Dearness Allowance New Update : अगले महीने बढ़ेगा महंगाई भत्ता, इतनी मिल सकती है राहत, यहाँ जाने

Dearness Allowance New Update : आज के DA ( Dearness Allowance ) के इस लेख में आप सभी का स्वागत है ! महंगाई बेतहाशा बढ़ चुकी है ! और पिछले महीने जुलाई में तो खुदरा महंगाई दर 15 महीने की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था ! ऐसे में सेंट्रल गवर्नमेंट एंप्लॉयीज अब जुलाई डीए हाइक ( DA Hike ) का इंतजार कर रहे हैं ! जिससे उनकी सैलरी बढ़ जाएगी ! हालांकि इसे लेकर अभी तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है !

Dearness Allowance New Update

Dearness Allowance New Update

Dearness Allowance New Update

कि इस DA ( Dearness Allowance ) का खुलासा कम होगा ! लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में अनुमान लगाया गया जा रहा है ! कि अब अगले महीने सितंबर में ही इससे जुड़ा ऐलान हो सकता है ! रिपोर्ट्स के मुताबिक महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है ! जिसके बाद यह 45 फीसदी पर पहुंच जाएगी ! नया डीए हाइक ( DA Hike ) 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगा !

Dearness Allowance New Update

एंप्लॉयीज और पेंशनर्स के लिए हर महीने महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) तय होता है ! इसे लेबर ब्यूरो के कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स (CPI-IW) के आधार पर तय किया जाता है ! यह ब्यूरो लेबर मिनिस्ट्री का एक विंग है ! अभी 1 करोड़ से अधिक सेंट्रल गवर्नमेंट एंप्लॉयीज और पेंशनर्स को 42 फीसदी डीए मिलता है ! बता दें कि गवर्नमेंट एंप्लॉयीज को डीए (डियरनेस अलाउंस) मिलता है जबकि पेंशनर्स को डीआर (डियरनेस रिलीफ) ! इसे साल में दो बार बढ़ाया ( DA Hike ) जाता है !

इस बार कितनी बढ़ोतरी की है गुंजाइश

पिछली बार मार्च 2023 में डीए को 4 फीसदी बढ़ाकर ( DA Hike ) 42 फीसदी किया गया था ! इस बार भी मौजूदा इंफ्लेशन को देखते हुए ! 4 फीसदी की DA ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी हो सकती है ! हालांकि ऑल इंडिया रेलवेमैन फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्र ने हाल ही में कहा था कि जून 2023 का CPI-IW 31 जुलाई को आया था ! और

Dearness Allowance

इसके हिसाबस से डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी ( DA Hike ) की मांग की गई थी ! लेकिन सरकार 3 फीसदी से कुछ अधिक ही बढ़ोतरी पर विचार कर रही है ! उन्होंने कहा कि फाइनेंस मिनिस्ट्री अपने एक्सपेंडिचर डिपार्टमेंट इसे लेकर अपने रेवेन्यू के हिसाब से डीए में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार करेगा ! और फिर इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के सामने DA ( Dearness Allowance ) पेश होगा !

यह भी जाने :- 

UP BC Sakhi Yojana : अब इन महिलाओ को मिलेगे हर महीने 4 हजार रुपये देखें अपडेट