EPFO Claim Status Check : घर बैठे EPF Claim स्टेटस कैसे करें चेक, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

EPFO Claim Status Check : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) पोर्टल कर्मचारियों को घर बैठे कई सुविधाएं प्रदान करता है ! EPFO पोर्टल के तहत आप अपने पीएफ खाते की जानकारी की जांच कर सकते हैं ! नॉमिनी को जोड़ सकते हैं और कई अन्य काम कर सकते हैं ! भविष्य निधि ( Provident Fund ) खाते में जमा राशि पर सरकार की ओर से ब्याज भी दिया जाता है ! फिलहाल कर्मचारियों को 8.10 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है !

EPFO Claim Status Check

EPFO Claim Status Check

EPFO Claim Status Check

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के तहत, नियोक्ता और कर्मचारी दोनों द्वारा पीएफ खाते में योगदान दिया जाता है ! आप EPFO पोर्टल पर अपने पीएफ खाते में जमा धन का दावा करके पीएफ राशि का दावा निकाल सकते हैं ! हालांकि, अगर आपने भविष्य निधि ( Provident Fund ) का दावा किया है और राशि अभी तक आपके खाते में नहीं पहुंची है, तो आप यहां बताए अनुसार ऑनलाइन स्थिति की जांच कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आपका पीएफ का पैसा कहां फंसा है !

EPFO Claim Status Check : Employees’ Provident Fund Organisation

  • सबसे पहले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) पोर्टल पर जाएं !
  • अब सर्विस टैब के तहत ‘Service’ विकल्प पर क्लिक करें !
  • इसके बाद सर्विस के तहत ‘Claim Status’ पर जाएं !
  • क्लेम स्टेटस पर क्लिक करने पर पासबुक वाला पेज खुल जाएगा ! जहां आपको UAN, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉग इन करना होगा !
  • अब आप दावा स्थिति विकल्प पर क्लिक करके भविष्य निधि ( Provident Fund ) खाते की पूरी जानकारी देख सकते हैं !

EPFO के तहत और कौन सी सुविधाएं हैं?

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) देश का प्रमुख संगठन है ! जो 15 नवंबर 1951 को अस्तित्व में आया ! ईपीएफओ ( EPFO ) के तहत प्रत्येक कर्मचारी का पीएफ खाता खोला जाता है ! यह कर्मचारियों को कई सुविधाएं देता है, जिसमें भविष्य के लिए फंड, बीमा और पेंशन के लाभ प्रमुख हैं ! हालांकि, इससे संबंधित कोई भी काम जैसे बैलेंस चेक, पीएफ अकाउंट की जानकारी, भविष्य निधि ( Provident Fund ) में नॉमिनी जोड़ना! और पेंशन योजना के लिए आवेदन करना आदि ! UAN नंबर और पासवर्ड की मदद से घर बैठे ऑनलाइन किया जा सकता है !

कब निकाल सकते है Provident Fund का पैसा

EPFO में कर्मचारी एक निश्चित समय या सेवानिवृत्ति के बाद इस खाते के तहत जमा की गई राशि को निकाल सकते हैं ! वहीं अगर आप ईपीएफ खाते के तहत पेंशन लेना चाहते हैं ! तो आप हर महीने अपने भविष्य निधि ( Provident Fund ) खाते में योगदान कर सकते हैं और सेवानिवृत्ति के बाद आपको यह राशि हर महीने पेंशन ( Pension ) के रूप में दी जाएगी ! इसके लिए सर्कुलर जारी कर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने जानकारी दी है !

Advertising
Advertising

Employees’ Provident Fund Organisation

ईपीएफओ ( EPFO ) संशोधन, 2014 को केंद्र सरकार द्वारा 1 सितंबर 2014 से एक अधिसूचना जारी कर लागू किया गया था ! प्रोविडेंट फंड ( Provident Fund ) में आपका पैसा सुरक्षित रहता है ! इसका निजी क्षेत्र के कर्मचारियों ने विरोध किया था और वर्ष 2018 में केरल उच्च न्यायालय में इसकी सुनवाई हुई थी ! ये सभी कर्मचारी EPS ईपीएफ और विविध प्रावधान अधिनियम, 1952 की सुविधाओं से आच्छादित थे ! कर्मचारियों ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के नियमों का विरोध करते हुए कहा कि यह उन्हें कम पेंशन सुनिश्चित करता है !

यह भी जाने :- Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस योजना में हर महीने 12000 जमा करके पाएं 1 करोड़ का मुनाफा, जानिए कैसे