EPFO E Nomination : PF अकाउंट से पैसा निकालने के लिए जरूरी है ई-नॉमिनेशन, जानें पूरा ऑनलाइन प्रॉसेस

EPFO E Nomination : EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के मेंबर्स अलग अलग कामों के लिए उमंग ऐप या फिर इसके पोर्टल के जरिए अपना पैसा निकाल भी सकते हैं ! इसके लिए उनको किसी भी तरह के सर्टिफिकेट या फिर दस्तावेज जमा करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

EPFO E Nomination

EPFO E Nomination

EPFO E Nomination

नौकरीपेशा लोगों की सैलरी का एक हिस्सा EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के तौर पर काटा जाता है। जितना हिस्सा उनकी सैलरी से काटा जाता है ठीक उतना ही हिस्सा इंप्लॉयर की तरफ से भी जमा किया जाता है। पीएफ अकाउंट को EPFO की तरफ से मैनेज किया जाता है

पीएफ अकाउंट से पैसा निकालने के लिए ई-नॉमिनेशन कराना जरूरी नहीं है। इसके अलावा EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) खाते में ई-नॉमिनेशन के लिए कोई भी लास्ट डेट नहीं है नौकरीपेशा लोगों की सैलरी का एक हिस्सा पीएफ (PF) के तौर पर काटा जाता है। जितना हिस्सा उनकी सैलरी से काटा जाता है  !

ठीक उतना ही हिस्सा इंप्लॉयर की तरफ से भी जमा किया जाता है। पीएफ अकाउंट को EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) की तरफ से मैनेज किया जाता है। ईपीएफओ के मेंबर्स अलग अलग कामों के लिए उमंग ऐप या फिर इसके पोर्टल के जरिए अपना पैसा निकाल भी सकते हैं। इसके लिए उनको किसी भी तरह के सर्टिफिकेट या फिर दस्तावेज जमा करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

क्या पैसा निकालने के लिए जरूरी है ई-नॉमिनेशन

बता दें कि पीएफ अकाउंट से पैसा निकालने के लिए ई-नॉमिनेशन कराना जरूरी नहीं है। इसके अलावा EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) खाते में ई-नॉमिनेशन के लिए कोई भी लास्ट डेट नहीं है।

EPFO E Nomination

पीएफ अकाउंट से पैसा निकालने के लिए EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) एडवांस फॉर्म जिसे कि फॉर्म 31 के तौर पर भी जाना जाता है उसे आंशिक निकासी या फिर एडवास निकालने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

क्यों जरूरी है EPF ई-नॉमिनेशन

ई-नॉमिनेशन EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) अकाउंट होलडर्स की आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में उनके परिवार, बच्चों और आश्रितों को खाते में पैसा जमा पैसा देता है। यह नामांकित व्यक्तियों को खाताधारक के ईपीएफ, कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) और कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा योजना (EDLI) फंड तक ऑनलाइन पहुंचने में सक्षम बनाता है।

ऐसे अपडेट कर सकते हैं ई-नॉमिनी

सबसे पहले EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) की वेबसाइट पर जाएं और वहां पर सर्विस को सेलेक्ट करें। इसके बाद मेंबर यूएएन या फिर ऑनलाइन सर्विसेज के सेक्शन पर जाएं। इसके बाद आपको यूएएन और पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा। इसके बाद आपको मैनेज टैब में ई-नॉमिनेशन को सेलेक्ट करना होगा।

Employees’ Provident Fund Organisation

इसके बाद स्क्रीन पर दिखाए गए सभी डिटेल को इंटर करें। इसके बाद सेव पर क्लिक करें। इसके बाद फैमिली डिटेल को अपडेट करने के लिए यस पर क्लिक करें। एक से ज्यादा लोगों को EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) नॉमिनेट करने के लिए फैमिली डिटेल पर क्लिक करें।

इसके बाद शेयर की गई कुल रकम का ऐलान करने के लिए नॉमिनेशन डिटे पर क्लिक करें। इसके बाद ईपीएफ नॉमिनेशन सेव पर क्लिक करें। इसके बाद आपको ओटीपी जनरेट करने के लिए और उसे सबमिट करने के लिए EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ई-साइन पर क्लिक करना होगा।

यह भी जाने :- 

EPFO Latest Order : 31 अगस्त से पहले कर लें पीएफ खाते से जुड़ा ये काम, नहीं तो डूब जाएगा अपना पैसा