DA बढ़ाने के साथ DA Arrear भी देने जा रही सरकार, केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले बल्ले

Dearness Allowance Latest  : 1 करोड़ से अधिक केंद्र सरकारी कर्मचारी और पेंशनभोगी जुलाई से महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) और महंगाई राहत को बढ़ाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं ! Dearness Allowance Hike- 3% होगा ! 18 सितंबर को होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में डीए ( DA Hike ) बढ़ोत्तरी की घोषणा की जा सकती है ! अनुमान है कि सरकार 3% डीए बढ़ा सकता है, जिसके बाद कुल डीए बढ़कर 45 फीसदी पहुंच जाएगा ! ऐसा होने पर सैलरी और पेंशन में मिलने वाली राशि में बढ़ोत्तरी होगी.

Dearness Allowance Latest

Dearness Allowance Latest

Dearness Allowance Latest

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जल्द ही महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बढ़ाकर खुशखबरी मिलेगी ! महंगाई भत्ता ( DA Hike ) बढ़ने पर कर्मचारियों की वेतनवृद्धि होगी ! इसके अलावा, उन्हें बहुत सारे एरियर मिलेंगे ! यही कारण है कि कर्मचारियों को एकमुश्त अच्छी रकम मिलने की संभावना है ! ध्यान दें कि एक करोड़ से अधिक केंद्र सरकारी कर्मचारी और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता बढ़ोत्तरी से लाभ मिलेगा !

इसी महीने DA Hike की घोषणा हो सकती है

केंद्र सरकार सितंबर के अंत तक महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) को बढ़ा सकती है ! वर्तमान में लागू DA Hike 1 जनवरी 2023 से लागू हुई थी ! 24 मार्च 2023 को इसकी घोषणा की गई थी ! वहीं, 28 सितंबर 2022 को पिछले वर्ष जुलाई 2022 से मंहगाई भत्ता ( DA Hike ) बढ़ाने की घोषणा की गई ! इसलिए सरकार जुलाई 2023 से लागू होने वाले महंगाई भत्ता की घोषणा सितंबर 2023 के अंत तक कर सकती है !

महंगाई भत्ता (DA) 3 प्रतिशत बढ़ाने की उम्मीद

ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने पीटीआई को बताया कि महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) तीन प्रतिशत तक बढ़ सकता है ! 3 प्रतिशत डीए ( DA Hike ) बढ़ने के बाद कुल डीए 45 प्रतिशत हो जाएगा ! फिलहाल, पेंशनभोगियों और केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है !

महंगाई भत्ता बढ़ा तो सैलरी कितनी बढ़ेगी

उदाहरण के लिए, एक केंद्रीय सरकारी कर्मचारी को 36,500 रुपये प्रति माह का बेसिक सैलरी मिलता है, तो बेसिक सैलरी पर 42% डीए ( DA Hike ) के हिसाब से यह 15,330 रुपये प्रति माह होता है ! डीए जुलाई 2023 से 3% बढ़ जाएगा, तो कर्मचारियों का बढ़ा हुआ डीए अमाउंट 1,095 रुपये होगा ! अब 15,330+1,095 मिलाकर कुल महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) अमाउंट 16,425 होगा ! इस तरह, मासिक सैलरी में 1,095 रुपये की बढ़ोत्तरी होगी !

PM- KUSUM Scheme : तीन साल के लिए बढ़ा दी गई सरकार की ये योजना, फ्री बिजली और सब्सिडी का मिलता है लाभ

ITR File Last Date : सरकार ने इन लोगों के लिए बढ़ाई ITR फाइल करने की तारीख, नई तारीख 30 नवंबर, जाने

Ayushman Card App : आयुष्मान योजना का तीसरा फेज शुरू, अब केवल मोबाइल पर मिल सकता है 5 लाख का बीमा