EPFO Alert : EPFO ​​ने 6.5 करोड़ लोगों के लिए दी जरूरी जानकारी, नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी

EPFO Alert : अगर आप भी सैलरी पाने वाले कर्मचारी हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने 6.5 करोड़ लोगों को अलर्ट किया है और पीएफ अकाउंट के तहत कुछ जरूरी जानकारी दी है !  ईपीएफ (EPF ) वेतनभोगी कर्मचारी द्वारा काटे गए पैसे का प्रबंधन करता है ! इसे देखते हुए उसने अपने सदस्यों को साइबर अपराध के प्रति सचेत किया है !

EPFO Alert

EPFO Alert

EPFO Alert

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने कहा है कि पीएफ खाते के नाम पर धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं !  जालसाज ईपीएफओ (EPFO News) के नाम पर फोन कॉल और मैसेज के जरिए लोगों की निजी जानकारी मांग रहे हैं और उन्हें धोखाधड़ी का शिकार बना रहे हैं !  ऐसे में ईपीएफओ ( EPFO ) ​​ने सतर्क रहने की सलाह दी है !

पीएफ खाते के तहत कितनी रकम जमा होती है

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) कर्मचारियों के रिटायरमेंट के लिए रिटायरमेंट फंड जमा करता है ! इसके तहत कंपनी और कर्मचारी दोनों की ओर से पैसा जमा किया जाता है !  ईपीएफ खाते के तहत कर्मचारियों के मूल वेतन से 12 प्रतिशत राशि काट ली जाती है ईपीएफओ ( EPFO ) और इतनी ही राशि कंपनी भी काट लेती है ! हर महीने जमा की गई इस रकम पर सालाना 8.1 फीसदी का ब्याज दिया जाता है !  जब सेवानिवृत्ति की आयु पूरी हो जाती है, तो कर्मचारियों को राशि का भुगतान किया जाता है।

EPFO Alert ऐसे मैसेज और कॉल पर रहें सतर्

अगर आपके पास भी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) की ओर से कोई मैसेज या कॉल आता है तो सतर्क हो जाएं, क्योंकि यह धोखाधड़ी के मकसद से भी हो सकता है ! ईपीएफओ ( EPFO ) ने ट्वीट कर जानकारी दी कि आधार कार्ड, पैन नंबर, यूएएन और पासवर्ड के बारे में जानकारी न दें !  अकाउंट नंबर, ओटीपी और निजी जानकारी भी नहीं मांगता ! इसके अलावा व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया के जरिए भी ऐसी बातें शेयर करने के लिए नहीं कहता है ! कहा कि ऐसे मैसेज का जवाब न दें।

EPFO ने घटाया था ब्याज

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( EPFO ) ने कर्मचारियों को पीएफ खाते के तहत मिलने वाले ब्याज को 8.5 फीसदी से घटाकर 8.1 फीसदी कर दिया था !  कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) यह 40 साल का सबसे निचला स्तर है !  सबसे कम ब्याज 1977 से 78 के दौरान 8 प्रतिशत था !

PPF Interest Rate : PPF पर पा सकते हैं ज्यादा रिटर्न, इस ट्रिक को आज से ही आजमायें, यहाँ देखे

ITR Refund : इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बनाया फुल प्रूफ प्लान, सिर्फ 10 दिन में मिलेगा ITR Refund

LIC’s Dhan Vriddhi Scheme : LIC ने पेश किया खास पॉलिसी, टैक्स में छूट के साथ मिलेगा बेहतर रिटर्न