कर्मचारियों की सैलरी में 20% बढ़ोतरी का आदेश जारी, सितंबर से लागू, खाते में आएंगे 26800 रुपये तक

Employees Salary Hike Update : कर्मचारी वेतन वृद्धि, संविदा कर्मचारी वेतन वृद्धि ( Employees Salary Hike ) राज्य सरकार ने कर्मचारियों को जन्माष्टमी पर बड़ा तोहफा दिया है ! उनके वेतन और मानदेय में 20 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है ! यह बढ़ोतरी सितंबर 2023 से लागू होगी यानी अक्टूबर महीने में उन्हें बढ़ी हुई सैलरी के साथ सितंबर की सैलरी भी दी जाएगी !

Employees Salary Hike Update

Employees Salary Hike Update

Employees Salary Hike Update

हरियाणा सरकार द्वारा अनुबंध कर्मचारियों ( Employees ) के वेतन में 10 से 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है ! यह बढ़ोतरी सभी विभागों, निगम-मंडलों और स्कूल-कॉलेजों में कार्यरत संविदा कर्मचारियों पर लागू होगी ! जिलों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है ! उनकी सैलरी कैटेगरी के हिसाब से बढ़ाई जाएगी !

यह बढ़ोतरी 1 सितंबर 2023 से प्रभावी होगी

सरकार ने अनुबंध कर्मचारियों ( Employees ) को हरियाणा कौशल रोजगार निगम के अधीन कर दिया है ! ऐसे में इन कर्मचारियों पर बढ़ोतरी के आदेश लागू होंगे ! यह आदेश निगम के सीईओ की ओर से महाप्रबंधक वित्त ने जारी किया है ! वेतन में बढ़ोतरी 1 सितंबर 2023 से प्रभावी होगी ! वेतन को तीन श्रेणियों में बांटा गया है ! 0 से 5 साल की सेवा, 5 से 10 साल की सेवा और 10 साल से अधिक अनुभव वाले कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी की गई ! इसके साथ ही तीन क्रमों में जिलों का निर्धारण किया गया है ! लेवल 1, 2 और 3 के तहत कर्मचारियों को वेतन का भुगतान किया जाएगा।

AICPI इंडेक्स से कैसे तय होता है महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ते का रिविजन AICPI इंडेक्स पर निर्भर करता है ! इंडेक्स में जिस तरह के बदलाव होते हैं, उस तरह से ही महंगाई भत्ता (DA Hike) में भी बदलाव देखने को मिलता है ! लेबर मिनिस्ट्री की तरफ से इंडस्ट्रियल वर्कर्स की महंगाई के आंकड़े जारी किए जाते हैं ! इसे कई जगह से इनपुट लेकर तैयार किया जाता है ! अभी तक जनवरी 2023 से मई 2023 तक के आंकड़े आए हैं !

Employees Salary Hike Update : इंडेक्स का स्कोर क्या कर रहा है इशारा

मई 2023 के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) 45.58 फीसदी पहुंच चुका है ! इंडेक्स 134.7 अंक पर है ! इसमें 0.50 अंकों की तेजी आई थी ! लेकिन, अभी जून के आंकड़े आना बाकी है ! अगर जून में इंडेक्स नहीं भी बढ़ता है या फिर इंडेक्स में मामूली बढ़ोतरी होती है तो भी जुलाई 2023 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 46 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा ! दरअसल, महंगाई भत्ते का भुगतान राउंड फिगर में होता है ! अगर इंडेक्स का नंबर 45.50 रहता तो 45 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ता ! लेकिन, इंडेक्स मई में ही 45.58 फीसदी पहुंच चुका है ! इससे कन्फर्म है कि महंगाई भत्ते में कम से कम 4 फीसदी का इजाफा होगा !

कन्फर्म है 46% DA Hike

7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के मुताबिक, जुलाई 2023 में महंगाई भत्ता (DA) 4 फीसदी बढ़ना तय है ! इसका पुष्टि पिछले 5 महीने का ट्रेंड कर रहा है ! प्राइस इंडेक्स रेश्यो के मुताबिक, हर महीने इंडेक्स 0.65 प्वाइंट बढ़ा है ! अगर इस ट्रेंड को देखें तो जनवरी में जो नंबर 43.08 फीसदी था, वो बढ़कर 46 ! 39 फीसदी पहुंच सकता है ! हालांकि, इतना नहीं भी बढ़ता तो मई इंडेक्स के हिसाब से 45 .58 फीसदी स्कोर पहुंच ही चुका है ! इससे साफ है कि महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) 4 फीसदी बढ़ेगा !

DA Arrears of 18 Months : कर्मचारियों की चमकी किस्मत डीए एरियर के आएंगे 2 लाख 18 हजार

Hero HF Deluxe Second Hand Bike : हीरो की पॉपुलर बाइक, सिर्फ 15 हजार में मिल रही है

EPFO Members Alert : इन कर्मचारियों को मिलेगा 81000 रुपये का फायदा, जानें तारीख, यहाँ देखे