EPFO Guidelines : ईपीएफओ ने पीएफ खाताधारकों के लिए जारी की नई गाइडलाइंस, अब नहीं होगा कोई नुकसान

EPFO Guidelines News : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने सभी यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया है ! EPFO ने अपने सभी सदस्यों से कहा है कि कोई भी खाताधारक गलती से भी पीएफ खाते ( PF Accounts ) से जुड़ी जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर न करें ! इससे खाताधारक ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं ! अगर ईपीएफ खाते की जानकारी जालसाजों के हाथ लग गई तो वे आपके खाते से पैसे उड़ा सकते हैं.

EPFO Guidelines News

EPFO Guidelines News

EPFO Guidelines News

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization )  कभी भी अपने सदस्य से आधार (Aadhaar), पैन, यूएएन, बैंक डिटेल्स की जानकारी नहीं मांगता है ! अगर कोई फोन या सोशल मीडिया पर ऐसी जानकारी मांगता है तो सावधान हो जाएं और इसे बिल्कुल भी लीक न करें ! पीएफ खाते ( PF Accounts ) ऐसे धोखाधड़ी वाले फोन कॉल का जवाब न दें या ऐसे किसी भी संदेश का उत्तर न दें !

EPFO ने दी जानकारी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने अपने सभी यूजर्स के लिए अलर्ट जारी करते हुए एक ट्वीट में लिखा, ‘कभी भी अपने सदस्यों से फोन या सोशल मीडिया पर आधार, पैन, यूएएन, बैंक अकाउंट या ओटीपी जैसी निजी जानकारी साझा करने के लिए नहीं कहता ! ईपीएफओ ( EPFO ) आगे कहता है, ईपीएफओ कभी भी किसी भी सेवा के लिए व्हाट्सएप, सोशल मीडिया आदि के माध्यम से कोई राशि जमा करने के लिए नहीं कहता है !

फ़िशिंग ऑनलाइन धोखाधड़ी

गौरतलब है कि पीएफ खाते ( PF Accounts ) में लोगों की मोटी कमाई जमा होती है, जिसे लोग रिटायरमेंट के खर्चों के लिए जमा करते हैं ! जालसाज अच्छी तरह जानते हैं कि यहां उन्हें एक झटके में बड़ी रकम मिल जाएगी, इसलिए वे फिशिंग अटैक के जरिए अकाउंट पर हमला कर देते हैं ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) दरअसल, फिशिंग ऑनलाइन धोखाधड़ी का ही एक हिस्सा है, जिसमें बड़ी संख्या में जमाकर्ताओं को फंसाया जाता है, उनसे खाते से जुड़ी जरूरी जानकारी हासिल कर ली जाती है और फिर अकाउंट खाली कर दिया जाता है !

EPFO Guidelines News : यह जानकारी कभी साझा न करें

पीएफ खाते ( PF Accounts ) खाताधारकों को खाते में शामिल महत्वपूर्ण जानकारी पैन नंबर, आधार नंबर, यूएएन और अपना पीएफ खाता नंबर भूलकर भी साझा नहीं करना चाहिए ! क्योंकि ये एक ऐसी जानकारी है जिसके लीक होने से आपका अकाउंट खाली हो सकता है ! इस तरह की धोखाधड़ी अक्सर एक नौकरी छोड़कर दूसरी नौकरी ज्वाइन करने वाले लोगों में देखी जाती है ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ऐसे में इन लोगों को किसी भी फ़िशिंग कॉल या मैसेज के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करानी चाहिए जिसमें आपकी निजी जानकारी मांगी जा रही हो

Post Office FD Interest Rate : पोस्ट ऑफिस FD में करें निवेश, कम समय में मिलेगा 7.5% तक ब्याज दर, जाने

Income Tax New Order : बड़ी खबर! इन लोगों को दर्ज करनी होगी ये रिपोर्ट, जानें डिटेल, यहाँ देखे

UP Free Laptop Scheme : खुशखबरी सरकार इन युवाओं को फ्री मे देगी लैपटॉप, छात्र ऐसे उठाये लाभ

DA Hike 45% Check : केंद्रीय कर्मचारियों का DA 45% होगा, हर महीने न्यूनतम 10,575 रुपये मिलने लगेंगे

Supari Farming : सिर्फ एक बार लगाएं, 70 साल तक होगा मुनाफा, जल्द बन जाएंगे करोड़पति