EPFO Big Update : EPFO ​​ने अपने सदस्यों को दी अहम खबर ये सुनकर आप भी खुश हो जायेंगे

EPFO Big Update : अगर आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद खास हो सकती है ! ईपीएफओ ( EPFO ) ने लोगों के लिए एक अहम अपडेट दिया है ! जिसके बारे में जानना बेहद जरूरी है ! इसमें संगठन ने कहा कि सदस्य अपने 11 विवरण सही से अपडेट कर लें !

EPFO Big Update

EPFO Big Update

EPFO Big Update

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) नहीं तो आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं ! इस धोखाधड़ी से बचने के लिए फॉर्म भरते समय सही जानकारी देनी चाहिए ! ईपीएफओ ( EPFO ) अगर ये सभी जानकारियां मेल नहीं खातीं तो आपका दावा खारिज हो सकता है ! इनमें तीन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है !

यह जानकारी बिल्कुल सही होनी चाहिए

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) आपको बता दें कि आप जिन सूचनाओं में संशोधन कर सकते हैं उनमें यूजर्स का नाम, लिंग, पिता का नाम, जन्मतिथि, वैवाहिक स्थिति, शामिल होने की तारीख, छोड़ने की तारीख, छोड़ने का कारण और आधार नंबर आदि शामिल हैं ! ईपीएफओ ( EPFO ) सर्कुलर के मुताबिक, एक ई ! पी ! एफ ! सदस्य को विशेष रूप से 11 विवरणों में से 5 को सही करने की अनुमति है।

हालांकि इसमें कई सारे आवेदन किए जा चुके हैं ! ईपीएफओ ( EPFO ) जानकारी के मुताबिक, 11 ब्योरे में से सिर्फ वैवाहिक स्थिति में दो बार बदलाव किया जा सकता है ! बाकी जानकारी को दो बार बदलने का प्रावधान है !

बदलाव कैसे करें

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) खाताधारक को सदस्य सेवा पोर्टल से सही प्रोफ़ाइल डेटा के साथ आवेदन जमा करना होगा ! इसमें इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा और भविष्य के लिए सर्वर पर रखा जाएगा ! ईपीएफओ ( EPFO ) इसकी खास बात यह है कि अगर सभी सदस्य इसमें कोई बदलाव करते हैं तो उसे नियोक्ता से मंजूरी लेनी होगी !

ईपीएफओ ( EPFO ) खाताधारक का अनुरोध नियोक्ता के लॉगिन पर भी दिखाई देगा ! इसके अतिरिक्त, नियोक्ता की पंजीकृत ईमेल आईडी पर एक ईमेल भेजा जाएगा ! ईपीएफ खाताधारक इस समय बनाए गए डेटा को ही सही कर सकते हैं ! पिछली संस्थाओं से जुड़े सभी सदस्यों के खातों में कोई संशोधन नहीं होगा।

EPFO Big Update जानिए कैसे करें आवेदन

  • ईपीएफओ ( EPFO ) इसके लिए सबसे पहले आपको यूएएन नंबर से लॉगइन करना होगा।
  • इसके बाद आपको ज्वाइंट डिक्लेरेशन टैब पर क्लिक करना होगा ! जिसमें मोबाइल का ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद एक संयुक्त पत्र स्क्रीन दिखाई देगी।
  • इसमें दी गई सूची में जरूरी दस्तावेजों का विवरण देना होगा !
  • इसके बाद खाताधारक द्वारा रकम जमा करने के बाद नियोक्ता को भी इसकी मंजूरी देनी होगी !

जानिए किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

आपको बता दें कि ईपीएफओ ( EPFO ) की ओर से एक लिस्ट जारी की गई है ! जिसमें कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों का जिक्र किया गया है ! उदाहरण के तौर पर नाम और लिंग सही कराने के लिए आधार कार्ड जमा करना होगा ! एक साधारण संशोधन के लिए आधार कार्ड के साथ पासपोर्ट, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र आदि अपलोड करना आवश्यक है। यदि सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो नाम सुधार हेतु उत्तराधिकारी द्वारा मृत्यु प्रमाण पत्र आदि प्रस्तुत करना होगा ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation )बड़े सुधारों के लिए आधार के साथ दो और दस्तावेज जमा करने होंगे।

LIC की गदर पॉलिसी, मात्र 45 रुपये के निवेश पर मिल रही 24 लाख की रकम, जानें डिटेल

Post Office स्कीम से होंगे मालामाल, सिर्फ इतने दिनों के निवेश पर मिलेंगी दोगुनी रकम, जानें डिटेल

7th pay commission 6% Hike : खुशी में उछले कर्मचारी, DA की किस्त जारी, 6% की दर से मिलेगी राशि

EPF Interest Rate : 7 करोड़ लोगों के लिए जरूरी खबर, EPFO का ऐलान, 8.15% मिलेगा ब्याज