EPF से पैसा निकालने के बदल गए हैं नियम अगर निकाल रहे हैं पैसा तो चेक कर लें नियम

EPF Withdrawal Rules : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) की ओर से चलाई जाने वाली सोशल सिक्योरिटी स्कीम प्रॉविडेंट फंड रिटायरमेंट फंड तो तैयार करता ही है, इमरजेंसी में आपकी आर्थिक मदद भी कर सकता है ! ईपीएफओ ( EPFO )  पीएफ अकाउंट पर आपको आंशिक निकासी की सुविधा मिलती है, जिससे आप कई उद्देश्यों के लिए इसमें जमा पैसों में से रकम निकाल सकते हैं !

EPF Withdrawal Rules

EPF Withdrawal Rules

EPF Withdrawal Rules

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) पीएफ से आंशिक निकासी को लेकर कई तरह के नियम लागू करता है ! इसमें ये भी शामिल होता है कि आप किस वजह के लिए कितनी बार पैसा निकाल सकते हैं ! अगर आपको भी ईपीएफओ ( EPFO ) पीएफ से पैसे निकालने की जरूरत है तो आपको इसकी शर्तें पता होनी चाहिए !

रिजेक्ट नहीं होगा EPF क्लेम

सरकार ने निर्देश दिए हैं कि सभी EPF सब्सक्राइबर्स के अकाउंट क्लेम पर जल्दी कार्रवाई होनी चाहिए ! साथ ही सब्सक्राइबर्स को उनका क्लेम जल्दी मिलना चाहिए ! श्रम मंत्रालय ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) को निर्देश दिए हैं कि आवेदन करने वाले सब्सक्राइबर्स की अगर डेटा बेस में डीटेल्स मैच करती हैं तो उनका क्लेम दूसरी वजहों से रिजेक्ट नहीं किया जाना चाहिए ! सूत्रों की मानें तो EPFO कार्यालयों में इसे सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए गए हैं !

EPF विड्रॉल के नियम बदले

अब खाताधारकों का कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) क्लेम यूं ही रिजेक्ट नहीं होगा ! पिछले काफी समय से अकाउंट होल्डर्स (account holders) की शिकायत रहती थी कि जब उन्हें जरूरत हो तो उनका क्लेम रिजेक्ट हो जाता है ! ईपीएफओ ( EPFO ) निकासी के नियम ऐसे हैं, जिनकी वजह से उनका विड्रॉल अटक जाता है !

सरकार ने इस पर एक्शन लेते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) को निर्देश दिया है कि क्लेम रिजेक्ट नहीं किया जाना चाहिए ! साथ ही क्लेम का इंतजार भी लंबा नहीं होना चाहिए ! कोशिश की जाए तो जल्द से जल्द क्लेम का निपटारा हो ! श्रम मंत्रालय ने इन सभी बिंदुओं पर विचार करते हुए नई गाइडलाइंस जारी कीं !

क्या हैं EPF Withdrawal Rules क्लेम को लेकर नए निर्देश

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के सख्त निर्देश दिया है क्लेम को जल्दी क्लोज किया जाए ! अगर क्लेम में कोई खामी है या कर्मचारी की तरफ से फाइल करते वक्त कोई गलती हो गई है तो जल्दी इसका फीडबैक दिया जाए ! इसके अलावा उस गलती को दुरुस्त करने को कहा जाए ! इससे क्लेम सेटलमेंट कम समय में पूरा होगा ! इसके अलावा ईपीएफओ ( EPFO ) को रिजेक्ट किए गए क्लेम की समीक्षा करनी होगी और तय समय में फिर से क्‍लेम को प्रोसेस कराना होगा !

एक बार में ही बतानी होंगी सारी खामियां

नए नियमों के तहत ईपीएफओ ( EPFO ) को एक ही बार में कर्मचारी को अकाउंट से जुड़ी सभी खामियां बतानी होंगी, ताकि क्लेम बार-बार रिजेक्ट न हों ! श्रम मंत्रालय को काफी समय से शिकायतें मिल रही थीं कि EPFO क्लेम रिजेक्ट करते वक्त सारी जानकारी नहीं देता ! सिर्फ एक लाइन में रिजेक्शन निपटा देता है ! इसके बाद दोबारा क्लेम फाइल करने पर भी रिजेक्ट होने के चांस रहते हैं ! अगर अकाउंट होल्डर को एक बार में ही सभी खामियों को पता होगा तो वो उसे दुरुस्त कराकर क्लेम कर सकेगा ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) इससे क्लेम बार-बार रिजेक्ट नहीं होगा !

सरकारी कर्मचारियों के लिए जरुरी खबर, Old Pension Scheme को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला

आखिरकार 4% बढ़ गया कर्मचारियों का Dearness Allowance गणेश चतुर्थी पर होगा बड़ा ऐलान

EPS 95 Higher Pension : EPFO का नया सर्कुलर जारी, हायर पेंशन के लिए जानिये क्या करना होगा