EPFO ने बता दिया फॉर्मूला ऐसे होगा ज्यादा पेंशन का कैलकुलेशन, यहाँ जानें

EPFO Higher Pension Calculation : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ने बकाया राशि का अनुमान लगाने के लिए एक्सेल यूटिलिटी बेस्ड कैलकुलेटर जारी किया है ! इसकी मदद से सदस्य यह जान सकेंगे की आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त भुगदान वह ईपीएफ बैलेंस से या अपनी बचत से करेंगे ! सरकार की ओर से हर साल EPF की ब्‍याज दरें तय की जाती हैं ! वित्‍त वर्ष 2022-23 के लिए ईपीएफ की ब्‍याज दर 8.15 फीसदी सालाना है ! कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ( EPFO ) ईपीएफ अकाउंट का प्रबंधन करता है !

EPFO Higher Pension Calculation

EPFO Higher Pension Calculation

EPFO Higher Pension Calculation

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ने पिछले वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए ब्याज दर को 0.05 फीसदी बढ़ाकर 8.15 फीसदी पर फिक्स किया था ! जुलाई में इसे वित्त मंत्रालय से भी मंजूरी मिल चुकी है ! ईपीएफओ ( EPFO ) के मुताबिक, अगस्त के अंत तक प्रोविडेंट फंड ( Provident Fund ) अकाउंट्स में ब्याज क्रेडिट होना शुरू हो जाएगा ! देश का साढ़े 6 करोड़ EPF सब्सक्राइबर्स के खाते में ये पैसा पहुंचने लगेगा ! लेकिन, आपको अगर पता करना है कि आपके अकाउंट में कितना ब्याज आएगा तो इसका तरीका काफी आसान है ! एक छोटे से फॉर्मूले से आप जान सकते हैं !

Employees Provident Fund Organization

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) के बोर्ड CBT ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए मार्च 2023 में EPF Account पर 8 .15% ब्याज तय किया था ! इसके बाद जुलाई 2023 में वित्त मंत्रालय से इसे मंजूरी दी गई ! प्रोविडेंट फंड (Provident fund) पर पहले के मुकाबले ब्याज को बढ़ाया गया ! ईपीएफओ ( EPFO ) वित्त वर्ष 2021-22 के लिए EPF Account पर 8.10 फीसदी ब्याज मिल रहा था !

आपकी सैलरी से EPF कैसे कटता है

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) एक्ट पर नजर डालें तो किसी भी कर्मचारी की बेसिक-पे और DA का 12% हिस्सा PF अकाउंट में जमा होता है ! कंपनी की तरफ से भी कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में 12% योगदान जमा होता है ! कंपनी वाले कॉन्ट्रीब्यूशन में से 3.67 फीसदी ईपीएफओ ( EPFO ) खाते में क्रेडिट होता है ! वहीं, 8.33 फीसदी पैसा पेंशन स्कीम (Pension Scheme) में जमा होता है !

EPFO Higher Pension Calculation : कैसे चेक करें अपना EPF बैलेंस और ब्याज आया या नहीं?

EPF बैलेंस को घर बैठे चेक किया जा सकता है ! इसमें कई ऑप्शन दिए गए हैं Umang App, EPFO पोर्टल या मोबाइल फोन से SMS से पता लगा सकते हैं !

  • EPFO पोर्टल (www.epfindia.gov.in) पर जाएं !
  • E-PassBook ऑप्शन पर क्लिक करें !
  • नए पेज पर UAN, पासवर्ड और कैप्चा कोड डाल कर लॉग इन करें !
  • लॉग इन करने के बाद Passbook के लिए मेंबर आईडी ऑप्शन चुनें !
  • PDF फॉर्मेट में पासबुक मिल जाएगी, जिसे डाउनलोड कर सकते हैं !
  • https://passbook.epfindia.gov.in/ पर डायरेक्ट पासबुक एक्सेस कर सकते हैं !

अब समझें ज्यादा ब्याज से आपको कितना फायदा

अब बात करते हैं कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( EPFO ) ब्याज के कैलकुलेशन की  मान लीजिए आपके अकाउंट में कुल 10 लाख रुपए हैं तो पिछले वित्त वर्ष में आपको 8.10% ब्याज के हिसाब से 81,000 रुपए मिलते थे ! वहीं, EPF Interest Rate बढ़ाकर 8.15% होने से इसी 10 लाख रुपए पर 81,500 रुपए का ब्याज मिलेगा 0.05% ब्याज बढ़ने से आपको 500 रुपए ब्याज का फायदा मिलेगा ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) 5 लाख रुपए जमा हैं तो इस साल 40,750 रुपए का ब्याज मिलेगा यहां 250 रुपए का फायदा हुआ !

KCC Big Update : किसानों को मिल रहा है, 3 लाख तक का लोन, जानें पूरी प्रक्रिया

KVP Interest Rate Hike : अब कम समय में डबल होगा आपका पैसा, KVP पर बढ़ी ब्याज दर

EPFO Retirement Rule : जल्दी रिटायर होने वाले कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने बदल दिया ये नियम

DA Hike Good News : केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, जानिए कितनी हो सकती है बढ़ोतरी, जाने