मचारियों को एरियर का भुगतान भी होगा ! इसमें जुलाई, अगस्त, सितंबर का एरियर मिलेगा ! पेंशनर्स के मामले में महंगाई राहत को भी महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) के बराबर बढ़ाया जाता है ! ऐसे में पेंशनर्स को भी 4 फीसदी का अतिरिक्त भुगतान होगा और जुलाई से पेंशन में एरियर मिलेगा !

Post Office की शानदार स्कीम, हर महीने होगी गारंटीड इनकम, जानें कैसे

SBI की खास स्कीम, निवेश पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न, सिर्फ 10 दिनों में उठाएं मौका का लाभ

PM Kisan 15th Installment Big Update : योजना में आया बड़ा अपडेट, 15वीं किस्त लेना है तो करें ये काम