EPF Interest Calculation : 8.15% ब्याज के हिसाब से कितना पैसा मिलेगा, इस आसान फॉर्मूले से गणना करें

EPF Interest Calculation : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के बोर्ड सीबीटी ने मार्च 2023 में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए ईपीएफ खाते पर 8.15% ब्याज तय किया था ! इसके बाद जुलाई 2023 में इसे वित्त मंत्रालय ने मंजूरी दे दी !

EPF Interest Calculation

EPF Interest Calculation

EPF Interest Calculation

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने पिछले वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ब्याज दर 0.05 फीसदी बढ़ाकर 8.15 फीसदी कर दी थी ! इसे जुलाई में वित्त मंत्रालय से मंजूरी भी मिल गई है ! ईपीएफओ के मुताबिक अगस्त के अंत तक भविष्य निधि खातों में ब्याज क्रेडिट होना शुरू हो जाएगा !

EPF Interest Calculation

देश के 6.5 करोड़ EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) सब्सक्राइबर्स के खाते में यह पैसा पहुंचना शुरू हो जाएगा ! लेकिन, अगर आप जानना चाहते हैं ! कि आपके खाते में कितना ब्याज आएगा ! तो इसका तरीका बहुत आसान है ! एक छोटे से फॉर्मूले से आप जान सकते हैं !

EPF Interest Rate

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के बोर्ड सीबीटी ने मार्च 2023 में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए ईपीएफ खाते पर 8.15% ब्याज तय किया था !

Employees’ Provident Fund Organisation

इसके बाद जुलाई 2023 में इसे वित्त मंत्रालय ने मंजूरी दे दी ! प्रोविडेंट फंड पर ब्याज पहले की तुलना में बढ़ा दिया गया है ! वित्त वर्ष 2021-22 के लिए EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) खाते पर 8.10 फीसदी ब्याज मिल रहा था !

आपके वेतन से EPF कैसे काटा जाता है

ईपीएफओ एक्ट पर नजर डालें तो किसी भी कर्मचारी के मूल वेतन और डीए का 12 फीसदी पीएफ खाते में जमा होता है ! कंपनी की तरफ से कर्मचारी के पीएफ खाते में 12 फीसदी अंशदान भी जमा किया जाता है ! कंपनी का 3.67 फीसदी योगदान EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) खाते में जमा होता है ! वहीं, पेंशन स्कीम में 8.33 फीसदी पैसा जमा होता है !

Employees’ Provident Fund Organisation

अब बात करते हैं EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ब्याज की गणना के बारे में ! आइए इसे एक उदाहरण से समझते हैं ! मान लीजिए आपके खाते में कुल 10 लाख रुपये हैं ! तो पिछले वित्त वर्ष में आपको 8.10 फीसदी ब्याज के हिसाब से 81,000 रुपये मिलते थे !

Employees’ Provident Fund Organisation

वहीं EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ब्याज दर 8.15 फीसदी तक बढ़ाने से इस 10 लाख रुपये पर 81,500 रुपये का ब्याज मिलेगा ! 0.05 फीसदी ब्याज बढ़ाने पर आपको 500 रुपये का ब्याज का फायदा मिलेगा ! अगर 5 लाख रुपये जमा हैं ! तो इस साल 40,750 रुपये ब्याज मिलेगा ! यहां 250 रुपये का मुनाफा हुआ !

Check EPF Balance

ईपीएफ बैलेंस घर बैठे चेक किया जा सकता है ! इसमें कई विकल्प दिए गए हैं ! उमंग ऐप, EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) पोर्टल या मोबाइल फोन से एसएमएस के जरिए पता लगा सकते हैं !

  • ईपीएफओ पोर्टल (www.epfindia.gov.in) पर जाएं !
  • ई-पासबुक विकल्प पर क्लिक करें !
  • नए पेज पर यूएएन, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉग इन करें !
  • लॉग इन करने के बाद पासबुक के लिए मेंबर आईडी विकल्प चुनें !
  • पासबुक पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध होगी, जिसे डाउनलोड किया जा सकता है.
  • आप पासबुक को सीधे https://passbook.epfindia.gov.in/ पर एक्सेस कर सकते हैं !
  • इस तरह आप EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) में बैलेंस चेक कर सकते है !

यह भी जाने :-

SBI RD Account : हर महीने जमा करें 5,000 रुपये, पाएं पूरे 3,57,658 लाख रुपये, जानिए डिटेल में