EPFO Account Holders : करोड़ों नौकरीपेशा लोगों के लिए EPFO ​​का नया सर्कुलर जारी, तुरंत करें चेक

EPFO Account Holders : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) सदस्य के लिए यह जरूरी है कि वह अपने खाते में किए गए बदलावों को नियोक्ता से भी मान्य कराए. सर्कुलर के मुताबिक, ईपीएफ खाताधारक द्वारा किया गया अनुरोध नियोक्ता के लॉगिन में भी दिखाई देगा ! इसके अलावा, नियोक्ता की पंजीकृत ईमेल आईडी पर एक स्वचालित ईमेल भेजा जाएगा।

EPFO Account Holders

EPFO Account Holders

EPFO Account Holders

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ने कर्मचारी भविष्य निधि सदस्यों के लिए अपने विवरण को सही या अपडेट करने के लिए एक नई प्रक्रिया जारी की है ! ईपीएफओ ( EPFO ) द्वारा जारी सर्कुलर के मुताबिक, ईपीएफ सदस्यों के नाम, जन्म तिथि और लिंग और कई अन्य विवरणों को सही करने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की गई है ! नई प्रक्रिया से कर्मचारी भविष्य निधि ( Employees Provident Fund ) सदस्य के लिए अपना प्रोफ़ाइल विवरण अपडेट करना आसान हो जाएगा ! इस दौरान क्लेम प्रोसेस करते समय रिजेक्शन के साथ-साथ डेटा के बेमेल होने से होने वाली धोखाधड़ी से भी बचा जा सकता है।

EPF Accounts में बदलाव के लिए आवेदन कैसे करें

इस बीच कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) सदस्य के लिए यह जरूरी है कि वह अपने खाते में किए गए बदलावों को नियोक्ता से भी मान्य कराए ! सर्कुलर के मुताबिक, ईपीएफ खाताधारक द्वारा किया गया अनुरोध नियोक्ता के लॉगिन में भी दिखाई देगा ! इसके अलावा, नियोक्ता की पंजीकृत ईमेल आईडी पर एक स्वचालित ईमेल भेजा जाएगा ! कर्मचारी भविष्य निधि ( Employees Provident Fund ) सदस्य केवल उन्हीं सदस्य खातों में डेटा को सही करवा सकते हैं जो वर्तमान नियोक्ता द्वारा बनाए रखा गया है ! किसी भी नियोक्ता को अन्य या पिछली संस्थाओं से संबंधित सदस्य खातों में बदलाव करने का कोई अधिकार नहीं होगा।

इन आसान चरणों की मदद से करें आवेदन

  1. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) सदस्य सेवा पोर्टल पर जाएं और अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।
  2.  लॉग इन करने के बाद ‘संयुक्त घोषणा (जेडी)’ टैब पर क्लिक करें ! यूआईडीएआई से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा।
  3. ओटीपी दर्ज करें और एक संयुक्त घोषणा पत्र स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  4. इस सूची में मांगे गए दस्तावेजों के साथ आवश्यक विवरण जमा करें।

कर्मचारी भविष्य निधि ( Employees Provident Fund ) खाताधारक द्वारा अनुरोध जमा करने के बाद नियोक्ता को भी इसे सत्यापित करना होगा ! नियोक्ता अपने रिकॉर्ड से जानकारी की जांच करेगा ! यदि यह मेल कहता है, तो संयुक्त घोषणा आवेदन को अद्यतनीकरण के लिए ईएफपीओ ( EPFO ) कार्यालय को भेज दिया जाएगा ! यदि कोई जानकारी छूट गई है या छूट गई है तो आवेदन ईपीएफ सदस्य को वापस भेज दिया जाएगा ! यह ईपीएफ सदस्य के ईपीएफओ खाते पर दिखाई देगा।

EPFO Account Holders आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

नाम और लिंग जैसे विवरणों को सही करने के लिए आधार आवश्यक होगा ! छोटे-मोटे अपडेट के लिए आधार के साथ एक और दस्तावेज जैसे पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर कार्ड आदि अपलोड करना होगा ! यदि कर्मचारी भविष्य निधि ( Employees Provident Fund ) सदस्य की मृत्यु हो गई है, तो नाम सुधार के लिए कानूनी उत्तराधिकारियों की ओर से मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना होगा ! बड़े सुधार के लिए आधार के साथ दो और दस्तावेज जमा करने होंगे ! इसके अलावा ईपीएफ खाते में जन्म तिथि सही करने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) सदस्य की ओर से जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट और आधार जमा किया जा सकता है।

Vidhwa Pension Yojana Update : विधवा पेंशन रु4500 हर महीने, ऑनलाइन आवेदन

Bijli Bill Mafi Yojana List : सभी लोगो का बिजली बिल माफ़, लिस्ट में नाम चेक करें

Ration Card State List : सभी राज्यों की राशन कार्ड की लिस्ट जारी, चेक करें अपना नाम

Bank FD New Interest Rate : बड़ी खबर इस सरकारी बैंक ने बढ़ाया FD पर ब्याज, यहां देखें नई दरें