EPF Calculation : 12% कटता है EPF तो 58 की उम्र में कितना बड़ा अमाउंट मिलेगा, सैलरी स्लिप से समझें

EPF Calculations : संगठित क्षेत्र में काम करने वाले ज्यादातर कर्मचारी, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) के सदस्य हैं ! EPFO सब्सक्राइबर होने का मतलब है कि आपके पास ईपीएफ अकाउंट ( EPF Account ) भी होगा ! आपके नियोक्ता ने मूल वेतन के आधार पर वेतन का 12% भविष्य निधि में योगदान दिया होगा ! आमतौर पर लोग ईपीएफ के पैसे को बहुत गंभीरता से नहीं लेते हैं ! लेकिन, अगर आप रिटायरमेंट तक काटे गए पैसे को रखते हैं और नहीं निकालते हैं, तो एक बड़ा फंड तैयार हो सकता है !

EPF Calculations

EPF Calculations

EPF Calculations

ईपीएफओ यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए पीएफ खातों पर मिलने वाली ब्याज दरों की सिफारिश कर दी है ! सीबीटी की बैठक में इसे 8.5 फीसदी से घटाकर 8.1 फीसदी कर दिया गया है !  नियमों के मुताबिक अगर 58 साल की उम्र में रिटायरमेंट होता है तो ईपीएफ अकाउंट ( EPF Account ) में कितना पैसा होगा ! अपनी सैलरी स्लिप से आप समझ सकते हैं कि आपको कितना पैसा मिलेगा !

EPF अंशदान भी बढ़ाया जा सकता है

अगर आपको लगता है कि आपका पैसा रिटायरमेंट प्लानिंग ( Retirement Planning ) के लिए काफी नहीं है ! तो आप ईपीएफ फंड ( EPF Fund ) में अपना योगदान बढ़ा भी सकते हैं ! हालांकि इसके लिए आपको अपनी कंपनी के एचआर से बात करनी होगी ! आप चाहें तो अपना योगदान दोगुना भी कर सकते हैं ! इससे आपको यह फायदा होगा कि आपका फंड भी दोगुना हो जाएगा !

कैसे चेक करें कि कितना फंड मिलेगा?

हर महीने मिलने वाली सैलरी स्लिप ( Salary Slip ) में आप देख सकते हैं! कि बेसिक सैलरी और डीए को जोड़कर कितना ईपीएफ बनाया जा रहा है ! हर कर्मचारी की बेसिक सैलरी + डीए का 12% ईपीएफ अकाउंट ( EPF Account ) में जाता है ! कंपनी बेसिक सैलरी + डीए का 12% योगदान भी देती है ! दोनों निधियों को मिलाकर एकत्रित धन पर ब्याज अर्जित किया जाता है ! हर साल ब्याज ( Interest ) की समीक्षा की जाती है ! लेकिन इसका फायदा यह है कि चक्रवृद्धि ब्याज के कारण ब्याज में भी दोहरा लाभ होता है !

Advertising
Advertising

1. 10 हजार बेसिक सैलरी पर 1.22 करोड़ रुपये होगा आपका पीएफ

पीएफ सदस्य की आयु 25 वर्ष ( EPF Calculations )

  • सेवानिवृत्ति की आयु 58 वर्ष
  • मूल वेतन 10,000 रुपये
  • ब्याज दर 8.1%
  • सैलरी में सालाना 10% की बढ़ोतरी

कुल फंड 1.22 करोड़ रुपये

2. 15,000 की बेसिक सैलरी पर कितना होगा आपका पीएफ (PF)

पीएफ सदस्य की आयु 25 वर्ष ( EPF Calculations )

  • सेवानिवृत्ति की आयु 58 वर्ष
  • मूल वेतन 15,000 रुपये
  • ब्याज दर 8.1%
  • सैलरी में सालाना 10% की बढ़ोतरी

कुल फंड 1.83 करोड़ रु ( यह गणना कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 8.1% निर्धारित ईपीएफ की नई ब्याज दर पर की गई है )

ईपीएफओ यहां करता है निवेश

एक रिपोर्ट के मुताबिक EPFO अपनी 85 फीसदी रकम डेट में निवेश करता है, जबकि बाकी 15 फीसदी शेयरों में ! कर्ज के तहत, यह कम से कम 45% ब्याज अर्जित करता है ! वहीं अगर अधिकतम ब्याज की बात करें तो यह 65 फीसदी हो जाता है ! ईपीएफओ ( EPFO ) को अपना पैसा सरकारी प्रतिभूतियों और संबंधित उपकरणों में निवेश करने की भी अनुमति है ! शेयरों में निवेश की बात करें तो ईपीएफ ( EPF ) को म्यूचुअल फंड और सेबी रेगुलेटेड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में भी निवेश की इजाजत है !

ये है पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया

जैसा कि उल्लेख किया गया है, ईपीएफओ ( EPFO ) का केंद्रीय न्यासी बोर्ड पीएफ पर ब्याज दर की सिफारिश करता है ! इसके बाद श्रम मंत्रालय इस पर वित्त मंत्री की मंजूरी लेता है ! इसके बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) अपना नोटिफिकेशन जारी करता है ! फिर अगले दो से तीन हफ्तों में यह पैसा सब्सक्राइबर के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है !

ब्याज दरों को तय करने में सीबीटी ( CBT ) की भूमिका सबसे अहम होती है ! केंद्रीय श्रम मंत्री इसके प्रमुख होते हैं ! केंद्र सरकार का लेबर सेक्रेटरी इसका वाइस-चेयरमैन होता है ! इसमें केंद्र सरकार ( Central Government ) के पांच और राज्य सरकारों के 15 प्रतिनिधि भी शामिल होते हैं !

Gratuity Calculation: 50,000 सैलरी और 10 साल की नौकरी, कितनी मिलेगी ग्रेच्युटी की रकम? यहां जानें कैलकुलेशन