EPF E-Nomination : EPF अकाउंट में जरूरी है ई-नॉमिनेशन, जानें क्या है इसका पूरा ऑनलाइन प्रोसेस

EPF E-Nomination : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) की तरफ से संचालित किया जाता है ! EPFO की वेबसाइट के मुताबिक ईपीएफ ( EPF ) स्कीम 1952 के पैरा 33, 34 और 61 के मुताबिक सभी मेंबर्स के लिए नॉमिनेशन अनिवार्य है ! इसके अलावा ऑनलाइन डेथ क्लेम जमा करते वक्त भी नॉमिनेशन जरूरी है !

EPF E-Nomination

EPF E-Nomination

EPF E-Nomination

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) के मेंबर किसी भी समय और कितनी भी बार अपना ई-नॉमिनेशन दाखिल और अपडेट कर सकते हैं ! इसके लिए आपको इंप्लॉयर के मंजूरी की जरूरत भी नहीं पड़ेगी ! आप अपना नॉमिनेशन दाखिल करने के लिए आधार बेस्ड ई-साइन का इस्तेमाल कर सकते हैं ! हालांकि ईपीएफ ( EPF ) मेंबर की मृत्यु के बाद नॉमिनेशन में बदलाव नहीं किया जा सकता है !

Employees Provident Fund Organization क्यों जरूरी है नॉमिनेशन

नॉमिनी बनाने से किसी भी इमरजेंसी कंडीशन जैसे कि ईपीएफ मेंबर की मृत्यु की स्थिति में नॉमिनी को पीएफ जमा और ईडीएलआई पेंशन मिलती है ! ईपीएफ ( EPF ) नॉमिनी अपडेट केवल आधार वेरिफाइड यूएएन होल्डर ही कर सकते हैं ! यह सर्विस केवल ईपीएफओ के सदस्यों के यूएएन बेस्ड लॉगइन पर ही अवेलबल है ! वहीं अगर कोई भी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) मेंबर विवाहित है तो उसे अपनी पत्नी और बच्चों को भी नॉमिनी के तौर पर जोड़ना होगा भले ही वह उसे पीएफ के तहत नॉमिनी ना बनाना चाहता हो ! पेंशन फंड के लिए पति/पत्नी और बच्चों को परिवार माना गया है ! इसके अलावा नॉमिनी बनाने से पहले परिवार के सदस्यों का आधार नंबर और फोटो अपने पास तैयार रखें !

EPF नॉमिनी ऐड करने के फायदे

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ने Tweet में बताया है कि अगर कोई पीएफ खाताधारक अपने अकाउंट में नॉमिनी ऐड करता है तो सदस्य की मौत होने पर आसानी से ऑनलाइन क्लेम सेटलमेंट किया जा सकता है ! इसके अलावा पात्र नॉमिनीज को 07 लाख रुपये तक का पीएफ ( PF ), पेंशन और इंश्योरेंस का भुगतान मिल जाता है ! ई-नॉमिनेशन का एक और बड़ा फायदा यह है कि क्लेम सेटलमेंट की प्रक्रिया पूरी तरह से पेपरलेस और तेज हो जाती है.

EPFO ऐसे कर सकते हैं ई-नॉमिनेशन

ई-नॉमिनेशन के लिए कोई डेडलाइन (E-Nomination Deadline) तय नहीं की गई है ! नॉमिनेशन करने से आपके आश्रितों को पीएफ (PF), पेंशन (Pension) और बीमा (EDLI) जैसी सोशल सिक्योरिटीज का लाभ मिलता है ! आपको बता दें कि ईपीएफओ ने अब सभी पीएफ खाताधारकों के लिए नॉमिनी (Nominee) जोड़ना अनिवार्य बना दिया है ! यह प्रयास पीएफ खाताधारकों के आश्रितों (Dependant) को सुरक्षा प्रदान करने के लिए है ! अगर पीएफ खाताधारकों के साथ कोई अनहोनी हो जाती है, तब ऐसी स्थिति में आश्रितों को नॉमिनी बनाकर रखने से उन्हें बीमा (Insurance) और पेंशन (Pension) जैसी सुरक्षाएं मिल जाती हैं ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ने इसी कारण से नॉमिनी जोड़ना अनिवार्य किया है.

SSY Account Open : अब बेटी शादी के खर्चे भूल जाइए बस यहाँ Account खुलवाएं और मिलेंगे 64 लाख रुपये

LPG Cylinder Price : हर माह रसोई गैस सिलिंडर केवल 450 रुपये में मिलेगा, 15 सितंबर से शुरू आवेदन

PM Kisan 15th Installment Date : किसानो के लिए आई खुशखबरी, खाते में आएंगे 15वी क़िस्त के 4000 रूपए