EPFO E Nomination : EPF अकाउंट में जरूरी है ई-नॉमिनेशन, जानें क्या है इसका ऑनलाइन प्रोसेस, यहाँ जाने

EPFO E Nomination : सभी नौकरीपेशा कर्मचारियों का EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) अकाउंट होता ही है। इसे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( EPFO ) की तरफ से संचालित किया जाता है। EPFO की वेबसाइट के मुताबिक ईपीएफ स्कीम 1952 के पैरा 33, 34 और 61 के मुताबिक सभी मेंबर्स के लिए नॉमिनेशन अनिवार्य है। इसके अलावा ऑनलाइन डेथ क्लेम जमा करते वक्त भी नॉमिनेशन जरूरी है।

EPFO E Nomination

<yoastmark class=

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के मेंबर किसी भी समय और कितनी भी बार अपना ई-नॉमिनेशन दाखिल और अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंप्लॉयर के मंजूरी की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। आप अपना नॉमिनेशन दाखिल करने के लिए आधार बेस्ड ई-साइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि ईपीएफ मेंबर की मृत्यु के बाद नॉमिनेशन में बदलाव नहीं किया जा सकता है।

क्यों जरूरी है नॉमिनेशन : Employees’ Provident Fund Organisation

नॉमिनी बनाने से किसी भी इमरजेंसी कंडीशन जैसे कि EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) मेंबर की मृत्यु की स्थिति में नॉमिनी को पीएफ जमा और ईडीएलआई पेंशन मिलती है। ईपीएफ नॉमिनी अपडेट केवल आधार वेरिफाइड यूएएन होल्डर ही कर सकते हैं। यह सर्विस केवल ईपीएफओ के सदस्यों के यूएएन बेस्ड लॉगइन पर ही अवेलबल है।

EPFO E Nomination

वहीं अगर कोई भी EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) मेंबर विवाहित है तो उसे अपनी पत्नी और बच्चों को भी नॉमिनी के तौर पर जोड़ना होगा भले ही वह उसे पीएफ के तहत नॉमिनी ना बनाना चाहता हो। पेंशन फंड के लिए पति/पत्नी और बच्चों को परिवार माना गया है। इसके अलावा नॉमिनी बनाने से पहले परिवार के सदस्यों का आधार नंबर और फोटो अपने पास तैयार रखें।

ऐसे कर सकते हैं ई-नॉमिनेशन

EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ई-नॉमिनेशन के लिए जरूरी है कि मेंबर का मोबाइल नंबर उसके आधार से लिंक्ड हो। नॉमिनी अपडेट करने के लिए सबसे पहले unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर लॉग इन करना होगा। इसके लिए आपको अपने यूएएन और पसवर्ड से लॉगइन करना होगा। इसके बाद आपको अपने प्रोफाइल ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

EPFO E Nomination

इसके बाद आपको मैनेज टैब पर क्लिक करना होगा ! और फिर EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ई-नॉमिनेशन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको स्क्रीन पर UAN, नाम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर, पिता या पति का नाम, पता, ईपीएफ में शामिल होने की तारीख जैसे कई सारे डिटेल्स दिखाई देंगे। इनको वेरिफाई करने के लिए आपको कॉन्टिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। फैमिली डिटेल्स को अपडेट करने के लिए आपको यस पर क्लिक करना होगा। आप एक से ज्यादा लोगों को नॉमिनी बना सकते हैं और उनके बीच रकम को बांट सकते हैं। इसके बाद एड फैमिली डिटेल में जाकर उन लोगों को ऐड करना होगा जिनको आप नॉमिनी बनाना चाहते हैं।

Employees’ Provident Fund Organisation

इसके बाद आपको नॉमिनेशन डिटेल्स पर जाना होगा। इसके बाद सेव नॉमिनेशन बॉक्स पर क्लिक करना होगा। इसके बाद सेव ईपीएफ नॉमिनेशन बॉक्स पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको ई-साइन बटन पर क्लिक करना होगा और ओटीपी जनरेट करने के लिए अपने आधार का वर्चुअल आईडी नंबर इंटर करना होगा। इसके बाद आपक EPFO ( Employees’ Provident Fund Organisation ) का ओटीपी इंटर करना होगा।

यह भी जाने :- 

PM Kisan Yojana Update Check : 15वीं किश्त में इन किसानों को नहीं मिलेंगे 2000 रु, यहाँ जाने

PPF Interest Rate : PPF की ब्याज दरों पर नया अपडेट, जानिए कितनी होगी बढ़ोतरी, यहाँ जाने

NPS Pension Calculator : NPS में रिटायरमेंट के लिए डाल रहे हैं पैसे तो पहले समझ लीजिए ये कैलकुलेशन