EPFO Bonus Update : पीएफ फंड से आपको मिलेगा 50 हजार का बोनस जानें कैसे

EPFO Bonus Update  : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने त्योहारी सीजन से पहले अपने कर्मचारियों के लिए बोनस की घोषणा की है ! इस सप्ताह एक आधिकारिक संचार में, सामाजिक सुरक्षा संगठन ने कहा कि वह अपने सभी समूह ‘सी’ और समूह ‘बी’ (अराजपत्रित) कर्मचारियों को उत्पादकता से जुड़ा बोनस (पीएलबी) प्रदान करेगा ! इस बोनस के हिस्से के रूप में पात्र पीएफ खाते ( PF Accounts ) कर्मचारियों को 60 दिनों के वेतन के बराबर पीएलबी मिलेगा, जो अधिकतम 13,806 रुपये होगा।

EPFO Bonus Update

EPFO Bonus Update

EPFO Bonus Update

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) के ग्राहकों को पता होना चाहिए कि अगर आप किसी कंपनी में काम करते हैं लेकिन आपको बोनस नहीं मिलता है तो चिंता की कोई बात नहीं है ! साथ ही आपके पीएफ खाते ( PF Accounts ) में बोनस मिलने का भी मौका है ! 10,000 या 20,000 पाने के अलावा, आप 50,000 तक का बोनस प्राप्त कर सकते हैं।

EPFO Bonus Update : क्या यह बोनस पाने की शर्त है

इस बोनस को प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) पीएफ खातों के मालिकों को वफादारी और लाभ के रूप में यह बोनस प्रदान करता है ! इसका फायदा उन लोगों को मिलता है जिनका पेंशन से जुड़ा पीएफ खाता है।

ऐसे समझें पूरा गणित

  • उदाहरण के लिए, यदि किसी कर्मचारी ने पीएफ खाते ( PF Accounts ) और ईपीएस खातों में लगातार योगदान करते हुए कई नियोक्ताओं के साथ 21 साल तक काम किया है, तो ईपीएफ कानून के अनुसार, पेंशन योग्य वेतन की अधिकतम सीमा 15,000 रुपये है।
  • पात्र पेंशन राशि रु ! 4,500 – (15,000X21)/70 अब पेंशन योग्य सेवा वर्षों में बोनस सेवा वर्ष (2 वर्ष) जोड़ने पर
  • पेंशन की राशि 4,929 – (15,000X23) / 70 रुपये हो जाएगी ! बोनस सेवा वर्ष जोड़ने के कारण पेंशन राशि में 429 रुपये की वृद्धि हुई है।
  • बोनस के लिए पात्र कर्मचारी को उसकी सेवा में बोनस सेवा वर्ष जोड़े जाने पर अधिक पेंशन राशि मिलेगी ! यह (पेंशन योग्य वेतन X पेंशन योग्य सेवा वर्ष)/70 के तहत गणना करके किया जाता है।

उन्हें छूट मिलती है

जानकारी के मुताबिक अगर कोई कर्मचारी 20 साल से पहले विकलांग हो जाता है पीएफ खाते ( PF Accounts ) तो कुछ शर्तों के तहत उसे पहले से ही सेवानिवृत्ति के समय अतिरिक्त बोनस का लाभ दिया जाता है ! हालांकि, अतिरिक्त बोनस के लिए राशि तय करने के नियम समान हैं ! यानी बेसिक सैलरी के हिसाब से उनका बोनस तय होता है ! आवेदन के लिए आपको अपने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) कार्यालय में संपर्क करना होगा ! साथ ही आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

PMJDY Account News : अगर ये Bank Account है तो मिलेगा मुफ्त फायदा, जानें- इसकी पूरी डिटेल

Post Office Scheme : महिलाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ डाकघर योजना दो साल में बन जायेंगे अमीर, जानिए कैसे

LPG Cylinder Price Update : आज से एलपीजी सिलेंडर के दाम ₹157 और हुए कम, जानिए नए दाम