Employee Pension Scheme EPS Update : खुशख़बरी, कर्मचारियों के लिया गया फ़ैसला , देखें

Employee Pension Scheme EPS Update : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के पेंशनभोगियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। EPFO ने सर्कुलर जारी कर कहा है कि कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) पेंशनभोगियों को महीने के आखिरी वर्किंग डे पर पेंशन का लाभ मिलना चाहिए. अब ईपीएस की सुविधा लेने वालों को पेंशन के लिए महीने के आखिरी 2 दिन तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

Employee Pension Scheme EPS Update

Employee Pension Scheme EPS Update

New Employee Pension Scheme EPS Update

आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) EPS में वेतन के रूप में पेंशन मिलेगी। यह पेंशन राशि माह की अंतिम तिथि को पेंशनभोगियों के खाते में जमा कर दी जाएगी। अभी तक EPFO कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) ​​की राशि महीने के वर्किंग डे पर खाते में ट्रांसफर की जाती थी लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया है.

Employee Pension Scheme को समय पर जमा करने के निर्देश

कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) में पेंशनभोगियों के खाते में समय से पैसा जमा करना। पेंशनभोगियों की पेंशन माह के अंतिम कार्य दिवस को या उससे पहले जमा की जानी चाहिए। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने अपने सर्कुलर में कहा है कि इन आदेशों का पालन किया जाए. इसके साथ ही सभी कार्यालयों ने अपने अधिकार क्षेत्र के बैंकों को इन दिशा-निर्देशों का पालन करने के निर्देश भेजे हैं।

EPS Pension में 58 साल बाद मिलेगी पेंशन

आपको बता दें कि औपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले लाखों कर्मचारियों को 58 साल की उम्र के बाद पेंशन का लाभ मिलता है। इसके लिए कर्मचारियों को कम से कम 10 साल तक काम करना होगा। ईपीएफ में योगदान करने वाले कर्मचारी भी कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) के लिए पात्र हैं। लाखों पेंशनभोगियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब कर्मचारियों को पेंशन के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पेंशनरों की ओर से पेंशन आने को लेकर कई शिकायतें थीं, उन्हें पेंशन के लिए काफी इंतजार करना पड़ता है। इसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ​​ने सर्कुलर जारी कर जानकारी दी है.

Advertising
Advertising

इन कर्मचारियों को मिलेगा पेंशन का लाभ ( Employee Pension Scheme )

आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने कहा कि ईपीएफ खाताधारक इस पेंशन के लिए पात्र माने जाते हैं। आपको बता दें कि ईपीएस उन सभी कर्मचारियों के लिए जरूरी है जिनका वेतन और महंगाई भत्ता एक साथ 15000 से कम या कम है। कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) का लाभ ईपीएफओ द्वारा दिया जाता है।

फंस सकता है Employee Pension Scheme का पैसा

आपकी एक छोटी सी गलती और सालों की नौकरी के बाद पेंशन का पैसा अटक सकता है। आपके ईपीएफ खाते में पैसा फंसा रह सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ​​के नियमों और शर्तों को पूरा करें। अगर आपका ईपीएफ खाता है तो उसमें कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) का पैसा भी जमा होगा। लेकिन, यह पैसा नामांकन की शर्तों को पूरा नहीं करने पर नहीं मिलेगा। आइए अब समझते हैं कि कैसे…

Employees’ Provident Fund Organisation : शादी के बाद बदल जाते हैं नियम

दरअसल, प्रोविडेंट फंड का पैसा रिटायरमेंट के बाद के लिए होता है। यह दो हिस्सों से मिलकर बना है। पहला प्रोविडेंट फंड, जो आपके रिटायर होने पर निकाला जाएगा। दूसरी कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) , जिसमें आपको सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन का पैसा मिलता है। यह EPFO सदस्य की मृत्यु के बाद भी परिवार के लिए उपयोगी है। लेकिन, किन परिस्थितियों में यह अटक सकता है? जब एक वेतनभोगी व्यक्ति यानी जिसका पीएफ ( PF Account ) काटा जा रहा है, शादी कर लेता है तो उसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ईपीएफ और ईपीएस के नियम बदल जाते हैं ।

PM Mudra Yojana Loan : आसानी से मिलता है 50 हजार से लेकर 5 लाख तक का लोन, जानें क्या है योजना