EPFO Higher Pension Benefits : EPFO ने दी दिया अपने सदस्य को तोहफा हायर पेंशन के साथ मिलेगी ये सुविधा भी

EPFO Higher Pension Benefits : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ! अपने सभी सदस्यों को जीवन बीमा सुविधा प्रदान करता है ! इस सुविधा के तहत प्रत्येक ईपीएफओ ( EPFO Higher Pension Scheme ) सदस्य को अधिकतम 7 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है ! ईपीएफओ की इस बीमा योजना को कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा ईडीएलआई ( EDLI ) के नाम से जाना जाता है ! इस योजना की शुरुआत 1976 में हुई थी ! अगर आप भी नौकरीपेशा हैं और ईपीएफओ ( EPFO ) के सदस्य हैं तो आपको इस योजना के बारे में जरूर जानना चाहिए !

EPFO Higher Pension Benefits

EPFO Higher Pension Benefits

EPFO Higher Pension Benefits

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि ! 1 सितंबर 2014 से पहले ईपीएस कर्मचारियों को उच्च पेंशन ( EPFO Higher Pension Scheme ) के लिए आवेदन करने की छूट दी गई है ! ईपीएफओ ने 29.12.2023 को पहली बार इस बारे में आधिकारिक जानकारी दी थी ! इसके बाद आवेदन प्रक्रिया 5 जनवरी 2023 को शुरू हुई थी ! ईपीएफओ ( EPFO ) के नोटिफिकेशन के मुताबिक इस पेंशन के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 मार्च 2023 थी लेकिन कर्मचारियों और सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज के अनुरोध के बाद इस समय सीमा अब 3 मई, 2023 तक बढ़ा दी गई है !

EPFO

यदि हायर पेंशन ( Higher Pension ) ग्राहक की असामयिक मृत्यु हो जाती है तो उसका नामांकित व्यक्ति या कानूनी उत्तराधिकारी बीमा कवर के लिए दावा कर सकता है ! ईपीएफओ ( EPFO ) में इसके लिए नॉमिनी की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए ! इससे कम होने पर माता-पिता उसकी ओर से दावा कर सकते हैं ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) में दावा करते समय मृत्यु प्रमाण पत्र उत्तराधिकार प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होती है ! अगर दावा नाबालिग के अभिभावक की ओर से किया जा रहा है तो संरक्षकता प्रमाण पत्र और बैंक विवरण देना होगा !

आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि अधिकतम 7 लाख रुपये तक मुफ्त बीमा प्रदान करने वाली ! इस ईपीएफओ ( EPFO ) में दावा राशि की गणना कैसे की जाती है ! आपको बता दें कि बीमा राशि पिछले 12 महीनों के मूल वेतन और डीए पर निर्भर करती है ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) में बीमा कवर के लिए दावा अंतिम मूल वेतन + डीए का 35 गुना होगा ! इसके अलावा दावेदार को 1,75,000 रुपये तक की बोनस राशि भी दी जाती है ! उदाहरण के लिए, हायर पेंशन ( Higher Pension ) मान लीजिए कि किसी कर्मचारी का पिछले 12 महीनों का मूल वेतन + डीए 15,000 रुपये है तो बीमा दावा राशि (35 x 15,000) + 1,75,000 = 7,00,000 रुपये होगी !

EPFO Higher Pension Scheme

ईपीएफओ ( EPFO ) में कर्मचारी के परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए ईपीएफओ द्वारा यह योजना चलाई जाती है ! यदि किसी भी परिस्थिति में ( EPFO Higher Pension Scheme ) सदस्य की मृत्यु हो जाती है ! तो उसका उत्तराधिकारी या नामांकित व्यक्ति इस बीमा राशि का दावा कर सकता है ! खास बात यह है कि प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले किसी भी कर्मचारी के लिए यह बीमा कवर बिल्कुल मुफ्त है ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) के लिए कंपनी की ओर से योगदान दिया जाता है जो कर्मचारी के मूल वेतन और महंगाई भत्ते का 0.50 प्रतिशत है !

PPF Account Benefits 2023 : कम पैसे जमा करके कमा सकतें हैं करोड़ों, जानिए पीपीएफ अकाउंट के बारे में सबकुछ