EPFO Good News Update Check : खातें में आ रहा है PF ब्याज, ऐसे चेक करें EPFO पोर्टल से

EPFO Good News Update Check 2022 : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने भविष्य निधि ग्राहकों के पीएफ खाते पर ब्याज का पैसा जमा करना शुरू कर दिया है। जमा किया गया ब्याज जल्द ही लाभार्थी के खाते में दिखना शुरू हो जाएगा ।

EPFO Good News Update Check 2022

EPFO Good News Update Check 2022

New EPFO Good News Update Check 2022

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने 31 अक्टूबर को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए एक यूजर के इस सवाल का जवाब दिया था कि उसने ग्राहकों को ब्याज के पैसे जमा करना शुरू कर दिया है. आपको बता दें कि EPFO ​​सब्सक्राइबर्स को हर महीने ब्याज का पैसा मिलता है, लेकिन इसे साल में एक बार ही जोड़ा जाता है। यानी ब्याज हर महीने चक्रवृद्धि होता रहता है और साल में एक बार पूरा पैसा आपके खाते में जमा हो जाता है।

मैं कैसे जांच सकता हूं कि पीएफ का पैसा आया या नहीं Employees’ Provident Fund Organisation

अपने पीएफ खाते की पासबुक चेक करके आप देख सकते हैं कि आपका ब्याज का पैसा आया है या नहीं. इसके लिए आप या तो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। या आप ‘EPFOHO UAN ENG’ का मैसेज 7738299899 नंबर पर भी भेज सकते हैं। 9966044425 भी एक नंबर है जिस पर मिस्ड कॉल भेजकर पीएफ बैलेंस चेक किया जा सकता है। इसके अलावा उमंग एप के जरिए भी पीएफ अकाउंट को एक्सेस किया जा सकता है ।

पीएफ बैलेंस ऑनलाइन चेक : EPFO Good News Update Check

  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाएं ।
  • ‘हमारी सेवाएं’ टैब पर क्लिक करें। इसके बाद ‘फॉर एम्प्लॉइज’ के विकल्प को चुनें ।
  • नया पेज ओपन होने पर आपको ‘Member Passbook’ पर क्लिक करना होगा । यहां आपको अपना यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) और पासवर्ड डालना होगा ।
  • इसके बाद आपको पासबुक ओपन हो जाएगी। इसमें आप देखेंगे कि आपके नियोक्ता द्वारा और आपकी ओर से कितना योगदान दिया गया है और उस पर कितना ब्याज प्राप्त हुआ है । अगर आपका ब्याज ईपीएफओ ने क्रेडिट किया है तो वह उसमें दिखेगा ।

Employees’ Provident Fund Organisation E-Nomination

EPFO ​​ने अपने कर्मचारियों को ई-नॉमिनेशन करने की सलाह दी है. इसके तहत कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। इसके लिए कर्मचारियों को ई-नॉमिनेशन करना होगा ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) लिंक्ड बीमा योजना (ईडीएलआई) के तहत कर्मचारी के परिवार के सदस्यों के लिए 7 लाख रुपये का बीमा उपलब्ध है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) का कहना है कि ई-नॉमिनेशन फाइल करने की कोई समय सीमा नहीं है।

Advertising
Advertising

कई लाभ : EPFO Good News Update Check

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) सदस्य की मृत्यु के बाद ऑनलाइन क्लेम सेटलमेंट, पीएफ का ऑनलाइन भुगतान, पेंशन और पात्र नॉमिनी को 7 लाख रुपये मिलते हैं। एक ईपीएफ सदस्य को अपने नियोक्ता से पूछकर फिजिकल फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है। आप EPFO ​​UAN पोर्टल का उपयोग करके अपने EPF नामांकन को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।

इस लिंक से कैसे करें EPFO e Nomination

  • आधिकारिक वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php पर जाएं।
  • ‘सेवा’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद ‘फॉर एम्प्लॉइज’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यूएएन नंबर और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें।
  • ‘मैनेज टैब’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद ‘ई-नॉमिनेशन’ के विकल्प पर क्लिक करें।
  • यहां अपने परिवार के विवरण अपडेट करें।
  • यहां आप एक से ज्यादा लोगों को नॉमिनेट कर सकते हैं।
  • सभी विवरण भरने के बाद आपको ‘सेव ईपीएफ नॉमिनेशन’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद ओटीपी जनरेट करने के लिए ‘ईसाइन’ के विकल्प पर क्लिक करें।
  • आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • ‘सबमिट’ विकल्प पर क्लिक करें। ई-नामांकन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

Employees’ Provident Fund Organisation का ईपीएफ क्या है

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( EPFO ) वेतनभोगी लोगों को सेवानिवृत्ति के बाद विभिन्न सुविधाएं प्रदान करता है। जिसमें कर्मचारी भविष्य निधि (EPF), कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) और कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा (EDLI) योजना शामिल है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) योजना एक अनिवार्य बचत योजना है, जिसे कर्मचारी भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम, 1952 के तहत शुरू किया गया था ।

Sukanya Samriddhi Yojana – Calculation : सुकन्या योजना में बेटी को मिलेंगे 15 लाख, देखें गणना

>