कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DR-DA में 9% बढ़ोतरी, मिलेगा फायदा, खाते में आएंगे 38000 रुपये तक

Employees DA Hike Good News : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है  उनके महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में 9 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है ! इसके लिए जल्द ही आदेश जारी किये जायेंगे ! इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया गया ! जिस पर मुख्यमंत्री द्वारा सहमति प्रदान की गई ! मुख्यमंत्री द्वारा दी गई मंजूरी के बाद अब कर्मचारियों समेत पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ते ( DA Hike ) और महंगाई राहत 38000 रुपये तक बढ़ सकती है ! उनके वेतन में 5000 रुपये से लेकर 12000 रुपये तक की बढ़ोतरी देखी जा सकती है !

Employees DA Hike Good News

Employees DA Hike Good News

Employees DA Hike Good News

केंद्र सरकार के कर्मचारियों  को 9 फीसदी महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) मिल रहा है ! लेकिन, 1 जुलाई 2023 से इसका रिविजन होगा ! रिविजन लागू 1 जुलाई से ही होगा ! लेकिन, इसके लिए सरकार ऐलान सितंबर या अक्टूबर तक कर सकती है ! अभी तक इस छमाही के लिए जो AICPI आंकड़े आए हैं, उससे साफ लग रहा है कि महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है !

Dearness Allowance में 9 फीसदी की बढ़ोतरी

महाराष्ट्र सरकार ने छठा वेतनमान प्राप्त कर रहे अपने राज्य परिवहन निगम के कर्मचारियों का महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) 9% बढ़ा दिया है ! इससे अब उनका महंगाई भत्ता ( DA Hike ) 203 फीसदी से बढ़कर 212 फीसदी हो गया है ! इसका लाभ उन कर्मचारियों-पेंशनभोगियों को मिलेगा, जिन्हें अब तक वेतन पुनरीक्षण का लाभ नहीं मिला है !

कर्मचारी संगठन लगातार सरकार से मांग कर रहे थे

अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य परिवहन कर्मचारियों के अपुनरीक्षित वेतन ढांचे में महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) 203 से 212 फीसदी की दर से बढ़ाया जाएगा ! इससे पहले राज्य परिवहन निगम के अमृत महोत्सव के समापन समारोह में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बड़ी घोषणा की थी ! जिसमें कहा गया कि सरकारी कर्मचारियों की तरह अब एसटी निगम कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते ( DA Hike ) का लाभ दिया जाएगा ! हालांकि वादे पर कोई कार्रवाई नहीं होने से कर्मचारी संगठन नाराज थे और लगातार सरकार से इसकी मांग कर रहे थे !

 Employees DA Hike Good News : राज्य सरकार पर 9 करोड़ से ज्यादा का खर्च

इतना ही नहीं, कुछ दिन पहले परिवहन निगम कांग्रेस के महासचिव श्रीरंग ने आरोप लगाया था कि महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ाने के प्रस्ताव की फाइल मंत्रालय में इधर-उधर घूम रही है ! जिसके बाद अब सातवें वेतनमान के तहत कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा दिया गया है ! जिससे उनका महंगाई भत्ता ( DA Hike ) बढ़कर 38 फीसदी हो गया है ! सरकार के इस फैसले से राज्य सरकार पर 9 करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्च आएगा !

कन्फर्म है 46% DA Hike

7वें वेतन आयोग  के मुताबिक, जुलाई 2023 में महंगाई भत्ता ( DA Hike ) 4 फीसदी बढ़ना तय है ! इसका पुष्टि पिछले 5 महीने का ट्रेंड कर रहा है ! प्राइस इंडेक्स रेश्यो के मुताबिक, हर महीने इंडेक्स 0.65 प्वाइंट बढ़ा है ! अगर इस ट्रेंड को देखें तो जनवरी में जो नंबर 43.08 फीसदी था, वो बढ़कर 46.39 फीसदी पहुंच सकता है ! हालांकि, इतना नहीं भी बढ़ता तो मई इंडेक्स के हिसाब से 45.58 फीसदी स्कोर पहुंच ही चुका है ! इससे साफ है कि महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) 4 फीसदी बढ़ेगा !

Post Office KVP Account Rule : पोस्ट ऑफिस की इस तगड़ी स्कीम में करें निवेश, पैसे जल्द हो जाएंगे डबल

Sukanya Samriddhi Scheme News : योजना में आपकी बेटी को मिलेंगे 63 लाख रुपये, आज ही खुलवाएं खाता

UP Vidhwa Pension Yojana : पेंशन पाने वालों की लगी लॉटरी, सरकार ने डबल कर दी पेंशन