EPFO Higher Pension Deadline : 7 करोड़ लोगों के लिए जरूरी खबर, EPFO का ऐलान, 8.15% मिलेगा ब्याज

EPFO Higher Pension Deadline  : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए ईपीएफ खाते के लिए ब्याज दर 8.15% घोषित की है ! ईपीएफ खाते पर ब्याज दर की घोषणा 24 जुलाई, 2023 को एक सर्कुलर के माध्यम से की गई है ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) बोर्ड ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईपीएफ खाते पर 8.15 फीसदी की ब्याज दर तय की थी और मंजूरी के लिए वित्त मंत्रालय को भेजा था ! अगस्त तक ईपीएफओ सदस्यों के खाते में ब्याज का पैसा आने लगेगा !

EPFO Higher Pension Deadline

EPFO Higher Pension Deadline

EPFO Higher Pension Deadline

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ने नियोक्‍ताओं को ज्यादा पेंशन का विकल्‍प (Higher Pension Option) चुनने वाले कर्मचारियों की सैलरी और भत्तों की डिटेल्स जमा करने की आखिरी तारीख 3 महीने के लिए बढ़ा दी है ! ईपीएफओ ( EPFO ) ज्‍यादा पेंशन का विकल्‍प चुनने के लिए ज्‍वाइंट फॉर्म वैलिडिएट करने की डेडलाइन 30 सितंबर को समाप्‍त हो रही थी ! अब नियोक्‍ता यानी कंपनियां कर्मचारियों के वेतन और भत्‍तों की डिटेल 31 दिसंबर तक जमा करा सकेंगे.

EPFO Higher Pension Deadline इस बार जल्द खाते में आएगा ब्याज

सूत्रों के अनुसार, ईपीएफ खाते में ब्याज का राशि आने में इस बार पिछले साल की तरह इसमें देरी नहीं होगी ! सात करोड़ कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) सदस्यों का इसका लाभ मिलेगा ! बता दें कि बोर्ड ने इसी साल मार्च में ब्याज दर बढ़ाकर 8.15 फीसदी करने का प्रस्ताव दिया था ! पिछले वित्त वर्ष में यह दर 8.10 फीसदी थी ! कर्मचारी ईपीएफओ ( EPFO ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने ब्याज की जानकारी ले सकेंगे ! इसके लिए ई-पासबुक पर क्लिक करना होगा !

EPFO ऐसे चेक करें ईपीएफ बैंलेस

आप अपने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) खाते का बैलेंस चार तरीकों से कर सकते हैं ! पहला, उमंग ऐप का उपयोग करके ! दूसरा, ईपीएफओ ( EPFO ) मेंबर ई-सेवा पोर्टल पर जाकर ! तीसरा, मिस्ड कॉल देकर और चौथा एसएमएस भेजकर ! आप अपने रजिस्टर्ड नंबर से 9966044425 पर मिस्ड कॉल दें और चंद सेकेंड बाद ही आपके मोबाइल पर ईपीएफ खाते का बैलेंस आ जाएगा !

कर्मचारी की सैलरी से होती है कटौती

किसी कर्मचारी की सैलरी पर 12 फीसदी की कटौती ईपीएफओ ( EPFO ) अकाउंट के लिए होती है ! एम्प्लॉयर की तरफ से एंप्लाई की सैलरी में की गई कटौती का 8.33 फीसदी ईपीएस ( EPS ) में, जबकि 3.67 फीसदी ईपीएफ में पहुंचता है ! आप घर बैठे आसान तरीकों से अपने पीएफ खाते का मौजूदा बैलेंस चेक कर सकते हैं ! इसके लिए कई ऑप्शन दिए गए हैं ! आप उमंग ऐप, वेबसाइट या फिर अपने मोबाइल फोन से एक SMS कर इसका पता लगा सकते हैं ! देशभर में करीब साढ़े 6 करोड़ कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) सब्सक्राइबर्स हैं.

सुबह-सुबह सूरज निकलने से पहले सरकारी कर्मचारियों को मिली बड़ी खुशखबरी, DA में बम्पर इजाफा​​​​​​​

PPF Interest Rate Hike Update : PPF में निवेश करने वालों के लिए खुशखबरी, मिलेगा तगड़ा रिटर्न

PM Ujjwala Yojana 2023 Form : महिलाओं को फ्री गैस सिलेंडर और चूल्हा देगी मोदी सरकार ऐसे करें अप्लाई