Employee DA Hike : बड़ी खबर 17 हजार पेंशनर्स का DR बढ़कर 42% हुआ, 1 जुलाई से होगा भुगतान

Employee DA Hike  : केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बड़ा तोहफा मिल सकता है ! साल 2023 की दूसरी छमाही के लिए सरकार की ओर से महंगाई भत्ते ( DA Hike ) का ऐलान किया जा सकता है ! डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है, ऐसे में अभी तक मिलने वाला 42 फीसदी का महंगाई भत्ता बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा ! अगर ऐसा होता है तो करीब एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका लाभ मिलेगा !

Employee DA Hike

Employee DA Hike

Employee DA Hike

गौरतलब है कि सरकार साल में दो बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी करती है ! पहला इजाफा यानी डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) बीते 24 मार्च, 2023 को किया गया था और बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए जनवरी, 2023 से प्रभावी है ! तब सरकार ने डीए ( DA Hike ) में चार फीसदी का इजाफा किया था, जिससे ये 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया था ! अब भी इसमें 4 फीसदी की वृद्धि की मांग की जा रही है !

Employee DA Hike  : शहरी निकायों के पेंशनधारियों का डीआर अब 42 प्रतिशत है

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा सातवें वेतनमान के अनुसार पेंशन प्राप्त कर रहे नगरीय निकायों के 17 हजार पेंशनधारियों की महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में 4 प्रतिशत की वृद्धि की गई है ! इसके मुताबिक, अब पेंशनर्स की डीए ( DA Hike ) 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गई है !

जुलाई से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी, सितंबर में खाते में आएगा Dearness Allowance एरियर

मंत्री ने जानकारी दी है कि पेंशनभोगियों को बढ़ी हुई महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) का भुगतान 1 जुलाई 2023 से किया जाएगा ! इसके साथ ही पेंशनभोगियों को दो माह की बढ़ी हुई डीए ( DA Hike ) राशि का बकाया भी सितंबर 2023 में भुगतान किया जाएगा ! छठे वेतनमान के अनुसार मिल रही पेंशन में भी 1 जुलाई 2023 से 9 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है !

पेंशनभोगियों को अब छठे वेतनमान में 221% Dearness Allowance और 7वें वेतनमान में 42% डीआर मिलेगा

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने गुरुवार को पेंशनभोगियों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए एक जुलाई से छठे वेतनमान में मूल पेंशन/पारिवारिक पेंशन पर 221% और सातवें वेतनमान में 42% की दर से महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) को मंजूरी दे दी है ! , 2023, पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों को के बारे में है ! माह जुलाई, 2023 की पेंशन/पारिवारिक पेंशन की बढ़ी हुई राशि अगस्त, 2023 से देय होगी ! छठे वेतनमान में डीए ( DA Hike ) की दर में 9% की वृद्धि की गई है तथा सातवें वेतनमान में महंगाई राहत की दर में 9% की वृद्धि की गई है ! 4% की बढ़ोतरी की गई है ! इससे पहले उन्हें 1 जुलाई 2023 से छठे वेतनमान में मूल पेंशन/पारिवारिक पेंशन पर 212% और सातवें वेतनमान में 38% की दर से महंगाई राहत मिल रही थी !

Employee DA Hike  : इन नियमों का भी रखना होगा ख्याल

यदि किसी व्यक्ति को उसके पति/पत्नी की मृत्यु के कारण अनुकंपा के आधार पर सेवा में रखा गया है, तो ऐसे मामलों में पारिवारिक पेंशन पर डीए ( DA Hike ) पात्र नहीं होगी ! यदि वह अपने पति या पत्नी की मृत्यु के समय सेवा में है, तो वह अपने पति या पत्नी की मृत्यु के कारण देय पारिवारिक पेंशन पर महंगाई राहत के लिए पात्र होगा ! उन पेंशनभोगियों के लिए जिन्होंने अपनी पेंशन का एक हिस्सा कम्यूट कर लिया है, महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance )उनकी मूल पेंशन पर देय होगी !

EPFO Bonus Update : पीएफ फंड से आपको मिलेगा 50 हजार का बोनस जानें कैसे

PMJDY Account News : अगर ये Bank Account है तो मिलेगा मुफ्त फायदा, जानें- इसकी पूरी डिटेल

Post Office Scheme : महिलाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ डाकघर योजना दो साल में बन जायेंगे अमीर, जानिए कैसे