Dearness Allowance News : रक्षाबंधन पर कर्मचारियों को मिलेगी गुड न्यूज़, मोदी सरकार ने लिया फैसला

Dearness Allowance News : केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर पर गुड न्यूज देने जा रही है। मानसूनी सीजन में यह दोनों सौगात किसी चमत्कारिक गिफ्ट से कम नहीं होंगी,डीए ( DA Hike )जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

Dearness Allowance News

Dearness Allowance News

New Dearness Allowance News

माना जा रहा है कि सरकार महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance )  में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है, जिसके बाद बेसिक सैलरी में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी ! इसके अलावा लंबे समय से मांग कर रहे फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) की दरों में भी इजाफा किया जाना संभव माना जा रहा है। सरकार की ओर से डीए ( DA Hike ) और फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की तारीख का ऐलान आधिकारिक तौर पर तो नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है।

डीए पर मिलेगी बढ़िया न्यूज(DA News)

केंद्र की मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों(Pensioners) के डीए ( DA Hike ) में जल्द ही 4 फीसदी महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance )  में इजाफा कर सकती है, जो किसी बड़ी सौगात से कम नहीं होगा। बढ़ोतरी के बाद डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा, जिससे बेसिक सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा ! वैसे वर्तमान में 42 प्रतिशत डीए का फायदा कर्मचारियों को मिल रहा है।

बढ़ी हुई महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की दरों का लाभ करीब 1 करोड़ परिवारों को मिलना संभव माना जा रहा है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है ! सातवें वेतन आयोग के नियमानुसार, सरकार सालाना डीए में दो बार इजाफा करती है, जिसकी दरें जनवरी और जुलाई में लागू करती है ! अगर अब डीए ( DA Hike ) में इजाफा होता है तो इसकी दरें एक जुलाई 2023 से लागू की जानी संभव मानी जा रही हैं।

फिटमेंट फैक्टर ( Fitment Factor ) पर मिली अच्छी खबर

मोदी गवर्नमेंट अब जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर का गिफ्ट देने जा रही है, जिसकी चर्चा खूब हो रही है ! माना जा रहा है कि फिटमेंट फैक्टर ( Fitment Factor ) को बढ़ाकर 2.60 गुना से 3 गुना किया जा सकता है, जिससे बेसिक सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा ! अगर ऐसा हुआ तो फिर यह साल कर्मचारियों के लिए सोने पर सुहागा जैसा होगा।

सैलरी में कितनी होगी बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्‍मीद है ! ऐसे में अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो 45 फीसदी डीए ( DA Hike ) के हिसाब से करीब 10 हजार रुपये सैलरी बढ़ जाएगी ! इसके अलावा, उम्‍मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार एचआर में बढ़ोतरी को लेकर भी फैसला सुना सकती है ! तो इस हिसाब से देखा जाए तो कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होने की उम्‍मीद है !

4 फीसदी डीए में बढ़ोतरी की मांग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑल इंडिया रेलवेमेन्‍स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, 31 जुलाई को जारी हुए एआईसीपीआई आंकड़े के अनुसार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में चार फीसदी बढ़ोतरी की मांग की जा रही है ! हालांकि सरकार ये बढ़ोतरी सिर्फ 3 फीसदी करना चाहती है !

OPS की जगह कर्मचारियों को मिल सकते है ये 3 ऑप्शन, सरकार ने लागू किया नियम

PM Kisan New Registration : अगर नहीं मिल रहे पीएम किसान के पैसे तो , जल्द करें अप्लाई

Income Tax Action : बड़ी खबर आयकर विभाग इन कर्मचारियों पर करेगा सख्त कार्रवाई जानें अपडेट

Axis Bank FD Rates Check : खुशखबरी, Axis बैंक ने आज से बढ़ाई FD की ब्याज दरें, अब ज्यादा होगा मुनाफा