EPF Interest Rate Latest : 7 करोड़ लोगों के लिए जरूरी खबर, EPFO का ऐलान, 8.15% मिलेगा ब्याज

EPF Interest Rate Latest : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए ईपीएफ खाते के लिए ब्याज दर 8.15% घोषित की है ! ईपीएफ खाते ( EPF Accounts ) पर ब्याज दर की घोषणा 24 जुलाई, 2023 को एक सर्कुलर के माध्यम से की गई है ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( EPFO ) बोर्ड ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईपीएफ खाते पर 8.15 फीसदी की ब्याज दर तय की थी और मंजूरी के लिए वित्त मंत्रालय को भेजा था ! अगस्त तक ईपीएफओ सदस्यों के खाते में ब्याज का पैसा आने लगेगा।

EPF Interest Rate Latest

EPF Interest Rate Latest

EPF Interest Rate Latest

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) सर्कुलर के अनुसार, “भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय ने ईपीएफ योजना, 1952 के पैरा 60 के प्रावधानों के अनुसार ईपीएफ खाते ( EPF Accounts ) के प्रत्येक सदस्य के खाते में वर्ष 2022-23 के लिए 8.15% की दर से ब्याज जमा करने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि योजना,( EPFO )  1952 के पैरा 60 (1) के तहत केंद्र सरकार की मंजूरी से अवगत कराया है ! आपसे अनुरोध है कि सदस्यों को उक्त ब्याज जमा करने के लिए सभी संबंधितों खाते को आवश्यक निर्देश जारी करें।”

इस बार जल्द खाते में आएगा ब्याज

सूत्रों के अनुसार, ईपीएफ खाते ( EPF Accounts ) में ब्याज का राशि आने में इस बार पिछले साल की तरह इसमें देरी नहीं होगी ! सात करोड़ कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) सदस्यों का इसका लाभ मिलेगा ! बता दें कि बोर्ड ने इसी साल मार्च में ब्याज दर बढ़ाकर 8.15 फीसदी करने का प्रस्ताव दिया था ! पिछले वित्त वर्ष में यह दर 8.10 फीसदी थी ! कर्मचारी ईपीएफओ ( EPFO ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने ब्याज की जानकारी ले सकेंगे ! इसके लिए ई-पासबुक पर क्लिक करना होगा।

EPF Interest Rate Latest ऐसे चेक करें ईपीएफ बैंलेस

आप अपने पीएफ खाते का बैलेंस चार तरीकों से कर सकते हैं ! पहला, उमंग ऐप का उपयोग करके ! दूसरा, कर्मचारी भविष्य निधि ( Employees’ Provident Fund ) मेंबर ई-सेवा पोर्टल पर जाकर ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) तीसरा, मिस्ड कॉल देकर और चौथा एसएमएस भेजकर ! आप अपने रजिस्टर्ड नंबर से 9966044425 पर मिस्ड कॉल दें और चंद सेकेंड बाद ही आपके मोबाइल पर ईपीएफ खाते का बैलेंस आ जाएगा।

क्या है ईपीएस, कर्मचारी और कंपनी का कितना होता है योगदान

कर्मचारी भविष्य निधि ( Employees’ Provident Fund ) वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए एक अनिवार्य योगदान है ! नियोक्ता भी ईपीएफ खाते में बराबर योगदान करने के लिए बाध्य है ! मासिक आधार पर एक कर्मचारी अपनी कमाई का 12% अपने ईपीएफ ( EPFO ) खाते में योगदान देता है ! कर्मचारी का पूरा योगदान ईपीएफ खाते में डाला जाता है ! नियोक्ता के मामले में, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization )  खाते में केवल 3.67 फीसदी जमा किया जाता है ! शेष 8.33% कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) में जाता है !

LIC Jeevan Akshay Policy : हर महीने मिलेगी 16,000 रुपये पेंशन, बस एक बार देना होगा पैसा

SBI FD Update : वरिष्ठ नागरिकों को SBI की स्पेशल FD पर मिलेगा बंपर ब्याज, जानें FD डिटेल्स

DA Arrear Hike News : कर्मचारियों के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी, Dearness Allowance में 4 फीसदी की बढ़ोतरी