कर्मचारियों-पेंशनरों को मिलेगा तोहफा फिर बढ़ेगा DA , जानें डीए एरियर पर अपडेट

Employee DA Hike 2023 : केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है ! महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) वृद्धि का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है ! ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नवरात्रि-दशहरे के बीच केन्द्र की मोदी सरकार कर्मचारियों-पेंशनरों के महंगाई भत्ते ( DA Hike ) और महंगाई राहत में वृद्धि का ऐलान कर सकती है, वही अक्टूबर की सैलरी में बढ़े हुए डीए एरियर ( DA Arrears )और एरियर्स का लाभ दिया जा सकता है, जो नंवबर में मिलेगी ! इसका लाभ 47.58 लाख कर्मचारियों और लगभग 69.76 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा ! हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है !

Employee DA Hike 2023

Employee DA Hike 2023

Employee DA Hike 2023

केन्द्र सरकार द्वारा साल में दो बार जनवरी और जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) और महंगाई भत्ते ( DA Hike ) राहत की दरों में संशोधन किया जाता है,जो की AICPI इंडेक्स के छमाही के आंकड़ों पर निर्भर करता है ! जनवरी के बाद अब जुलाई 2023 की नई दरें जारी की जानी है ! AICPI इंडेक्स के जनवरी से जून 2023 के आंकड़ों के मुताबिक डीए एरियर ( DA Arrears ) में 3 फीसदी की वृद्धि होना तय है ! वर्तमान में 42% महंगाई भत्ते का लाभ मिल रहा है , जो वृद्धि के बाद 45% होने का अंनुमान है !

जुलाई से लागू होंगी Dearness Allowance नई दरें

ताजा मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, अक्टूबर में होने वाली कैबिनेट बैठक में 3% महंगाई भत्ते ( DA Hike ) वृद्धि का प्रस्ताव लाया जा सकता है ! यहां से मंजूरी मिलने के बाद केन्द्रीय वित्त विभाग 45% महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) के संबंध में आदेश जारी कर सकता है ! चुंकी इसे 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा, ऐसे में कर्मचारियों-पेंशनरों को 3 महीने जुलाई अगस्त और सितंबर का एरियर भी मिलेगा ! वही अन्य भत्तों में भी इजाफा होना तय है ! उदाहरण के तौर पर, अगर किसी कर्मचारी का बेसिक-पे 18,000 रुपये है और उसे अभी 42 फीसदी की दर से डीए एरियर ( DA Arrears ) मिलता है, तो फिर ये 7,560 रुपये बनता है, जो 45% होने पर बढ़कर 8,100 रुपये हो जाएगा !

जानिए कैसे होती है Dearness Allowance की तुलना

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) इस आधार पर कैलकुलेट होता है- {पिछले 12 महीनों का औसत ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स ( बेस ईयर-2001=100-115.76/115.76}X100 ! सेंट्रल पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों के लिए डीए एरियर ( DA Arrears ) फॉर्मूला इस तरह है- { 3 महीनों का ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स का औसत ( बेस ईयर-2001=100-126.33/126.33}X100 !

क्या मिलेगा 18 महीने का DA Arrears या नहीं

केन्द्रीय कर्मचारी पेंशनर्स लंबे समय से 18 महीने के बकाया डीए एरियर ( DA Arrears ) की मांग कर रहे है, लेकिन अब तक इस संबंध में सरकार की तरफ से सकारात्मक जवाब नहीं मिला है ! इधर, बीते दिनों अखिल भारतीय रक्षा कर्मचारी महासंघ (एआईडीईएफ) के महासचिव सी.श्रीकुमार ने 20 सितंबर को नई दिल्ली में हुई राष्ट्रीय परिषद (जेसीएम) स्टाफ साइड की बैठक में 18 महीने के बकाया महंगाई भत्ते ( DA Hike ) एरियर का एक बार फिर मुद्दा उठाया था ! वही उन्होंने केन्द्र सरकार के डीओपीटी के सचिव (पी) से आग्रह किया है कि महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) एरियर केंद्रीय कर्मियों और पेंशनरों का हक है,

Post Office स्कीम में 417 रुपये का करें निवेश, पर मिलेंगे 1 करोड़, देखें डिटेल

Kanya Sumangala Yojana Benefits : योगी सरकार बेटियों को देगी ₹75000, फटाफट जानें कैसे

PMJDY Account Details : सरकार खाते में डाल रहीं 10,000 रूपए, ऐसे जल्दी से उठाएं लाभ