Employees DA Hike Update : गणेश चतुर्थी पर बड़ी खबर, अब 3% बढ़ाया जाएगा DA, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

Employees DA Hike Update : सरकारी कर्मचारी काफी लंबे समय से महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे है, इसी के चलते अब एक DA hike से जुड़ी एक बड़ी खबर आई है जो आपके लिए बड़ी सौगात हो सकती है बता दे कि, केंद्र सरकार अपने केन्द्रीय इंप्लाइज और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता बढ़ाकर राहत देने वाली है ! अनुमान है कि सरकार महंगाई भत्ते (DA) में 3% की बढ़ोतरी कर सकती है !

Employees DA Hike Update

Employees DA Hike Update

Employees DA Hike Update

जुलाई से महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) और महंगाई राहत बढ़ने का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को राहत मिलेगी ! वास्तव मे, सितंबर में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में डीए बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है अनुमान है कि सरकार डीए ( DA Hike ) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है, जिसके बाद कुल डीए बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा ! इससे वेतन और पेंशन की रकम में बढ़ोतरी होगी !

Dearness Allowance Hiked

महंगाई से निपटने के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी करती है ! इसे आमतौर पर साल में दो बार जनवरी और जुलाई में संशोधित किया जाता है ! इस बार जुलाई डीए बढ़ोतरी (DA increase) और भुगतान की घोषणा में देरी हुई है ! हालांकि, डीए ( DA Hike ) बढ़ोतरी की घोषणा 18 सितंबर को होने की संभावना है !

DA Hike Update

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए की गणना औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) पर आधारित है ! केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) की गणना के लिए एक तय फॉर्मूला है, जिसके तहत अनुमान है कि सरकार इस बार डीए ( DA Hike ) में 3% की बढ़ोतरी करेगी ! नई DA दर जुलाई के तहत से लागू होगी !

महंगाई भत्ता बढ़कर 45% होने का अनुमान

ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन (AIRMF) के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने पीटीआई-भाषा को बताया कि महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में वृद्धि 3 प्रतिशत अंक से थोड़ी अधिक होगी ! इस प्रकार डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होने की संभावना है, जिसके बाद डीए बढ़कर कुल 45 फीसदी हो जाएगा ! फिलहाल केंद्र सरकार (Central government) के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) मिलता है !

Employees DA Hike Update बढ़ने से कितना बढ़ेगा वेतन

उदाहरण के लिए, एक केंद्र सरकार के कर्मचारी को प्रति माह 36,500 रुपये का मूल वेतन मिलता है ! बेसिक सैलरी पर 42 फीसदी डीए ( DA Hike ) के हिसाब से यह 15,330 रुपये होता है ! अगर जुलाई 2023 से डीए 3 फीसदी बढ़ाया जाता है तो कर्मचारियों की डीए राशि 1,095 रुपये बढ़ जाएगी ! इससे कुल DA राशि बढ़कर 16,425 रुपये हो जाएगी ! चूंकि डीए 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगा, इसलिए भुगतान पर उन्हें 3 महीने का महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) एरियर भी मिलेगा ! जुलाई, अगस्त, सितंबर का बकाया मिलेगा !

गणेश चतुर्थी पर यूपी की बेटियों को सरकार दे रही है 25 हजार रुपये क्या आपने करवाया है रजिस्ट्रेशन

Mushroom Farming Business : मशरूम की खेती आज ही बने करोड़पति, जानें कैसे करें

ट्रेन का इंजन स्टार्ट करने में कितना तेल खर्च होता है | General Knowledge GK In Hindi

PM Kisan Yojana के लाभार्थियों किसानों को मिलेगा डबल गिफ्ट, मिलेगा यह कार्ड, जानिए कैसे उठाएं फायदा