कर्मचारियों के लिए खुशखबरी DA 3 फीसदी बढ़ा, एरियर का होगा भुगतान, फटाफट चेक करें डिटेल

Employees DA Increased : कर्मचारियों को दुर्गा पूजा से पहले बड़ा तोहफा मिला है ! उनके महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की गई है ! इसके लिए जल्द ही आदेश जारी किये जायेंगे ! कर्मचारी लंबे समय से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे थे ! डीए ( DA Hike ) में तीन फीसदी की बढ़ोतरी से कर्मचारियों के वेतन में बड़ी बढ़ोतरी होगी !

Employees DA Increased

Employees DA Increased

Employees DA Increased

केंद्रीय कर्मचारियों को तगड़ी खुशखबरी मिली है ! उनके महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में जोरदार उछाल आया है ! महंगाई इंडेक्स में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है ! हालांकि, ये इजाफा अभी काउंट नहीं होगा ! इसके लिए साल 2024 का इंतजार करना होगा ! क्योंकि, जुलाई से दिसंबर के महंगाई इंडेक्स के नंबर्स तय करेंगे कि आने वाले साल में डीए ( DA Hike ) में कितना इजाफा होगा ! बता दें, जुलाई 2023 का AICPI इंडेक्स का नंबर जारी हो चुका है ! इसमें 3.3 अंक का सबसे बड़ा उछाल आया है !

कर्मचारियों के Dearness Allowance में 3 फीसदी की बढ़ोतरी

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वन निगम कर्मचारियों का महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) 3 फीसदी बढ़ा दिया है ! वन निगम कर्मचारियों को 1 जनवरी 2022 से 3 फीसदी डीए ( DA Hike ) देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है. हिमाचल प्रदेश राज्य वन विकास निगम बोर्ड की 213वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए सीएम ने निगम के पात्र कर्मचारियों की सेवाओं को नियमित करने का भी निर्णय लिया है ! इसके साथ ही उन्हें बोनस का भुगतान भी किया जायेगा.

18 माह का बकाया भुगतान भी

1 जनवरी 2022 से महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ने के साथ ही उन्हें 18 महीने का एरियर भी दिया जाएगा ! इस मामले में जल्द ही आदेश जारी किये जायेंगे ! कर्मचारियों को आदेश जारी होने की तारीख से बढ़े हुए वेतन का लाभ दिया जाएगा ! हालाँकि, डीए ( DA Hike ) बकाया भुगतान के लिए उन्हें किस्तों में धनराशि प्रदान की जा सकती है !

Dearness Allowance में चार फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान जल्द

वहीं, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में चार फीसदी बढ़ोतरी का भी जल्द ऐलान हो सकता है ! जुलाई छमाही के लिए उनका डीए ( DA Hike ) 46 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है ! दुर्गा पूजा से पहले इसकी घोषणा संभव है ! साथ ही उनके खाते में 22000 रुपये तक की बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी.

Employees DA Increased क्यों किया जाता है शून्य

जब भी नया वेतनमान लागू किया जाता है कर्मचारियों को मिलने वाले डीए ( DA Hike ) को मूल वेतन में जोड़ दिया जाता है ! जानकारों का कहना है कि यूं तो नियम कर्मचारियों को मिलने वाले शत-प्रतिशत डीए को मूल वेतन में जोड़ना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हो पाता ! वित्तीय स्थिति आड़े आती है ! हालांकि, साल 2016 में ऐसा किया गया ! उससे पहले साल 2006 में जब छठा वेतनमान आया तो उस समय पांचवें वेतनमान में दिसंबर तक 187 प्रतिशत महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) मिल रहा था ! पूरा डीए मूल वेतन में मर्ज दिया गया था !

Post Office की ये स्कीम 115 महीने में दोगुना कर देगी आपका पैसा- जानिए कैसे

PM Kisan Registration : किसानो को सरकार दे रही 10000 रूपए, आप भी यहाँ से रजिस्ट्रेशन करें

Post Office NSC Interest Rate : पोस्ट ऑफिस के NSC पर मिलेगा अब बंपर रिटर्न सरकार ने बढ़ा दी ब्याज दर