EPS पेंशन योजना को लेकर जारी की गई नई गाइडलाइन, जानिए इसके बारे मे पूरी डिटेल

Employees Pension Scheme News : कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) के तहत अधिक राशि के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू की है ! ईपीएफओ ( EPFO ) इसके लिए नियोक्ता और सदस्य मिलकर आवेदन कर सकेंगे ! बता दें कि 2014 की कर्मचारी EPS पेंशन योजना को सुप्रीम कोर्ट ने (Supreme Court) नवंबर 2022 में बरकरार रखा था !

Employees Pension Scheme News

Employees Pension Scheme News

Employees Pension Scheme News

22 अगस्त 2014 को कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) में एक संशोधन हुआ था, जो पेंशन योग्य वेतन सीमा को 6,500 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति माह कर दिया था ! ईपीएफओ ( EPFO ) साथ ही, सदस्यों और उनके नियोक्ताओं को EPS ( Pension Fund ) में अपने वास्तविक वेतन का 8.33 प्रतिशत योगदान करने की अनुमति दी गई !

EPS में Onilne कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

ईपीएफओ ( EPFO ) ने एक कार्यालय आदेश में अपने क्षेत्रीय कार्यालयों को “Joint Option Form” का उपयोग करने के बारे में बताया है ! ईपीएफओ ने कहा कि कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) का वेबसाइट पता लगाया जाएगा ! रिजनल पीएफ कमिश्नर व्यापक (Regional PF Commissioner General) इसके मिलने के बाद नोटिस बोर्ड और बैनर के माध्यम से सार्वजनिक सूचना देंगे ! EPS पेंशन ( Pension Fund ) आदेश के मुताबिक, प्रत्येक आवेदन को रजिस्टर्ड किया जाएगा, डिजिटल रूप से लॉग इन किया जाएगा और आवेदक को रसीद संख्या दी जाएगी !

जानिए, इस पेंशन योजना मे कौन कर सकता है आवेदन

पहले से ही ज्यादा वेतन के आधार पर योगदान कर रहे लेकिन औपचारिक रूप से संयुक्त विकल्प नहीं चुनने वाले कर्मचारियों को क्षेत्रीय ईपीएफओ ( EPFO ) ऑफिसों में इस बारे में एक आवेदन देना होगा ! कर्मचारियों को भविष्य निधि कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) में पैसे के बंटवारे या फिर से जमा करने से संबंधित कोई भी कार्य करने के लिए EPS पेंशन फार्म में विशेष सहमति देनी होगी !

EPS में तेज़ी से बढ़ रही आवेदकों की संख्या

ईपीएफओ ( EPFO ) ने पिछले वर्ष नवंबर में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद EPS के तहत उच्च पेंशन प्रदान की है ! इसके तहत संयुक्त रूप से उच्च पेंशन के लिए आवेदन करने की अनुमति दी गई है ! ईपीएफओ ने सभी योग्य EPS सब्सक्राइबर्स के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को 3 मार्च 2023 से बढ़ाकर 3 मई 2023 कर दी ! इसके बाद से कर्मचारी पेंशन योजना ( Employees Pension Scheme ) के लिए आवेदन करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है !

SSY Rule Change : सुकन्या समृद्धि के नियमों में हो गया बड़ा बदलाव, तुरंत जानें जानकारी

Old Pension Scheme Big News : आ गया पुरानी पेंशन योजना पर ताज़ा अपडेट, कर्मचारियों को नहीं मिलेगा लाभ

सिर्फ 20 हजार रुपये खर्च कर घर लाएं सेकंड हैंड Hero HF Deluxe बाइक, जल्दी उठाएं ऑफर का लाभ