DA Hike : रक्षाबंधन से पहले कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात DA को बढाने के आदेश हुए जारी

Dearness Allowance Hike Update : केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को रक्षाबंधन के बाद 3% महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की सौगात मिल सकती है ! खबर है कि AICPI इंडेक्स के आंकड़े आने के बाद केन्द्र की मोदी सरकार अगले महीने केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि का ऐलान कर सकती है ! नई दरें जुलाई से लागू होंगी ऐसे में डीए ( DA Hike ) एरियर भी दिया जा सकता है ! इससे लगभग 47.58 लाख कर्मचारियों और लगभग 69.76 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा, हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है !

Dearness Allowance Hike Update

Dearness Allowance Hike Update

Dearness Allowance Hike Update

केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) को बढ़ाने की घोषणा करने जा रही है. सरकार वर्तमान में महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत से 3 प्रतिशत बढ़ाने की संभावना है. ऐसे में कर्मचारियों की सैलरी में प्रतिमाह महंगाई भत्ते के रूप में न्यूनतम 10575 रुपये आएंगे. बता दें कि बढ़ती कीमतों और महंगाई की भरपाई के लिए कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को डीए ( DA Hike ) प्रदान किया जाता है और सरकार साल में दो बार डीए बढ़ाती है.

45 फीसदी Dearness Allowance होने पर इतने रुपये बढ़ जाएगा वेतन

महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोत्तरी से 1 करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ होगा. उदाहरण से समझते हैं कि महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ने पर कितनी सैलरी बढ़ जाएगी. अगर एक केंद्रीय कर्मचारी का मूल वेतन 23,500 रुपये प्रतिमाह है, तो 42 फीसदी डीए के हिसाब से उसे वर्तमान में कुल महंगाई भत्ता 9,870 रुपये प्रतिमाह मिलता है. डीए 45 फीसदी किए जाने पर उसे प्रतिमाह डीए ( DA Hike )  के रूप में मिलने वाली रकम बढ़कर 10,575 रुपये हो जाएगी. यानी 3 फीसदी डीए बढ़ोत्तरी होने पर प्रति कर्मचारी करीब 705 रुपये प्रतिमाह महंगाई भत्ता बढ़ जाएगा.

जल्द कैबिनेट में आ सकता है 3% Dearness Allowance वृद्धि का प्रस्ताव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केन्द्रीय कर्मचारियों को जल्द 45% महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) का लाभ मिल सकता है ! वर्तमान में कर्मचारियों को 42% डीए का लाभ मिल रहा है, अगर 3% और वृद्धि होती है तो डीए बढ़कर 45% हो सकता है ! अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो 45 फीसदी डीए के हिसाब से करीब 10 हजार रुपये सैलरी बढ़ जाएगी ! खबर है कि सितंबर में केंद्रीय वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग द्वारा डीए ( DA Hike ) में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार कर अंतिम मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में रखा जा सकता है और यहां से मंजूरी मिलने के बाद वित्त मंत्रालय द्वारा आदेश जारी किए जाएंगे !

Dearness Allowance Hike Update : हाउस रेंट अलाउंस में भी वृद्धि संभव

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केन्द्र सरकार महंगाई भत्ते के अलावा HRA में भी वृद्धि कर सकती है ! पिछला एचआरए जुलाई 2021 में 25 प्रतिशत तक बढ़ाया गया था ! इस बार इसमें 3% की वृद्धि संभव है !
  • चुंकी सरकारी कर्मचारी का HRA शहर के आधार पर बढ़ाया जाता है, इसे X, Y, और Z कैटेगरी में रखा जाता है !
  • फिलहाल Z वर्ग के कर्मचारी को उनकी बेसिक सैलरी पर 9, Y को 18 और X को 27% HRA मिलता है !
  • माना जा रहा है कि X श्रेणी के शहरों में 3% और Y श्रेणी के शहरों में केवल 2% और Z श्रेणी में 1% तक HRA को बढ़ाया जा सकता है !

15 अगस्त को मिलेगी बड़ी सौगात

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 23 जून 2023 को सीहोर के भेरुदा में एक बैठक में राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता केंद्र सरकार के बराबर करने का वादा किया था ! 14 जुलाई को महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ाकर 42% कर दिया ! अब 15 अगस्त को फिर से एक बड़ी घोषणा करने जा रहे है

PM Jan Dhan Yojana : सभी के खाते में आ गए ₹10000, चेक करें लिस्ट

Post Office MIS Scheme : इस स्कीम में पति-पत्नी हर महीने घर बैठे पाएं 9250 रु की गारंटीड इनकम

Kisan Credit Card : किसानों को मिले 3-3 लाख रुपए, 3 करोड़ किसान उठा रहे हैं लाभ

Kisan Vikas Patra Interest Rate : अब जल्दी डबल होगा आपका पैसा, KVP पर बढ़ गई ब्याज दर, जानिए डिटेल