EPF Account : आधार को UAN नंबर से लिंक करना हुआ अनिवार्य, जानें इसकी पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया

EPF Account : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ने हाल में एक सर्कुलर जारी किया है, जो ईपीएफ (EPF) सदस्यों के ब्यौरे को सही करने की प्रक्रिया को बेहतर बनाएगा ! सर्कुलर में कर्मचारी भविष्य निधि ( Employees Provident Fund ) सदस्यों के ब्यौरों मसलन नाम और जन्म की तारीख आदि सही करने के लिए नया स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (SOP) जारी किया है !

EPF Account

EPF Account

EPF Account

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) के सदस्यों के ब्यौरों को आसानी से अपडेट किया जा सकता है और इसमें संशोधन खारिज होने की आशंका कम से कम होगी ! नई प्रोसेस की मदद से, डेटा मिलान नहीं होने की वजह से होने वाले फर्जी मामलों से भी बचा जा सकता है ! 23 अगस्त, 2023 को जारी ईपीएफओ ( EPFO ) सर्कुलर में कहा गया है, ‘यह भी पाया गया है कि प्रोसेस से संबंधित मानक दिशा-निर्देश नहीं होने की वजह से कई मामलों में सदस्यों की पहचान में गलती हो जाती है और इस वजह से फर्जीवाड़ा और ठगी के मामले सामने आते हैं !

EPF कैसे चेक करें कि UAN आधार से लिंक है या नहीं?

  • कर्मचारी भविष्य निधि ( Employees Provident Fund ) यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपका यूएएन आधार से लिंक है या नहीं, तो जांचने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें !
  • सदस्य सेवा पोर्टल पर जाएँ: https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/
  •  अपना यूएएन और पासवर्ड डालकर अपने खाते में लॉग इन करें !
  •  एक बार जब आप सफलतापूर्वक लॉग इन कर लें, तो ‘मैनेज’ टैब के तहत ‘केवाईसी’ विकल्प चुनें !
  • स्क्रीन पर सत्यापित दस्तावेज़ टैब पर जाएं ! यदि आपका आधार नंबर दिखाया और स्वीकार किया जाता है, तो इसका मतलब है कि यह यूएएन आधार से जुड़ा हुआ है !
  • हालाँकि, यदि आधार नंबर सत्यापित दस्तावेज़ टैब के अंतर्गत नहीं दिखाया गया है, तो इसका मतलब है कि आपको यूएएन को आधार से लिंक करना होगा !

Link UAN to Aadhaar through Umang App

  1.  Open Umang App.
  2.  यूएएन नंबर दर्ज करें !
  3.  यूएएन पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा !
  4.  ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद आधार की जानकारी दर्ज करें !
  5. आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक और ओटीपी भेजा जाएगा !
  6.  ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद आधार यूएएन से लिंक हो जाएगा !

EPFO ऐसे करें अपडेट

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) के सर्कुलर के अनुसार, ईपीएफ अकाउंट होल्डर को प्रोफाइल डिटेल्स को सही करने के लिए सदस्य सेवा पोर्टल पर लॉग-इन करना होगा ! पोर्टल पर ही आवेदन करना होगा और साथ ही जिस भी जानकारी को अपडेट या बदला जाना है, कर्मचारी भविष्य निधि ( Employees Provident Fund ) उससे संबंधित जरूरी दस्‍तावेज भी पोर्टल पर अपलोड करने होंगे ! ये दस्‍तावेज भविष्य में रेफरेन्स के लिए पोर्टल पर रखे जाएंगे.

EPF अकाउंट के डिटेल्स में बदलाव के लिए कैसे अप्लाई करें

ताजा ईपीएफओ सर्कुलर के मुताबिक, कर्मचारी भविष्य निधि ( Employees Provident Fund ) खाताधारक को प्रोफाइल डिटेल्स में सुधार के लिए मेंबर सेवा पोर्टल के जरिये अप्लाई करना होगा ! मेंबर सेवा पोर्टल पर संबंधित दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा ! ईपीएफ सदस्यों द्वारा अपने खातों में किए गए बदलाव को एंप्लॉयर द्वारा वैलिडेट करने की भी जरूरत होगी ! ईपीएफओ सर्कुलर के मुताबिक, ‘ईपीएफ खाताधारक की तरफ से किया गया अनुरोध एंप्लॉयर के लॉग इन में भी दिखेगा ! साथ ही, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) के रजिस्टर्ड मेल आईडी पर ऑटोमैटिक मेल भी भेजा जाएगा ! ‘

LIC Policy Premium : LIC Policy में अगर प्रीमियम देने से चुके तो कब तक मिलती जोखिम सुरक्षा, यहाँ जाने

PM Vishwakarma Scheme : फायदा लेने के लिए हो जाइए तैयार, PM मोदी लॉन्च कर रहे हैं नई योजना, ऐसे करे अप्लाई

Post Office RD Scheme Loan : अब Post Office RD पर भी ले सकते है लोन, यहाँ जानिए क्‍या हैं इसके नियम