EPF Account Activate : अब आप घर बैठे एक्टिवेट कर सकते हैं पीएफ अकाउंट, फॉलो करें ये स्टेप्स

EPF Account Activate : नौकरीपेश लोगों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि ( Employees Provident Fund ) एक रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) इसे मैनेज करता है ! EPF स्कीम में कर्मचारी और उसकी कंपनी हर महीने बराबर की राशि का योगदान करते हैं ! यह कर्मचारी की बेसिक सैलरी का 12 फीसदी होता है ! ये फंड इमरजेंसी के दौरान भी काम आता है !

EPF Account Activate

EPF Account Activate

EPF Account Activate

सरकार ने इस वित्त वर्ष के लिए कर्मचारी भविष्य निधि ( Employees Provident Fund ) में जमा राशि पर 8.1 फीसदी की ब्याज दर तय की है ! पिछले वित्‍त वर्ष में PF पर 8.5% ब्याज मिल रहा था !PF खाते को नियमित चेक करने से आप अपने भविष्य के लिए फाइनेंसियल प्लानिंग बेहतर तरीके से कर पाएंगे ! साथ ही अगर आपको कभी इमरजेंसी के दौरान पैसों की जरूरत पड़ेगी, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) तो आपको पता होगा कि आप अपने PF खाते से कितना पैसा निकाल सकते हैं ! सरकार पीएफ में जमा राशि पर ब्याज देती है !

ऑनलाइन बैलेंस ऐसे चेक करें

अगर आप ऑनलाइ अपना कर्मचारी भविष्य निधि ( Employees Provident Fund ) बैलेंस चेक करना चाहते हैं, तो सबसे पहले https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login को अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में ओपन करें ! इसके बाद अब UAN नंबर और पासवर्ड डाले ! फिर कैप्चा कोड भरें ! अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा ! इस पेज पर ड्रॉप डाउन लिस्ट से अपना पीएफ नंबर सेलेक्ट करें ! इसके बाद आपके सामने पीएफ अकाउंट की डिटेल्स खुल जाएगी !

 EPF Account Activate इस कारण खाता हो सकता इनएक्टिव

कई बार लोग नौकरी बदलने के बाद अपने कर्मचारी भविष्य निधि ( Employees Provident Fund ) खाते को नई कंपनी में नहीं ट्रांसफर करते हैं और जब परानी कंपनी बंद हो जाएं तो ऐसी स्थिति में पीएम खाता बंद हो सकता है ! पीएफ खाते में 36 महीने तक किसी तरह का ट्रांजैक्शन न होने पर आपके खाते को डीएक्टिवेट किया जा सकता है ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ऐसे खातों को Inoperative कैटेगरी में डाल देता है यानी इस खाते में किसी तरह का ट्रांजैक्शन नहीं किया जा रहा है ! इसके अलावा देश छोड़कर विदेश बस जाने की स्थिति में आपके खाते को डीएक्टिवेट (Deactivate) किया जा सकता है !

बैंक विवरण अपडेट करने के लिए चरणों का पालन करें

  1. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) सदस्य ई-सेवा वेबसाइट पर जाएं।
  2. यूएएन पोर्टल पर लॉग इन करें ! यूएएन पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए आपको यूजर आईडी में 12 अंकों का यूएएन नंबर का उपयोग करना होगा ! इसे सक्रिय किया जाना चाहिए ! यूएएन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगइन करें।
  3.  यूएन पोर्टल पर लॉगइन करने के बाद अपना बैंक चुनें ! यहां आपको बैंक अकाउंट नंबर, नाम और आईएफएससी कोड रजिस्टर करना होगा !
  4.  इस जानकारी को सहेजें, ये सभी विवरण लंबित केवाईसी अनुभाग के तहत सहेजे जाएंगे।
  5.  सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करें।
  6.  बैंक की ओर से वेरिफाई करने का मैसेज आएगा ! दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, लंबित केवाईसी को डिजिटल रूप से अनुमोदित केवाईसी में बदल दिया जाएगा।
  7. इसके बाद कंपनी का एचआर विभाग आपके बैंक खाते के विवरण को डिजिटल हस्ताक्षर के साथ नियोक्ता पीएफ पोर्टल पर अपडेट करेगा ! इस प्रक्रिया को पूरा होने में करीब दो से तीन दिन लग सकते हैं !

 EPF Account Activate खाते में सुधार क्यों जरूरी है?

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) खाता अन्य योजनाओं की तुलना में बेहतर निवेश विकल्प है ! क्योंकि, इसमें अन्य योजनाओं की तुलना में अधिक ब्याज मिलता है ! कर्मचारी भविष्य निधि ( Employees Provident Fund ) पर फिलहाल 8.15 फीसदी ब्याज मिल रहा है ! इसलिए अगर आपका पैसा भी इसमें जमा है तो अपने अकाउंट की डिटेल्स का मिलान करते रहना जरूरी है !

PM Jan Dhan Account : सब लोगो मिला बड़ा तोहफा, मिल रहे 10,000 रुपये, इस तरह करें अप्लाई

Ayushman Bharat Yojana : 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज पाने के लिए अभी करें आवेदन

Pension Yojana Hike : योजना में 210 रुपये निवेश करके पाएं 5 हजार रुपये पेंशन, जानें कैसे

PM Awas Yojana Gramin List : पीएम आवास योजना की नई लिस्ट,ऐसे चेक करे नाम