Employee Pension Scheme : वित्त मंत्री ने दी खुशखबरी, अब से EPS पेंशन में मिलेगी ज्यादा पेंशन राशि

Employee Pension Scheme : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) के एक फैसले से लाखों ईपीएस पेंशन (Pension Fund) योजना के ग्राहकों को भारी राहत मिल सकती है, जिनके कर्मचारी पेंशन योजना के माध्यम से न्यूनतम पेंशन योजना ( EPS ) के लिए मांग काफी समय से कर रहे हैं ! EPFO के पास दावा नहीं की गई जमा राशि 58000 हजार करोड़ रुपये है और इसका कुछ हिस्सा EPS 95 पेंशन स्कीम में ट्रांसफर करने पर शनिवार को EPFO की बोर्ड मीटिंग में लिया जाएगा !

Employee Pension Scheme

Employee Pension Scheme

Employee Pension Scheme

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) अभी ऑर्गनाइज सेक्टर के वे कर्मचारी जिनकी सैलरी ( बेसिक पे + डीए ) 15 हजार रुपये तक है, कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) के तहत आते हैं ! सैलरी का 8.33% EPS पेंशन ( Pension Fund ) में जाता है यानी अधिकतम 1250 रुपए महीने का योगदान ही जमा हो सकता है ! EPFO के मुताबिक 68 लाख ऐसे मेंबर्स हैं !

Employee Pension Scheme : ट्रांसफर राशि का फैसला शनिवार को होगा

सरकार के 2015 के दिशानिर्देश के तहत बिना दावे की जमा राशि को सीनियर सीटिजन वेलफेयर फंड में ट्रांसफर किया जा सकता है ! हालांकि, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) बोर्ड ने 2015 और 2017 में इसे वरिष्ठ नागरिक कल्याण ईपीएस पेंशन ( Pension Fund) में स्थानांतरित करने का विरोध किया था ! यह परिस्थितियों में संभव नहीं था, लेकिन इस बार बोर्ड के सदस्यों ने कर्मचारी पेंशन योजना ( EPS ) में किए जाने वाले पेंशन भुगतान को बढ़ाने का फैसला किया है ! जिन पेंशन धारकों ने दावा दायर नहीं किया है ! शनिवार को बोर्ड बैठक में ट्रांसफर राशि तय होगी।

EPFO Interest Rates

  • FY14 और FY15 में ब्याज दर 8.75%
  • FY16 में ब्याज दर 8.80%
  • FY 17 में ब्याज दर 8.65%
  • FY18 में ब्याज दर 8.55%
  • FY19 में ब्याज दर 8.65%
  • FY20 में ब्याज दर 8.5%
  • FY 21 में ब्याज दर 8.5 %

8.5% ब्याज दर ही देने का फैसला हो सकता है

शनिवार को होने वाली EPFO की बोर्ड बैठक में वित्त वर्ष 2022 के लिए भी EPS पेंशन ( Pension Fund ) ब्याज दर का भी फैसला लिया जाएगा ! EPFO कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) के केंद्रीय न्यासी बोर्ड के सभी सदस्य 8.5% ब्याज दर के पक्ष में हैं इसलिए सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर, वित्त वर्ष 2012 में सभी ग्राहकों को केवल 8.5% ब्याज दर देने का निर्णय लिया जा सकता है ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) क्योंकि स्टॉक निवेश ने सकारात्मक रिटर्न उत्पन्न किया है और चालू वर्ष में पूंजी की स्थिति मजबूत है।

NPS Balance Check : आपके NPS खाते में कितना जमा हो गया पैसा, इन तरीकों से जानें खाते का बैलेंस

Post Office की इस स्कीम में ₹10,000 के निवेश पर होगी ₹4,490 की कमाई , देखें डिटेल

Post Office की इस स्कीम में 5 लाख रुपये लगाने पर मिलेगा 2 लाख का इंटरेस्ट, ये है सुपरहिट स्कीम

LIC Jeevan Shiromani Policy : पॉलिसी 4 साल जमा करें पैसा, मिलेगा 1 करोड़ का फायदा, जानें डिटेल