DA Latest News : केंद्रीय कर्मचारियों को कब मिलेगा DA के साथ Arrear भी, जानिए पूरा पैटर्न

Dearness Allowance Latest News : केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगियों को सरकार द्वारा महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) और महंगाई राहत (DR) में बढ़ोतरी का इंतजार है ! इसका निर्णय प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में होगा ! अब तक के पैटर्न को देखें, केंद्रीय मंत्री मीडिया को कैबिनेट बैठक के परिणामों की जानकारी देते हैं ! साथ ही डीए ( DA Hike ) या DR बढ़ोतरी की खबर भी दी जाती है ! अब सवाल है कि इस बार अच्छी खबर कब मिलेगी? अब तक के पैटर्न को देखें !

Dearness Allowance Latest News

Dearness Allowance Latest News

Dearness Allowance Latest News

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर प्रति वर्ष दो बार सरकार महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) /डीआर बढ़ाता (DA Hike) है ! यह बढ़ोतरी जनवरी से जून और जुलाई से दिसंबर तक छमाही आधार पर की जाती है ! DA/DR बढ़ोतरी, जनवरी से जून तक, अक्सर मार्च तक घोषित की जाती है ! डीए ( DA Hike ) यह अक्सर मार्च में होली के आसपास घोषित होता है !

Dearness Allowance Latest News क्या पैटर्न है

वहीं, दूसरी छमाही की महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance )/DR बढ़ोतरी सितंबर या अक्टूबर में घोषित की जाएगी ! यह अक्सर नवरात्रि के दौरान या दशहरा से पहले घोषित किया जाता है ! 15 अक्टूबर के बाद इस वर्ष नवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा, और 24 अक्टूबर को दशहरा मनाया जाएगा ! डीए ( DA Hike ) ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि भत्ता इस अवधि में या इसके आसपास बढ़ सकता है !

DA Hike: कितनी वृद्धि की उम्मीद है

दूसरी छमाही में डीए ( DA Hike ) में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की उम्मीद है ! वृद्धि के बाद कर्मचारियों को 45 प्रतिशत DA मिलेगा ! यह 1 जुलाई 2023 से लागू होगा, इसलिए जुलाई, अगस्त और सितंबर के डीए का भुगतान भी मिलेगा ! श्रम ब्यूरो द्वारा हर महीने जारी किया गया औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) निर्धारित करता है !

LIC की इस योजना के जरिए आपको हर महीने 12,388 पेंशन मिलेगी, साथ ही लोन की सुविधा भी मिलेगी

NPS में निवेश करके आप 2 लाख रुपये की मासिक पेंशन पा सकते हैं, इस आसान गणना को समझें