Employees Provident Fund Organization : EPFO द्वारा जारी किया गया अलर्ट, शेयर ना करें अपनी जानकारी

Employees Provident Fund Organization : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ने ट्वीट कर अपने यूजर्स को कुछ चेतावनी जारी की है ! कि कैसे EPFO ​​खाताधारक फ्रॉड से बच सकते हैं ! ग्राहकों को अपने किसी भी व्यक्तिगत विवरण को साझा करने से प्रतिबंधित किया गया है ! ईपीएफ ( EPF ) के कई खाताधारकों को ऑनलाइन फ्रॉड ने अपना शिकार बनाया है !पेंशन  फंड ( Pension Fund ) खाते में आपका पैसा सुरक्षित है, जब तक की आप इसमें कुछ बदलाव नहीं करते !

Employees Provident Fund Organization

"<yoastmark

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organisation ) के अनुसार अगर आप भी ऑनलाइन सर्च करने के आदी हैं ! तो आपकी एक गलती आपकी पूरी जिंदगी की कमाई पर भारी पड़ सकती है ! क्योंकि अतीत में ईपीएफ ( EPF ) के एक व्यक्ति की ऑनलाइन खोज उसके गले में फंदा बन जाती थी ! क्योंकि पीड़ित को एक गलती के कारण 1.23 लाख रुपये का नुकसान हुआ था ! साल 2021-22 की बात करें ! तो एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक पिछले सालों में भारत पेंशन फंड ( Pension Fund ) में 19 फीसदी साइबर अपराध दर्ज हुए हैं !

EPFO कस्टमर केयर नंबर सर्च करना हुआ महंगा

आज हम एक ऐसे शख्स की बात करने जा रहे हैं जो अपना ईपीएफ ( EPF ) बैलेंस चेक करने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organisation ) कस्टमर केयर नंबर सर्च कर रहा था और धोखाधड़ी का शिकार हो गया ! पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों में पेंशन फंड ( Pension Fund ) तेजी से इजाफा हुआ है ! इस वजह से आजकल बैंक भी अपने ग्राहकों को ऐसे जालसाजों से सतर्क रहने की हिदायत देते रहते हैं !

Employees Provident Fund Organization की चेतावनी

धोखाधड़ी के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए ईपीएफओ ( EPFO ) ने अपने खाताधारकों को चेतावनी भी जारी की है ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ने अपने सदस्यों से ऑनलाइन धोखाधड़ी से सावधान रहने को कहा है ! ईपीएफ ( EPF ) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा, ‘ईपीएफओ किसी भी समय अपने सदस्यों को फोन, सोशल मीडिया, व्हाट्सएप आदि कार्ड के जरिए आधार नंबर देने के लिए कह सकता है ! पेंशन फंड ( Pension Fund ) बैंक खाता, ओटीपी आदि तो शेयर न करें !

Advertising
Advertising

आप ऑनलाइन जान सकते हैं EPF Balance

अपने पीएफ खाते का बैलेंस ऑनलाइन जानने के लिए आपको ईपीएफओ ( Employees Provident Fund Organisation ) की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाना होगा ! इसके बाद होम पेज पर आपको ईपीएफ ( EPF ) बैंक बैलेंस चेक पर क्लिक करना है ! जिसके बाद एक नया टैब खुलेगा ! वहां आपको अपना राज्य और अन्य चीजों का चयन करना होगा ! फिर अपना बिजनेस कोड डालें ! पेंशन फंड ( Pension Fund ) के रूप में आपका पैसा सुरक्षित रहता है !

Employees Provident Fund Organization

उसे ईपीएफ ( EPF ) अकाउंट नंबर, नाम और मोबाइल नंबर डालना होगा ! इसके बाद नीचे दिए गए बॉक्स पर क्लिक करें और कन्फर्म बटन पर क्लिक करें ! आपका पूरा पैसा पेंशन फंड ( Pension Fund ) में जमा होता है ! जिसके बाद आप अपना कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) बैंक बैलेंस देख पाएंगे !

यह भी पढ़े :- PFRDA Release NPS New Rules : NPS के नियमों में हुआ बदलाव, अब कई फॉर्म भरने के झंझट से मिली राहत