EPFO Good News Update 2023 : अब रिटायरमेंट के बाद मिलेगी 21 हजार पेंशन, जानें कैसे

EPFO Good News Update 2023 : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) के तहत पीएफ खाताधारकों की मिनिमम सैलरी (PF Account Holder Minimum Salary) 15 हजार रुपये है ! चर्चा है कि अब इसे बढ़ाकर 21 हजार रुपये करने का प्लान किया जा रहा है ! एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर सरकार ऐसा करती है, तो कर्मचारियों के पेंशन ईपीएफओ ( EPFO ) में योगदान की राशि प्रभावित होगी ! इसके साथ ही पीएफ की राशि में भी इजाफा हो सकता है !

EPFO Good News Update 2023

EPFO Good News Update 2023

EPFO Good News Update 2023

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) की हायर पेंशन स्कीम की मांग जोर पकड़ रही है ! इसी के मद्देनजर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने प्रायवेट सेस्टर के सदस्य कर्मचारियों को 03 मई तक हायर पेंशन का विकल्प चुनने का मौका दिया है ! आइए आपको बताते हैं कि ईपीएफओ की हायर पेंशन स्कीम (EPS-95) किन कर्मचारियों के लिए फायदेमंद है और किनके लिए नहीं !

कितना बढ़ जाएगा पेंशन योगदान

वर्तमान में कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) खाते में योगदान की गणना मूल वेतन को 15,000 रुपये प्रति माह पर कैप करके की जाती है ! इसलिए ईपीएस खाते में अधिकतम योगदान 1,250 रुपये प्रति माह तक है ! अगर सरकार वेतन सीमा को बढ़ाकर 21,000 रुपये कर देती है, तो यह योगदान बढ़ जाएगा ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) परिणाम लॉ एंड एसोसिएट्स की सीनियर पार्टनर मल्लिका नूरानी कहती हैं, ”मासिक ईपीएस योगदान 1749 रुपये (21,000 रुपये का 8.33%) हो जाएगा ! ”

EPFO रिटायरमेंट पर ज्यादा मिलेगी पेंशन

ईपीएफओ ( EPFO ) इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों को रिटायरमेंट पर ज्यादा पेंशन दी जाएगी ! अगर किसी कर्मचारी की पेंशन योग्य सेवा अवधि 32 वर्ष है, तो मासिक वेतन की गणना सेवानिवृत्ति से पहले के 60 महीनों के औसत वेतन को लेकर की जाएगी ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) हालांकि, अगर 60 महीनों के दौरान कर्मचारी का मूल वेतन 15,000 रुपये प्रति माह से अधिक है, तो पेंशन की गणना करने के लिए 15,000 रुपये को एक महीने के वेतन के रूप में माना जाएगा !

EPFO की बढ़ी है इनकम

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) के लिए कमाई के लिहाज से पिछला साल काफी अच्छा रहा है ! ईपीएफओ की आमदनी बढ़ी है ! बता दें कि ईपीएफओ आपके फंड को कई जगहों पर निवेश करता है ! जहां से उसे रिटर्न मिलता है ! इस कमाई के जरिये ही ईपीएफओ ( EPFO ) आपको निवेश पर ब्याज देता है ! इस बार ब्याज दरों को बढ़ाए जाने के पीछे कई कारण बताए जा रहे थे ! मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात की उम्मीद जताई जा रही थी कि इस बार ब्याज दरें बढ़ाकर 8.20 फीसदी की जा सकती हैं ! वहीं ब्याज दरों को स्थिर रखने की भी संभावना जताई जा रही थी !

Employees Provident Fund Organization की सीमा बढ़ाई गई 2023 सरकार की मंजूरी का इंतजार

ईपीएफओ ( EPFO ) बोर्ड के इस फैसले पर सरकार की मंजूरी जरूरी है क्योंकि सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद ही बोर्ड इस पर आगे बढ़ सकता है ! इस फैसले से सरकार पर बोझ पड़ेगा ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) पर सरकार हर साल करीब 6,750 करोड़ रुपए खर्च करती है ! वेतन सीमा बढ़ाने के बाद सरकार को इसके लिए अलग से प्रावधान करना होगा !

SBI Fixed Deposit Scheme : एसबीआई में 10 लाख रुपये करें जमा 10 साल में पाएं 21 लाख रुपये यहां जानें

EPF Subscribers : सिर्फ एक चूक…और हाथ से निकल सकता है PF, पेंशन और 7 लाख रुपए का इंश्योरेंस, जाने

PMAY List Check : आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी, ऐसे ऑनलाइन चेक करे लिस्ट में अपना नाम, जाने प्रोसेस